Android App Developer कैसे बने और इसमें अपना करियर कैसे बनाए 2022 में

How to Become a Android App Developer in Hindi : आज मोबाइल एप्लीकेशन सबसे ज्यादा यूज होने वाला तथा एक दूसरे को कनेक्ट करने वाली चीज है जैसे जैसे मोबाइल यूजर्स की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है वैसे वैसे मोबाइल एप्लीकेशन दिन प्रतिदिन बढ़ोतरी हो रही है जिस कारण से नए नए एंड्रॉयड एप डेवलपर कंपनी शुरू हो रही है और लोग हर दिन जिस मोबाइल एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर रहे हैं वह हमारे सोचने समझने की क्षमता को बढ़ा रहा है तथा हमारे व्यापार करने की तरीका बदल रहा है.

जिस तरह से लोग इंटरनेट के माध्यम से कम्युनिकेशन  करते हैं और नई नई चीजों को सीखते हैं उसका भी तरीका बदल रहा है ऐसे में आप भी सोच रहे हैं कि Android App Developer बनने की तो आप सही जगह आए हैं मोबाइल एप डेवलपर आज के समय में वर्ल्ड का बेस्ट जॉब में से एक है.

आज के इस आर्टिकल में इन सभी टॉपिक के बारे में बात करेंगे कि Android app developer kiase bane, एंड्रॉयड एप डेवलपर बनने के लिए क्या-क्या Qualification चाहिए आप कैसे अपने Skills को improve करके एक सफल एंड्रॉयड एप डेवलपर बन सकते हैं तो बने रहिए आज हमारे साथ इस आर्टिकल में तो इससे पहले दोस्तों आपका स्वागत है हमारे ब्लॉग Unickskill.com में तो चलिए जानते हैं Android app developer kiase bane.

एंड्राइड एप डेवलपर क्या है? (What is Android App Developer in Hindi)

जिस तरह एक साइकिल को चलाने के लिए एक इंसान की जरूरत पड़ती है उसी तरह एक मोबाइल को चलाने के लिए ऑपरेटिंग सिस्टम की जरूरत पड़ती है जिसे एंड्राइड कहा जाता है  जो एक ओपन सोर्स प्लेटफॉर्म है इसी एंड्राइड ऐप को बनाए जाने के लिए एंड्रॉयड एप डेवलपर की जरूरत पड़ती है एंड्रॉयड एप डेवलपर नए-नए ऐप को develop करते हैं उसे एंड्रॉयड एप डेवलपर कहा जाता है.

एंड्राइड एप डेवलपर क्यों (Why Android App Developer)

आज मोबाइल एप्लीकेशन पूरे प्लानेट पर सबसे ज्यादा उपयोग होने वाली चीज है जिस कारण से हमारे प्लानेट पर नई नई एंड्रॉयड एप डेवलपमेंट कंपनी खुल रही है कंपनी खोलने के बाद एंड्राइड ऐप को develop करने के लिए एंड्रॉयड एप डेवलपर की आवश्यकता होती है Android app developer को हमारे प्लानेट पर अधिक मांग है अगर आप एंड्रॉयड एप डेवलपर के रूप में अपने कैरियर को बनाना चाहते हैं तो यह आपके लिए बेहतर विकल्प है.

एप क्या होता है? (App Kya Hai)

हमारे एंड्रॉयड फोन में यूज होने वाले चीज जो हमारे मुख्य कार्य और जिंदगी को आसान करती है जो हमारे स्पेसिफिक कार्य के लिए बनाया जाता है उसे ऐप कहते हैं जिसका इस्तेमाल हम अपने स्मार्टफोन टेबलेट या आई ओ एस डिवाइस में किया करते हैं.

 एंड्राइड में कितने प्रकार के एप्लीकेशन बनते हैं (Types of Android Application in Hindi)

आज विभिन्न कार्यों के लिए भिन्न-भिन्न ऐप को बनाया गया है जिसे हम सात भागों में बांट सकते हैंtilities apps

