BSTC Full Form Hindi | BSTC क्या है कितने साल का होता है

टीचर बनने की चाह रखते हैं तो आपने कभी ना कभी BSTC का नाम जरूर सुना होगा यह राजस्थान शिक्षक भर्ती परीक्षा के लिए एक प्रवेश परीक्षा होती है. इस परीक्षा में eligible होने वाले उम्मीदवार राजस्थान के अनेक शिक्षण संस्थान में चयनित होते हैं और शिक्षक के तौर पर कार्य करते है. इस परीक्षा को राजस्थान के शिक्षा विभाग द्वारा आयोजित किया जाता है, परीक्षा को आवेदन करने के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया उपलब्ध कराया गया है. बीएसटीसी की फुल फॉर्म (BSTC Full Form Hindi) बेसिक स्कूल टीचर सर्टिफिकेट होता है तो दोस्तों आज के इस लेख में हम BSTC Kya Hai के बारे में पूरी डिटेल से जानेंगे.

BSTC Full Form Hindi

बीएसटीसी का फुल फॉर्म बेसिक स्कूल टीचर सर्टिफिकेट होता है जिसे हिंदी में बुनियादी विद्यालय शिक्षण प्रमाण पत्र भी कहा जाता है, इसके अलावा राजस्थान के कुछ लोग इसे बेसिक स्कूल टीचिंग सर्टिफिकेट के नाम से भी जानते हैं. यह राजस्थान में शिक्षक भर्ती के लिए एक प्रवेश परीक्षा हैl

बीएसटीसी क्या है? (What is BSTC in Hindi)

BSTC एक प्रवेश परीक्षा है जिसे राजस्थान के शिक्षा विभाग द्वारा आयोजित किया जाता है इस परीक्षा में विद्यार्थी 12वीं कक्षा उत्तीर्ण होने के बाद अप्लाई कर सकते हैं इसके अलावा बीएसटीसी करने वाले व्यक्ति प्राइवेट जॉब भी कर सकते हैं अगर टीचर बनने का सपना है तो राजस्थान राज्य में सरकारी शिक्षक बनने में बीएसटीसी कोर्स आसान कर देता है. बीएसटीसी में आपको महत्वपूर्ण जानकारी दिया जाता है जैसे BSTC Ki Full Form , BSTC kya hota hai, और टीचर कैसे बना जाता है इन सभी के बारे में बताया जाता है।

BSTC के लिए योग्यता (BSTC Eligibility Hindi)

  • बीएसटीसी करने के लिए उम्मीदवार भारतीय होना चाहिए
  • उसका उम्र 28 साल से नीचे होनी चाहिए
  • 12वीं की कक्षा 50% अंकों के साथ होनी चाहिए
  • मिनिमम 45% अंक होने पर भी एंट्रेंस एग्जाम के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

बीएसटीसी का मतलब क्या होता है?

बीएसटीसी का मतलब बेसिक स्कूल टीचिंग सर्टिफिकेट होता है जिसे हिंदी में बुनियादी विद्यालय शिक्षण प्रमाण पत्र भी कहा जाता है जिसे राजस्थान के अनेक शिक्षक संस्थानों में शिक्षा के पदों के लिए चयन किया जाता है. इस परीक्षा को राजस्थान के शिक्षा विभाग द्वारा आयोजित किया जाता है.

बीएसटीसी में कितने सब्जेक्ट होते हैं

बीएसटीसी की परीक्षा में 4 विषय होते हैं सामान्य ज्ञान एवं सामान्य विज्ञान, सामाजिक अध्ययन, मानसिक योग्यता, भाषा ज्ञान इन परीक्षाओं में समय 2 घंटे होते हैं और कुल प्रश्न 200 होते हैं प्रत्येक प्रश्न एक अंक का होता है और परीक्षा के बाद परिणाम ऑनलाइन घोषित किया जाता है उसके बाद विद्यार्थी काउंसलिंग के लिए बुलाया जाता है.

बीएसटीसी की परीक्षा कैसे दी जाती है?

बीएसटीसी परीक्षा ऑनलाइन मोड में होती है इसमें 4 विषयों से प्रश्न पूछे जाते हैं सामान्य ज्ञान एवं सामान्य विज्ञान, मानसिक योग्यता, सामाजिक अध्ययन, भाषा ज्ञान (हिंदी या अंग्रेजी) यह प्रश्न पूछे जाते हैं परीक्षा का परिणाम ऑनलाइन घोषित किया जाता है उसके बाद पास होने वाले विद्यार्थी ऑनलाइन काउंसलिंग करते हैं और शिक्षक के पदों के लिए चयन के लिए आवेदन किए जाते हैं उम्मीदवार को अपने पसंदीदा के अनुसार शिक्षण संस्थानों के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होता है.

बीएसटीसी कोर्स दो विभिन्न विधियों में उपलब्ध होता है यानी प्राथमिक एवं माध्यमिक शिक्षण के लिए प्राथमिक शिक्षा में बीएसटीसी कोर्स 1 वर्ष का होता है जबकि माध्यमिक शिक्षण संस्थान में बीएसटीसी कोर्स 2 वर्ष का होता है, बीएससी कोर्स छात्रों को शिक्षक बनाने के लिए तैयार किया जाता है जो प्राथमिक एवं माध्यमिक स्तर के छात्रों को पढ़ाया जा सके.

BSTC Full Form Hindi
बीएसटीसी की परीक्षा के पास होने के लिए कितने नंबर चाहिए

बीएसटीसी परीक्षा पास करने के लिए 40% अंक लाने होंगे इसके अलावा आंतरिक एवं बाह्य मूल्यांकन के लिए अलग-अलग अंक हो सकते हैं. अगर आपका BSTC में 40% से उपर अंक है तो आप BSTC में एडमिशन लेकर पढाई कर सकते है.

बीएसटीसी कितने साल की होती है?

BSTC 2 साल का कोर्स है जिसे विद्यार्थी 12वीं के बाद कर सकते हैं, यह एक एंट्रेंस एग्जाम है जो राजस्थान शिक्षा विभाग के द्वारा आयोजित किया जाता है यह राजस्थान का काफी प्रसिद्ध कोर्स है जो ऑनलाइन आयोजित किया जाता है इस परीक्षा में 4 विषय होते हैं – सामान्य ज्ञान एवं सामान्य विज्ञान, सामाजिक अध्ययन, भाषा ज्ञान (हिंदी अंग्रेजी), मानसिक योग्यता

बीएसटीसी की फीस कितनी होती है

BSTC का फॉर्म भरने में 400 से 450 रुपये लगते है सामान्य केटेगरी के छात्रों के लिए 450 और S/ST छात्रों के लिए 400 रुपये लगते है. इसके साथ कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज देने होते है. बीएसटीसी में चार सिलेबस होते है मानसिक क्षमता, राजस्थान की सामान्य जानकारी, शिक्षा भाषा, अंग्रेजी

आसा करता हूँ की BSTC Ka Full Form आपको पता चल गया होगा और आपने यह भी जान लिया होगा की BSTC Kya hai अगर आपको बीएसटीसी के बारे में और भी कुछ पूंछना हो तो आप कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूंछ सकते है.

ये भी पढ़ें :
बीटेक करने के फायदे
चैट जीपीटी इस्तेमाल कैसे करें
आईएएस कैसे बनें
एक्टर कैसे बने
सीबीआई ऑफिसर कैसे बनें

Leave a Comment