फिल्म में एक्टर कैसे बने (12 Steps) | Film Actor Kaise Bane

अक्सर हम कोई न कोई Film देखते है और उसमे जो हीरो या विलन होते है उन्हें देख हमें भी मन करता है काश हम भी here होते तो उन गुंडे को खूब मारते है या कोई रोमांस सीन्स हो तो सोचते है खास हम भी उस हेरोइंस के साथ रोमांस कर पाते या हीरो का नाम, फेम, पैसा को देख कर हमें बनने का मन करता है तो आज के इस लेख में हम जानेंगे की Actor Kya Hai, और Actor Kaise Bane के बारे में पूरी जानकारी जानेंगे और यह भी जानेंगे की एक्टर बनने के लिए हमें क्या-क्या करना होगा. एक्टर कैसे बने के बारे में इस लेख में पूरी जानकारी दी गई है, अगर आप एक्टर बनने की चाह रखते है तो आप इस पोस्ट को अंत तक पढ़े, और आपको अच्छा लगे तो आप अपने दोस्त के साथ शेयर करे.

WhatsApp Channel Follow Now
ऑनलाइन पैसा कमाने के 25 आसान तरीके क्लिक करे

Table of Contents

एक्टर का मतलब क्या होता है हिंदी में? – Actor Meaning in Hindi

एक्टर जिसका बेसिक मतलब होता है शेयरिंग करना  चाहे फिर डायलॉग हो या फीलिंग, एक्टर वह पुरुष होता है जो एक चल चरित्र् या नाटक में किसी चरित्र की भूमिका निभाते हैं अभिनय की कला का ज्ञान एवं अभिनेता के भाव प्रस्तुतीकरण को सार्थक बनाता है वह किसी भी दर्शक को अपने कला और ज्ञान से लुभाते हैं.

आसान भाषा में कहे तो एक्टर कोई व्यक्ति होता है जो किसी किरदार के लिए अपने व्यक्तित्व भाषा, व्यवहार, पहनावा में बदलाव कर एक्टिंग करता है एक्टिंग की शुरुआत हमारे बचपन से हीशुरू  हो जाती है ऐसा कोई दिन न गुजारा हो जब हम कोई ना कोई व्यवहार ना किया हो फिर चाहे वह कोई डायलॉग हो या साइलेंस मेन्टेन करना

एक्टर क्या होता है? – What is Actor in Hindi?

एक्टर जिसे हिंदी में कलाकार, नट, अभिनेता या अभिनयकर्ता कहा जाता है अभिनेता वह पुरुष कलाकार होता है जो चल-चरित्र नाटक में किसी चरित्र की भूमिका निभाता है एक्टर एक अंग्रेजी शब्द है इसे हिंदी में अभिनय, अभिनेता या कलाकार कहा जाता है.

एक कलाकार वह व्यक्ति होता है जो दर्शकों के मनोरंजन के लिए झूठ बोलता है बहुत से चरित्र को अपने कला और ज्ञान से लोगों को मनोरंजन करते हैं. एक अभिनेता टेलीविजन फिल्म, थिएटर और अन्य प्रदर्शन कला स्थलों पर दर्शकों का मनोरंजन करने के लिए पात्रों की व्याख्या और चित्रण करने का काम करता है.

एक्टर बनने के लिए आवश्यक कौशल

  • एक्टर बनने के लिए गुड कम्युनिकेशन स्किल होनी चाहिए जैसे संगठन के बाहर के लोगों के साथ संवाद करना, जनता, सरकार और अन्य बाहरी स्रोतों के लिए संगठन में प्रतिनिधित्व करना
  • एक एक्टर को हमेशा अप-टू-डेट रहना होगा हमारे देश में कैसे क्या चल रहा है उसके आधार पर एक एक्टर नए-नए फिल्म के विचार पर काम कर सकते हैं.
  • Actor बनने के लिए उन्हें एक्टिंग आनी चाहिए और साथ ही उन्हें नए ट्रेंड के साथ चलना होगा क्योकि जैसा की आप अभी जानते है की समय के साथ सभी बदलते रहता है.
  • आप कितना पढ़े है इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है आपके अन्दर एक्टर बनने का जोश, जूनून और Actor बनने के लिए क़ाबलियत क्या है. दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दू की बहूत से एक्टर सिर्फ 10वी या 12वी की कक्षा पास है.

एक्टर कैसे बने हिंदी में?