  1. Utilities apps – ये हमारे मोबाइल में पहले से इंस्टॉल रहते हैं क्योंकि उस ऐप का उपयोग प्रतिदिन किया जाता है जैसे – कैलकुलेट, weather app
  2. Life Style apps – आज सबसे ज्यादा होने वाली बिजनेस में से एक है Life Style यह हमारे जिंदगी को अच्छे से व्यतीत करने के लिए एक बेहतरीन चीज है जो इस ऐप के माध्यम से यह बताया जाता है कि हमारे Life Style को अच्छा कैसे बना सकते हैं.
  3. Social Networking apps – आज सबसे ज्यादा यूज होने वाला ऐप सोशल नेटवर्क एप है जिसके माध्यम से हम एक दूसरे के साथ कनेक्ट होते है जैसे – फेसबुक, इंस्टाग्राम, टि्वटर
  4. Games apps – सोशल नेटवर्क ऐपके बाद गेम्स को सबसे ज्यादा यूज होने वाला तथा लोगो के द्वारा पसंद किया जाने वाला है आप इस बात से पता लगा सकते है की गेम्स एप को इतना यूज़ किया जाता है की बेन करना परता है.
  5. News apps – एंड्राइड ऐप  नहीं होने पर लोग पहले अखबार के माध्यम से देश दुनिया की खबर को जाना करते थे परंतु आज न्यूज़ एप्स के माध्यम से लोग घर बैठे पूरी देश दुनिया का खबर को जान सकते हैं. जैसे Daily hunt, We media, Public
  6. Entertainment apps – आज सभी कुछ न कुछ देखकर एंटरटेन हो रहे है जैसे – MOZ, Amazon prime, Netflix
  7. Productive apps – बेसिकली इस ऐप का उपयोग यूजर के प्रोडक्टिविटी बढ़ाते रहने का मकसद होता है

एप डेवलपर के प्रकार (Types of App Developer)

एप डेवलपर दो प्रकार के होते है-

1. Indie app developer – ये वो developer होते है जो अपने skills को improve करके खुद की सॉफ्टवेर कंपनी या freelance app developer के तोर पर काम करते है Indie app developer कहलाते है.

2. Professional app developer – ये वो developer होते है जो किसी दूसरी सॉफ्टवेर कंपनी में काम करते है और कंपनी के एप को बेहतर तरीके से डिजाईन करके अच्छे से app बनाते है.

App Developer कैसे बने (How to Become a App Developer)

Android app developer बनने के लिए आपके अंदर सिखने का जोश जूनून होना चाहिए एक सफल एप developer बनने के लिए ये कुछ आवश्यक योग्यता होनी चाहिए

  • आपके अंदर कुछ नई चीजे सिखने की उमंग होनी चाहिए
  • टेक्नोलॉजी अर्थात मोबाइल और कंप्यूटर में कुछ ज्यादा इंटरेस्ट होना चाहिए
  • अंग्रेज़ी का अच्छा ज्ञान होना चाहिए
  • उस व्यक्ति की सही और गलत की अच्छे से फर्क पता होना चाहिए
  • एप डेवलपर को टाइपिंग अच्छे से आना चाहिए
  • कोडिंग में इंटरेस्ट होना चाहिए

एप डेवलपर बनने के लिए कौन सा कोर्स करे (App Developer Course)

जितनी तेजी से हमारे प्लानेट पर एप बन रहे है उतनी तेजी से नए-नए कौर्स भी लांच हो रहे है वैसे तो हमारे देश में पहले से ही बहूत सारे कौर्स उपलब्ध है जिस कौर्स को करने के बाद आप सफल एप डेवलपर बन सकते है परन्तु एक success full developer बनने के लिए कौर्स करना ही काफी नहीं है इसके लिए एक अच्छी planning के साथ कड़ी मेहनत भी करनी पड़ती है

App Developer Course in India

  • B.Sc. Computer Science
  • BCA (Bachelor of Computer Application)
  • Diploma in Computer Engineering
  • B.Tech Computer Engineering
  • IT Engineering
  • M.E or M.Tech Software Developer

इन सभी कौर्स के बाद भी हमारे देश में कई short or long courses available है जिसे आप 12वी के बाद या ग्रेजुएशन के बाद कर सकते है.

फ्री में एंड्राइड एप कैसे बनाए (Free Android App Kaise Banaye)

अगर आपके पास प्रोफेशनल डेवलपर नहीं है या पैसे की कमी है तो फिर भी कुछ ऐसी वेबसाइट है जो फ्री में एंड्राइड एप बनाने की अनुमति प्रदान करता है और जब आप उस एप से earning करने लगते है तब वह कुछ प्रतिशत चार्ज करती है.

