BBA Course क्या है और कैसे करे 2022 में

क्या आप जानते है की BBA Course kya hai, बी बी ए का पूरा नाम क्या है और BBA Kaise Kare अगर नहीं जानते है तो कोई बात नहीं आज इस लेख हम bba के बारे में ही चर्चा करने वाले है इस लेख में आपको bba के बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगा तो चलिए शुरु करते है इससे पहले आप सभी का स्वागत है हमारे वेबसाइट पर अगर आप करियर से जुडी जानकारी पढ़ना पसंद करते है तो आप हमारे वेबसाइट को visit कर सकते है.

BBA क्या है? (BBA Course kya hai)

अगर आप एक बिज़नस मेन बनने में रूचि रखते है तो आप 12th पास कर लिए हैं एवं इसके बाद चाहते हैं कि आप बिजनेस कोर्स किया जाए इसके लिए आपको BBA अच्छी सोच हो सकते हैं।

BBA का पूरा नाम “बैचलर आफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन” है। BBA को अन्य नाम से BMS, BBS से भी जाना जाता है । अगर कोई व्यक्ति आपको यह नाम बोले तो कन्फ्यूज़ न करें। BBA एक अंडर ग्रेजुएट बिजनेस मैनेजमेंट कोर्स है इस कोर्स की अवधि 3 साल की होती है इसे छह सेमेस्टर में विभाजित किया गया है.

बीबीए कोर्स को फुल टाइम ग्रैजुएट कोर्स है BBA एक अच्छा कैरियर कोर्स है इस कोर्स को करके आप किसी मैनेजमेंट किराए पर लेकर जा सकते हैं कॉमर्स फील्ड के बच्चे एक BBA Course है इस कोर्स को लगभग सभी यूनिवर्सिटी उपलब्ध में होता है BBA में एडमिशन के लिए आपको BBA Entrance Exam प्रवेश परीक्षा देकर उस में Pass होगा तभी उसके लिए दाखिल होंगे लेकिन बहुत से कॉलेज में BBA में एडमिशन लेने के लिए कोई एंट्रेंस एग्जाम की जरूरत नहीं होती है। यह कोर्स करने वाले विद्यार्थी का एक ही उद्देश्य होता है कि वह एक सफल बिजनेस मैनेजमेंट की ज्ञान प्राप्त कर सकें या उसमें प्रयोग होने वाले स्किल को अच्छी तरह से समझ सके ताकि कोई भी सामान को वह बेच या खरीद सकें।

BBA का फुल फॉर्म क्या है? (Full Form of BBA)

बी बी ए का फुल फॉर्म “बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन“( Bachelor of Business Management ) हिंदी में फुल फॉर्म – “व्यवसाय प्रबंधन में स्नातक” होता है।

BBA कब किया जाता है? या BBA के लिए योग्यता क्या है?

अगर आपको BBA करना है तो इसके लिए हम आपको बता दें कि सबसे पहले तो आपको 12वी कक्षा पास होना जरूरी होता है और मिनिमम 50% अंक लाना अनिवार्य होता है। इसके बाद आपको BBA करने के लिए एक एंट्रेंस एग्जाम पास करनी होती है अगर वह एंट्रेंस एग्जाम पास कर जाते हैं तो आपको BBA करने के लिए किसी कॉलेज में एडमिशन मिल जाता है। एक प्रोसेस और है जिसकी मदद से आप BBA है । वह प्रोसेस यह है की बहुत सारे से कॉलेज हैं जो बिना एंट्रेंस एग्जाम करवाएं BBA करने के लिए इच्छुक विद्यार्थी को एडमिशन देते हैं तो आप इस प्रोसेस से BBA में एडमिशन ले सकते हैं।

BBA करने में कितना फीस लगता है? (BBA Course Fees)

BBA करने के लिए कोई खर्च का निर्धारण नहीं किया गया यह डिपेंड करता है कि वह कॉलेज कैसा है वहां की प्लेसमेंट कैसी है उस अनुसार से उस कॉलेज में पैसे लिए जाते हैं । फिर भी एक अनुमान लगाया जाए तो बीबीए करने में लगभग 100000 से 400000 तक खर्च हो सकती हैं अगर आप कोई अगर आप कोई सरकारी कॉलेज है तो आपको प्राइवेट कॉलेज की तुलना में कम खर्च करनी पड़ सकती है। और हम यह भी क्लियर कर देंगे यह एक अनुमान ना पूर्ण रूप से सही है।

BBA मैं कौन-कौन सी ब्रांच होते हैं? (BBA Kaise Kare)

बीबीए में बहुत सारे ब्रांच होते हैं इसमें आपको अपने इंट्रेंस के अनुसार आप उसे ब्रांच का सेंड कर सकते हैं।

  • BBA Aviation
  • BBA Banking and Insurance
  • BBA Computer Application
  • BBA Digital Marketing
  • BBA E- Commerce
  • BBA Entrepreneurship
  • BBA Finance and Accounts
  • BBA Finance
  • BBA Foreign Trade
  • BBA Hotel Management
  • BBA Human Resources Management 
  • BBA Information Technology
  • BBA Logistics Management
  • BBA Marketing
  • BBA Tourism
  • BBA Supply Chain Management

BBA कोर्स में क्या-क्या पढ़ने होते हैं, या सिलेबस क्या क्या है?

