बैंक मैनेजर कैसे बने क्या योग्यता होनी चाहिए

Bank Manager Kaise Bane : जिंदगी जीने के लिए एक व्यक्ति को क्या चाहिए खाना कपड़ा घर लेकिन आज के समय में एक नौकरी नहीं है तो यह चीजें पाना मुमकिन ही नहीं नामुमकिन होती है नमस्कार दोस्तों आप सभी का स्वागत है फिर से एक नए लेख में और आज हम बात करेंगे नौकरी के बारे में और अगर नौकरी में भी बात करें बैंक मैनेजर तो फिर कहना ही क्या एक युवा की पहली पसंद होती है बैंक मैनेजर क्योंकि यह एक सम्मानजनक और आरामदायक नौकरी होती है जिसमें काफी अच्छा वेतन भी दिया जाता है इसलिए लोगों को बैंक में नौकरी करने के लिए काफी दिलचस्पी दिखाते हैं आज के इस लेख में हम बताएंगे कि बैंक मैनेजर कैसे बने अगर आप बैंक मैनेजर के पद पर नौकरी करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होती है.

बैंक मैनेजर क्या होता है? (What is Bank Manager in Hindi)

बैंक मैनेजर जिसे हम बैंक प्रमुख के नाम से भी जानते है इसका मुख्य कार्य बैंक की देखभाल करना होता है अर्थात बैंक में सही तरीके से काम हो रहा है या नहीं, बैंक में क्या सब चल रहा है, कर्मचारी सही तरीके से काम कर रहे की नहीं यह सभी काम बैंक मैनेजर का होता है उसे ही हम बैंक मैनेजर कहते है.

बैंक मैनेजर कैसे बने (How to Became a Bank Manager in Hindi)

आपको पहले यह तय करना होगा की आप बैंक मैनेजर प्राइवेट या सरकारी बैंक में बनना चाहते है, क्योकि प्राइवेट और सरकारी बैंक का चयन प्रक्रिया अलग – अलग होता है.

अगर आप सरकारी बैंक मैनेजर बनना चाहते है तो आपको कड़ी मेहनत करनी होगी और आपको एक एग्जाम क्वालीफाई करना होगा जिसका नाम है IBPS PO {Institute of Banking Personal Selection} , हाँ यह बात है की आपको प्राइवेट की तुलना सरकारी में ज्यादा मेहनत करना होगा

और अगर आप प्राइवेट बैंक मैनेजर करना चाहते है तो आपको PO EXAM {Probationary Officer} पास करना होगा इस exam को क्वालीफाई करने के बाद आप Assistant Manager के पद पर आवंटन होते है और उसके बाद आप Bank Manager के पद के लिए अप्लाई कर सकते है.

बैंक मैनेजर बनने के लिए योग्यता (Eligibility for Bank Manager in Hindi)

जो भी उम्मीवार बैंक मैनेजर में अपना करियर बनाना चाहते है उन उम्मीदवार को नीचे दिए गए सभी मापदंडो को पूरा करना होगा

  • बैंक मैनेजर बनने के लिए भारत का नागरिक होना चाहिए
  • बैंक मैनेजर बनने के लिए आवेदक की आयु 18 से 30 वर्ष के बीच होना चाहिए
  • उम्मीदवार ग्रेजुएट होना चाहिए
  • उम्मीदवार के पास valid दस्तावेज होने चाहिए
  • कंप्यूटर सर्टिफिकेट होना चाहिए
  • इंग्लिश भाषा का अनुभव होना चाहिए

बैंक मैनेजर चयन प्रक्रिया

बैंक मैनेजर का चार अलग – अलग चरणों में राखी जाती है उन चारो स्टेप्स को पूरा करने के बाद ही बैंक मैनेजर के पद पर नियुक्त किया जाता है.

  1. प्रारंभिक परीक्षा
  2. मुख्य परीक्षा
  3. साक्षात्कार
  4. समुह विचार-विमर्श
बैंक मैनेजर का वेतन कितना होता है.

बैंक मैनेजर का सामन्य वेतन 20 हजार से 60 हजार रुपये होती है और इसके साथ कई अन्य सुबिधा प्रदान की जाती है.

बैंक मैनेजर के लिए कौन सा सब्जेक्ट लेना चाहिए

अगर आपकी इच्छा अभी से है में बैंक मैनेजर बनूँगा तो आप बैंकिंग एंड फाइनेंस से जुड़ा सब्जेक्ट ले सकते है.

Follow On Google News 👉Follow
Follow On Instagram Page 👉Follow
Follow On Facebook Page 👉Follow
Web Portal (unickskill) 👉Click Here

अंतिम विचार : आज के इस इस पोस्ट में हमने चर्चा किया की बैंक मैनेजर कैसे बने अगर आपको इस पोस्ट से जुड़े किसी भी तरह की समस्या आई हो तो आप कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते है और इस पोस्ट को अपने दोस्त के साथ शेयर करना ना भूले

Share

Leave a Comment

How To Create a Razorpay Account in 2023 घर बैठे आर्टिकल लिखकर पैसे कमाए Buy Shared Website Hosting in India at Best Price Passive Income क्या है? How to Earn 1000 Rs Per Day from Share Market