दोस्तों अगर आप एक्टर बनना चाहते है तो आप बॉलीवुड इंडस्ट्री में में एक्टर बनने का सपना पूरा कर सकते है हमने नीचे 12 ऐसे तरीके के बारे में बताया है जिससे आप एक्टर बन सकते है तो चलिए जानते है Actor Kaise Bane Bollywood Industry को ध्यान में रखते हुए

1. अपना अलग स्टाइल बनाए

एक्टर बनने के लिए सबसे पहले अपना लुक चेंज करे आपको सबसे पहले अपने आप पर विश्वाश होना चाहिए की आप Actor बन सकते है, क्योकि जब तक आपके अन्दर विश्वाश नहीं होगा तब तक आप एक्टर नहीं बन सकते है और उसके साथ अपनी पेर्सोनिलिटी को भी चेंज करे अपना लुक अच्छा बनाए

क्योकि जब भी कोई एक्टर किरदार अदा करता है तब उसका लुक बहूत ही महवपूर्ण होता है आपके KGF 2 Movie में Rocki (Yash) को तो देखा ही होगा की उनके लुक को देखकर कितने भारतीय लोग कॉपी कर रहे है. इसका मतलब यह नहीं है की आपको सुन्दर दिखना है मेरे कहने के अर्थ है की आपको अपना कोई Unique Style बनाना होगा.

2. सोशल मीडिया पर एक्टिव रहे

सोशल मीडिया ने आज कितने बेनाम सितारों को मंच दिया है, आप इसी सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर Actor या फिर Actress को follow कर सीख सकते है. उनके पहनावे से लेकर उनके उनके रहन सहन और इसी के साथ अपना भी एक Social Media जैसे Instagram, Facebook, YouTube पर अकाउंट बनाए और समय – समय पर अपने टैलेंट को उन्ही सोशल मीडिया पर अपलोड करते रहे.

क्योकि आपको जितना लोग जानेंगे उतना ज्यादा ही आसान होगा एक्टर बनने में और आपको अन्य की तुलना में अधिक चांस भी हो जाता है. आज आपने देखा होगा की बहूत से YouTuber फिल्मो में काम कर रहे है जैसे Carminati.

3. फिल्मो को देखकर सीखे

दोस्तों एक एक्टर बनने की शुरवात हमारे घर से होता है और हमारे घर में कही न कही TV,LCD या Mobile तो होता है और उसमे हम कोई फिल्म, सीरियल, गाना तो सुनते है तो हम तो हम उन फिल्मो, गाने से Actor या फिर Actress का Talking, Walking Style, Emotion इन सभी के बारे में सीख सकते है.

कोई Actor या फिर Actress कब कौन सा Situation में किस तरह का Emotion प्रेजेंट करता है इनके बारे में सीख सकते है आप बड़े फिल्म स्टार जैस यश , अक्षय की मूवी को देखकर सीख सकते है.

4. फोटो शूट कराए

जैसा की हमने दुसरे नंबर में बताया की आपको अपना सोशल मीडिया पर अकाउंट बनाना है उसके बाद आपको अपना फोटो शूट करवाना है अच्छे-अच्छे फिर उन फोटो को अपने सोशल मीडिया आर अपलोड करे अपने देखा होगा की अक्सर Actor या फिर Actress अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर अपने नए -नए लुक के साथ होतो अपलोड करते रहते है.

अगर आपके पास फोटोशूट कराने के लिए पैसे नहीं है तो आप अपने मोबाइल से फोटो खींच कर उन्हें एडिट कर सकते हैं आज बहुत सारे एप है जिससे आप अपनी फोटो एडिट कर सकते है.

5. संभव हो तो मुंबई जाए

ऐसा मैं इसलिए कह रहा हूं क्योकि आपने कभी ना कभी सुना होगा अच्छे के साथ रहने वाले व्यक्ति अच्छे होते हैं बुरे के साथ रहने वाले व्यक्ति बुरे जैसा कि हम सभी जानते हैं कि मुंबई को फिल्मों की नगरी भी कहीजाती है वहां एक से एक एक्टर भरे हुए हैं वहां आप लाइव उनके फिल्म शूटिंग, स्टाइल्स को देखकर और भी बेहतर तरीके से सीख सकते हैं.

आपकी जानकारी के लिए बता दू की सपनो के शहर मुंबई शाहरुख खान भी फिल्मों में काम करने के लिए गए थे, अगर आप मुंबई जाना afford कर सकते है तो जरुर जाए अन्यथा कोई बात नहीं आप अपने घर से भी एक्टर बनने का सपना पूरा कर सकते है.