जैसा कि मैंने बताया यह 3 साल में पूरा होने वाला एक और सा जिसमें कि आपको अलग-अलग सब्जेक्ट अलग-अलग समय पर पढ़ना होता अलग-अलग समय का मतलब यह होता है कि यह आपको 6 सेमेस्टर में बांटा गया एक कोर्स है जिसमें आपको बारी बारी से सेमेस्टर वाइज सिलेबस पढ़नी होती है। तो चलिए अब सेमेस्टर वाइज सब्जेक्ट देखते हैं कौन से सेमेस्टर में क्या-क्या पढ़ने होंगे।

Semester 1
Human Resources management
Principles of Management 1
Financial Accounting
Quantitative Methods
Computer Application
Semester 2
 Effective Communication
Managerial Economics
Business Law
Principles of Management
Management Accounting
Semester 3
Business Law
Management Accounting
Business Environment
Project work
Family Business Management
Semester 4
Quantitative Methods in Business
Management Economic
Financial Management
Effective Communication
Human Resources Management
Semester 5
Operations Management
Marketing Management
Direct Texts
Research Methodology in Management
Semester 6
Environment Management
International Marketing
Import/Export Management
Public Relations Management
Project Management

BBA करने के लिए भारत के टॉप कॉलेज कौन से हैं? (BBA College in India)

BBA करने के लिए वैसे तो भारत में बहुत से कॉलेज हैं लेकिन उसमें से रेंक के अनुसार कुछ कॉलेज का नाम दिया गया है

  • Christ University, Bangalore
  • Narsee Monjee Institute of Management Studies [NMIMS] Deemed University Mumbai
  • Shaheed Sukhdev College of Business Studies [SSCBS] New Delhi
  • New Horizon College Kasturi Nagar Bangalore
  • Roorkee College of Engineering
  • Mysore Institutions of Commerce and Arts Sp Jain School of Global Management [ SPJSGM], Mumbai
  • Loyola College,Chennai
  • Flame University Pune Ayya Nadar Janaki Ammal College, Sivaganga
  • Virudhunagar Hindu Nadar’s Senthikumara Nadar College, Virudhunagar
  • Nadar Mahajana Sangams Vellaichamy Nadar,Mumbai

BBA करने के क्या फायदें हैं? (Benifites of BBA Course)

BBA करने के बाद आपको बहुत सारे फायदे हैं अगर आप भी इस कोर्स कर लेते हैं तो इसके बाद चाहे तो आप आगे की पढ़ाई कर सकते हैं या आप किसी प्राइवेट सेक्टर में नौकरी कर सकते हैं सरकारी विभाग में नौकरी कर सकते हैं इसके अलावा अपना खुद का भी बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं क्योंकि यह एक बिजनेस है रिलेटेड कोर्स हैं इसमें अपना खुद का बिजनेस कर सकते हैं तो चलिए आगे एक-एक करके देखते हैं कि प्राइवेट सरकारी मैं कैसे नौकरी पा सकते हैं।

BBA करने के बाद के कोर्स

अगर आप स्कोर स्कोर कंप्लीट कर लेते हैं इसके बाद आपको बहुत सारे कोर्स करने की ऑप्शन मिल जाते हैं आप अपने स्किल के आधार पर पोस्ट ग्रेजुएट लेवल पर बहुत सारे कोर्स में से कोई एक कोर्स कर सकते हैं जैसे कि

  • MMS (Master Degree in Management Studies)
  • MBA ( Master of Business Administration)
  • PGDM (Post Graduate diploma in Management)

MMS (Master Degree in Management Studies) : Management Studies में मास्टर डिग्री भी एमबीए का एक ऑप्शन है MMS कोर्स भी 2 साल का होता है और यह कोर्स Various Government Recognized University द्वारा ऑफर किया ज्यादा इस कोर्स में एडमिशन लेने के लिए बेसिक एलिजिबिलिटी कम से कम 50% मार्क्स के साथ किसी भी सब्जेक्ट में ग्रेजुएट के डिग्री होना अनिवार्य है फाइनल ईयर स्टूडेंट भी इस कोर्स में एडमिशन लेने के लिए अप्लाई कर सकते हैं यानी कि आप अगर बीबीए कर और आपका इस साल के लिए होगा तो इसके लिए आप अप्लाई कर सकते हैं। इस कोर्स के माध्यम से आप को मैनेजमेंट स्किन सिखाने का तरीके बताया जाता है । इसमें यह भी बताया जाता है कि आप अपने बिजनेस को इस तरह से मैनेजमेंट कर सकते हैं और उन्हें कैसे आगे बढ़ा सकते हैं।