Sr. NoWebsite
01AppsGeyser.com
02Andromo.com
03Apps – builde.com
04Kodular.io
05Appsbar.com

App Development में कौन- कौन सी भाषा का उपयोग किया जाता है

एंड्राइड एप develop करने के लिए ये निम्न भाषा का उपयोग किया जाता है

  • C
  • C++
  • C#
  • Java
  • Python
  • SQL
  • HTML & CSS
  • Kotlin
  • Flutter

Android App Developer Free Course

अगर आप किसी प्रमुख इंस्टिट्यूट से एंड्राइड एप डेवलपमेंट कौर्स करते है तो आपको एक अच्छी रकम पे करनी होगी परन्तु अगर आप एंड्राइड एप डेवलपर बनना चाहते है या एंड्राइड एप Development कौर्स सिखने की चाह रखते है तो इंटरनेट पे कुछ ऐसी वेबसाइट है जो फ्री में एंड्राइड एप development कौर्स करवाती है जो निम्न ये है

  • Developer.Android.com
  • Udemy.com
  • Coursera.org
  • GreatLearning.in
  • Edx.org
  • Udacity.com

 एप डेवलपर को किन-किन चीजों की आवश्यकता होती है

  • RAM – कम से कम कंप्यूटर के अंदर 4GB का रैम होना ही चाहिए अगर आप 8GB या16GB लगाते हैं तो और भी अच्छा
  • Graphic Card – ग्राफिक्स कार्ड से कम 4G भी होना ही चाहिए
  • Android phone – हालांकि आज सभी के पास एंड्रॉयड फोन होता है वैसे तो AVD(एंड्राइड वर्चुअल डिवाइस) से ही काम हो जाता है AVD मतलब हमारी लैपटॉप या पीसी पर एक स्क्रीन सो होता है जिसमें हम अपने एप को टेस्ट करते है हमें आईडिया मिलता है कि वह एक्चुअल फोन पर कैसा काम करेगा लेकिन एक्सपर्ट डेवलपर की माने तो actual एंड्राइड फ़ोन में यूज़ करना बेटर होता है होता है.

आप ये भी पढ़ सकते है

एप डेवलपर बनने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए

एप डेवलपर बनने के लिए बेसिक कंप्यूटर के साथ PCM(Physics Chemistry Mathematics) विषयों में 12वीं की कक्षा उत्तीर्ण होना अनिवार्य है वैसे एप डेवलपर बनने के लिए कोई योग्यता की जरूरत नहीं है अगर आपके अंदर सीखने की इच्छा है तो आप एक ऐप डाउनलोड बन सकते हैं गूगल, टेस्ला जैसी बड़ी कंपनी कहती है अगर आपके पास कोई एक्सपर्टीज है तो हमारे कंपनी में आप जॉब कर सकते हैं.

एप डेवलपमेंट बनने में कितना वक्त लगता है

अगर आप एक एक्सपोर्ट एप डेवलपर बनना चाहते हैं तो आपको 2 से 3 साल लग जाएंगे वैसे सीखने पर डिपेंड करता है कि उसकी सीखने की रफ्तार कैसी हैं.

एप डेवलपर कितना कमाते हैं

अगर मैं अपने फ्रेंड की बात करूं तो जो एक सॉफ्टवेयर कंपनी में जॉब कर रहा है उसकी एनुअल इनकम 500000 है वैसे एक एप डेवलपर आसानी से 20 से ₹30000 कमा सकता है.

एप डेवलपर कहां से सीखे

खुद से एप डेवलपर कोर्स सीखने के लिए आप गूगल या यूट्यूब की सहायता ले सकते हैं वैसे मैंने कुछ ऊपर फ्री वेबसाइट का नाम दिया है जहां से आप एक एप डेवलपर कोर्स सीख सकते हैं.

एप डेवलपर को किन-किन क्षेत्रों में मिलती है

एप डेवलपर को इन क्षेत्रों में मिलती है नौकरी – आईटी कंपनियां, टेलीकॉम कंपनियां, ई-कॉमर्स कंपनियां, निजी क्षेत्र कंपनियां, सरकारी कंपनियां

निष्कर्ष

दोस्तों अब आपको समझ आ गया होगा की Android app developer kiase bane कैसे बने इस पोस्ट में हमने बताया है की एंड्राइड एप डेवलपर क्या है?, एप क्या है?, एप डेवलपर के प्रकार,एप डेवलपर , Android app developer kiase bane के उपर पूरी जानकारी दी हुई है दोस्तों अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा हो तो जरुर अपने दोस्तों के साथ शेयर करे

Share

Leave a Comment

List of 10 IT Companies in Ahmedabad Intraday Trading से रोज कमाए 5000 Top 10 Most Expensive NFTs of All Time 10 Best Life Insurance Companies of October 2022 Meta’s NFT Display Tools Extend to All US Insta and FB Users