6. पैसा कमाए और एक्टर बनने में लगाए

अगर आप सपनो की दुनिया मुंबई चले गए या आप घर पर ही है तो आपके पास जो कला है उसे यूट्यूब पर अपलोड करना शुरू करें आप यूट्यूब पर As a Content Creator अपना टैलेंट लोगों को दिखा सकते हैं, यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करने पर आपका बहुत सारा फायदा मिल सकता है जैसे आपको YouTube से पहचान के साथ पैसा भी मिलेगा जिसके साथ आप एक्टर बनने का सफर पूरा कर सकते हैं.

एक्टर बनने में आपको समय के साथ -साथ पैसा भी चाहिए तो आप YouTube, Facebook पर कंटेंट create कर पैसा कमा सकते है इससे आपको पैसा की समस्या से आजादी मिल सकती है.

दोस्तों इन्हें भी पढ़ें
पैसिव इनकम आईडिया (एक बार काम करो)
सिंगर बनने का तरीका
12वी के बाद आईएएस ऑफिसर कैसे बनें

7. एक्टिंग क्लास ज्वाइन करे

आप जितनी जल्दी हो सके Acting Class Join कर ले इसमें आपका बहूत बड़ा फायदा होगा वहाँ आपको Acting के बारे में A तो Z बताया जायेगा और इसके साथ आपको कही Acting करने का मौका भी दिया जाता है. a अगर आपका एक्टिंग अच्छा रहा तो आप वहां से भी फिल्म के लिए काम कर सकते है.

और Acting Class Join करने पर आपके अन्दर क्या-क्या कमी है उसके बारे में अच्छी तरीके से उन्हें ठीक कर सकते है और एक सफल actor बन सकते है.

Acting Course और उनकी Duration

Course NameDuration
Diploma in Acting6-12 Month
PG Diploma in Acting1-2 Years
Fast Track Diploma in Acting6-12 Month
Certificate Course in Acting3-6 Month
Diploma in Performing Arts2 Years
Diploma in Diametric Arts2-3 Years
Bachelor in Performing Arts3 Year

8. ऑडिशन दे फिल्मो में

दोस्तों ऑडिशन आपके पास जो कला है उसके आधार पर ऑडिशन दे लेकिन इसके लिए आपको मुंबई तो जाना हो होगा और जहाँ फिल्म सुत्तिंग हो रहा हो या आप सीरियल के लिए ऑडिशन कहाँ चल रहा है वहां जाकर ऑडिशन दे सकता है.

अगर आप एक ऑडिशन में रिजेक्ट हो जाते है तो अगले ऑडिशन की तैयारी करे आपको हर नहीं मानना है जब तक की आपको अपना लस]लक्ष्य न मिल जाए स्वामी विवेकानंद जी ने कहा है उठो जागो और तब तक नहीं रुको जब तक की आपका लक्ष्य न मिल जाए इसलिए आपको रुकना नहीं है.

9. ऑडिशन के समय Confident रहे

ऑडिशन देते समय हमेशा एक बात याद रखे की कॉन्फिडेंट दिखाना है अति आवश्नयक है क्योकि अगर आप Confident नहीं रहेंगे तो आपको उस रोल से बाहर भी किया जा सकता है. इलिलिए Always be Confident.

10. फिल्म इंडस्ट्री से जुड़े लोगो से दोस्ती करे

अगर आपका मुख्य मकशद है Actor बनना तो आप फिल्म इंडस्ट्री से जुड़े लोगो से दोस्ती करे, क्या पता उसी के कारण आपको काम मिल जाए और जितनी तगारी दोस्ती होगी उतनी आसानी आपके लिए हो जाएगा

दोस्तों आपको एक बात पता होना चाहिए की फ़िल्मी दुनिया में कोई किसी का नहीं होता है जब तक आपके पास पॉवर पैसा है तब तक आपके आगे पीछे लोग है इसीलिए अच्छा मित्र होना अति आवश्यक है.

11. कोई भी रोल हाथ से न जाने दे

अगर आपको फिल्म इंडस्ट्री में कोई भी रोल मिल रहा हो तो उन्हें बेखबी करे क्या पता उन छोटो से रोल के कारण आप लोगो को पसंद आ जाए इसीलिए जो भी आपको रोल मिले उनमे अपना 100% दे. बहूत से एक्टर ऐसे भी है फिल्म इंडस्ट्री में जो अपने छोटो से एक्टिंग से लोगो के दिलो पर राज करते है.

12. बॉडी बनाए

दोस्तों आप टाइगर सराफ को तो देखा ही होगा जो अपने बॉडी के कारण जाने जाते है अगर आप बॉडी बना लेते है तो आपको फिल्म इंडस्ट्री में और बही आसानी हो जाती है अर्थात 1+1 हो जाता है. आप कोई एक अच्छा सा GYM ज्वाइन कर ले और आप शारीरिक रूप से फिट हो जाए

13. एक्टिंग की किताब पढ़े

आप book पढ़ कर उन गलतियों के बारे मे पता लगा सकते है जिसे पहले के एक्टर करते है आप उनकी बायोग्राफी पद कर और इसी के साथ आप कुछ ऐसे भी book पढ़े जो आपको Actor बनने में मदद करे जैसे Body लैंग्वेज book, Self Confident से जुड़े कुछ book.


मुंबई जाने के बाद ऐसे लोगो से बचे

How to be an actor hindi ?

आपने जाना की एक्टर कैसे बने हिंदी में? 12+ आसान तरीके तो चलिए अब जानते है Actor Kaise Bane से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण सवाल

साउथ के अभिनेता कैसे बने – South Actor Kaise Bane

साउथ एक्टर बनने के लिए आपको तेलुगु भाषा की पकड़ होनी चाहिए और इसी के साथ आपको साउथ इंडस्ट्री से पूरा लगाव रखना होगा हमेशा एक बात याद रखें की जब भी आपको कोई भी छोटा से बड़ा ऑडिशन मिले उसे करें अगर कहीं फिल्म ऑडिशन हो रही है तो आप वहां जाए ऑडिटर से बात करें और ऑडिशन दे अधिकांश साउथ इंडियन यानी कि दक्षिणी भारत के राज्य केरल, तमिलनाडु और महाराष्ट्र जैसे राज्य में होते हैं.

एक्टर कैसे बने हिंदी?

  1. अपना लुक अच्छा बनाए
  2. बॉडी लैंग्वेज को सुधारें
  3. सीरियल के एक्टर को देखकर नकल करे
  4. फिल्मी दुनिया से कनेक्शन बनाए रखें
  5. पता करें कि यहां कहां पर सीरियल का ऑडिशन हो रहा है
  6. वहां जाकर ऑडिशन दे
  7. कितनी भी छोटी रोल हो उसके लिए शर्म न करे उन्हें करे
  8. अपने आप पर भरोसा रखें

फिल्म डायरेक्टर कैसे बनें

गरीब एक्टर कैसे बने – Garib Actor Kaise Bane

गरीब एक्टर बनने के लिए सबसे पहले आपके विश्वाश अंदर होनी चाहिए एक्टर बनने के लिए ये फर्हक नहीं पड़ता है की आप अमीर है या गरीब बस आपके अंदर एक्टर बनने का जोश, जूनून होना चाहिए जो एक एक्टर बनने के लिए जरूरत है सही रूटिंग और डाइट के साथ आप शारीरिक स्थिति को बदल कर सकते हैं और ऑडिशन देकर एक्टर बनने का सपना पूरा कर सकते है।

एक्टर बनने के लिए कहां जाना पड़ता है

एक सफल एक्टर बनने के लिए सपनों की नगरी या फिल्मों की नगरी मुंबई जाना पड़ता है क्योंकि जितने भी फिल्म के ऑडिशन होते हैं वह अधिकतर मुंबई में ही होती है. और जितने भी डायरेक्टर होते है वह मुंबई में ही होते है। लेकिन एक्टर बनने के लिए एक्टिंग का अनुभव होना जरुरी है इसके लिए किसी भी संस्थान में एक्टिंग का कोर्स करना होगा।

एक्टिंग के फिल्ड में करियर बनाने के लिए सबसे पहले किसी अच्छे एक्टिंग संस्थान में अपना दाखिला कराए और प्रशिक्षण ले, और लगातार मेहनत करते रहे, एक्टिंग की ट्रेडिंग लेने के बाद थिएटर ग्रुप ज्वाइन करे और अपने स्किल को अच्छे से निखारे अधिक से अधिक एक्टिंग से सम्बंधित विषयों की पढाई करे।

ऑडिशन देने के लिए क्या करना पड़ता है

ऑडिशन देने के लिए आप दो तरीके से दे सकते हैं पहला बैठे वीडियो बनाकर या दूसरा डायरेक्टर से मिलकर उनके सामने फर्क बस इतना है कि आप अपने मोबाइल से शूट करते हैं और दूसरा का स्केटिंग स्टूडियो में क्या बना के सामने बोलते हैं.

बॉलीवुड में एंट्री कैसे करें (Actor Kaise Bane Girl)

  • बॉलीवुड में एंट्री करने के लिए पहले आपको अच्छी एक्टिंग सीखनी होगी
  • उसके बाद बॉलीवुड के डायरेक्टर पर फॉलो करें
  • फिल्मी दुनिया से अपडेट रहने के लिए सोशल मीडिया पर सेलिब्रिटी को follow करे
  • एक्टिंग क्लास ज्वाइन कर एक्टिंग अच्छी तरीके से सीखे
  • मुंबई जाए
  • कोई भी ऑडिशन दे
  • छोटा या बड़ा कोई भी रोल करें

मॉडलिंग में करियर कैसे बनाए

Actor Kaise Bane – आसान तरीका

  1. अपना अलग स्टाइल बनाए
  2. सोशल मीडिया पर एक्टिव रहे
  3. फिल्मो को देखकर सीखे
  4. फोटो शूट कराए
  5. संभव हो तो मुंबई जाए
  6. पैसा कमाए और एक्टर बनने में लगाए
  7. एक्टिंग क्लास ज्वाइन करे
  8. ऑडिशन दे फिल्मो में
  9. ऑडिशन के समय Confident रहे
  10. फिल्म इंडस्ट्री से जुड़े लोगो से दोस्ती करे
  11. कोई भी रोल हाथ से न जाने दे
  12. बॉडी बनाए

फिल्मो में काम कैसे मिलता है? (Actor Kaise Bane in Hindi)

How to Became a Actor in Hindi?

12वीं के बाद एक्टर कैसे बने

जिन भी छात्रों को 12वीं के बाद एक्टिंग करने का शोक है वह अपना करियर एक्टिंग कोर्स मैं लेकर बना सकते हैं BA इन एक्टिंग जो 3 साल का अंडरग्रैजुएट कोर्स है इस कोर्स में 6 सेमेस्टर होते हैं जिन्हें एक्टिंग के बारे में सिखाया जाता है.

एक्टर बनने के लिए कितनी हाइट होनी चाहिए

मिनिमम हाइट एक्टर बनने के लिए 5 फुट होनी चाहिए, एक्टर बनने के लिए आपका हाइट मायने नहीं रखता है यह कोई सरकारी जॉब नहीं है जो 5 फीट, 6 फीट, 7 फीट ही होनी चाहिए एक मैं आपको एक उदाहरण के द्वारा बॉलीवुड फिल्मों में राजपाल यादव जिसकी हाइट बहुत ही कम है लेकिन वह फिर भी Bollywood में सफल एक्टर माने जाते हैं।

एक्टर बनने के लिए क्या करे

फिल्म इंडस्ट्री में करियर बनाने के लिए अभिनय का अध्यन करे और फिल्म इंडस्ट्री से जुड़े संगठनो से संपर्क बनाए इससे पहले एक्टिंग सीखे, एक्टिंग सिखने के लिए किसी इंस्टिट्यूट को ज्वाइन करे और प्रशिक्षण ले।

कितने लोग हर साल एक्टर बनने के लिए मुंबई जाते हैं

एक रिपोर्ट के अनुसार लगभग 40,000 लोग हर महीने एक्टर बनने के लिए मुंबई जाते हैं इनमें से बहुत ही कम लोग सफल एक्टर बन पाते हैं मुंबई जाकर वही लोग सफल एक्टर बनते हैं जिनके और मेहनत करने का जुनून होता है मैं आपको नीचे कुछ ऐसे एक्टर का नाम देता हूं जो अपने धेर्य और मेहनत के साथ आज फिल्म इंडस्ट्री में मचाए हुए हैं, तेलंगाना के सफल एक्टर लिस्ट – विजयदेव कोंडा, माधव नितिन, पवन कल्याण, श्रीनिवास, रेड्डी, श्रीमुखी आदि।

अंतिम विचार : हमें खुशी है की आपने इस पोस्ट को अंत तक पढ़ा इस पोस्ट में हमने Actor Kaise Bane या फिर actor kaise banate Hain इनके बारे में डिटेल से चर्चा किया है. और अगर आप लड़की है और आप जानना चाहते है actress kaise bane तो आपके लिए भी यही process है, आप इसी प्रोसेस को follow करके actress बन सकते है.

3 thoughts on “फिल्म में एक्टर कैसे बने (12 Steps) | Film Actor Kaise Bane”

  1. बेहतरीन जानकारी देने के लिए आपका हृदय से धन्यवाद।

    Reply

Leave a Comment