MBA (Master of Business Administration) : BBA करने के बाद सबसे ज्यादा क्या जाने वाला कोर्स MBA इस डिग्री को प्राप्त करने के बाद ना केवल आपको एक सम्मान देना मैनेजमेंट के साथ अच्छी खासी सैलरी भी आपको मिलती है। इसके बाद चाहे तो आप अपना खुद के बिजनेस को तरक्की पर ला सकते हैं। बी बी ए करने के बाद अगर आप एमबीए करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको एंट्रेंस एग्जाम क्वालीफाई करना पड़ेगा उसके बाद आप एमबीए में एडमिशन ले पाते हैं। यह कोर्स में 2 साल का ही होता है अगर आप एमबीए कर लेते हैं तो आपका प्राइवेट सेक्टर से लेकर सरकारी सेक्टर में भी आपको बहुत अच्छा जगह अच्छी खासी सैलरी पर आपको नौकरी आसानी से प्राप्त हो जाती है।

PGMD(Post Graduate Diploma in Management) : PGDM ओर MBA दोनों पक्षों के बीच दोनों कोर्स के बीच कोई खास अंतर नहीं हैं।  

BBA के बाद जॉब

BBA Kaise Kare : BBA एक प्रोफेशनल डिग्री है इसका मतलब यह है कि आप अपने क्षेत्र में प्रोफेशनल का लाएंगे और इसे करने में आपको खर्च भी ज्यादा लगते हैं Bba Course के कॉलेज की सबसे बड़ी खासियत यह है कि BBA का क्षेत्र बहुत ही बड़ा है यानी कि आप अपनी पसंद तथा जरूरत के अनुसार किसी भी क्षेत्र से बीबीए कर सकते हैं। अगर इस कोर्स को कर लेते हैं तो आप होटल मैनेजमेंट के क्षेत्र में अपना करियर को देख सकते हैं अगर मार्केटिंग में दिलचस्पी है तो मार्केटिंग के क्षेत्र में अपना करियर शुरू कर सकते हैं। इसके अलावा भी कई क्षेत्र हैं जहां आप इस कोर्स को कर लेते हैं तब की नौकरी लग सकते हैं। अगर इसके लव आप चाहते हैं कि भारत के बाहर बी बी ए करने के बाद अपना भविष्य को देख सकते हैं क्योंकि भारत से बाहर BBA करने वालों की काफी ज्यादा मांग है। विदेश की बड़ी-बड़ी कंपनीयों मैं इसका मांग काफी ज्यादा है। इसके अलावा भी कैसे जॉब हैं जो बीबीए करने के बाद आसानी से मिल जाती है उसका नाम इस प्रकार से दिया गया है।

  • Advertising
  • Aviation
  • Banking
  • Consultancy
  • Digital Marketing
  • Entertainment
  • Finance
  • Media
  • Manufacturing
  • Off-line Marketing
  • Information technology

इसके अलावा आप चाहे तो खुद का भी बिजनेस कर सकते हैं अगर आप बीबीए कर लेते हैं इसके बाद आप किसी का भी बिजनेस को संभाल सकते हैं क्योंकि आपमें वह स्केल डिवेलप हो जाता है जिसकी मदद से आप अपने बिजनेस को बहुत ऊपर ले जा सकते हैं।

BBA Scope, Salary, Job

bba kaise kare

बी बी ए करने के बाद कितना सैलरी मिलता है? (BBA Salary)

बीबीए कर लेते हैं आपको सैलरी की बात कहा जाता हूं इसमें कोई खास निर्धारण नहीं किया गया है अगर आप बी बी ए करने के बाद अब किसी प्राइवेट सेक्टर में काम करने जाएंगे तो उसमें आप को सैलरी के रूप में 15000 से 20000 तक रुपए देंगे इसके अलावा हमने जैसे कि यह बता रखे हैं कि यह एक प्रोफेशनल जॉब होने के कारण इसके अलावा खुद का बिजनेस करने के कारण ही इसमें सैलरी का निर्धारण नहीं किया गया अगर आप खुद का बिजनेस करते हैं और आपका बिजनेस जिस स्तर का होगा उस स्तर से आपकी कमाई होती है कोई लाखों कमाते हैं तो कोई हजारों तो कोई करोड़ों में कमाते हैं इसीलिए हमने या कहा है कि इसकी सैलरी में कोई खास निर्धारण नहीं किया गया है। आप अपने स्किल की मदद से खुद के कंपनियों में खुद के बिजनेस में इसे यूज कर सकते हैं वहीं अगर हम सरकारी सेक्टर की बात किया जाए तो उसमें एक खास निर्धारण क्या हुआ सैलरी प्राप्त होती है।

अन्य पढ़े :

FAQ

बीबीए में कितने विषय होते है?

इस कोर्स में पढाई करने के दोरान विद्यार्थियों को 40 विषय की पढाई कराई जाती है.

BBA करने से क्या होता है?

इस कोर्स को करने के बाद आप एक सफल बिज़नस मैन बन सकते है इसे करने के बाद आप बिज़नस में अपना करियर बना सकते है

बीबीए के बाद क्या करना चाहिए

BBA के बाद या तो आप जॉब कर सकते है या तो अपने खुद का बिज़नस शुरु कर सकते है या आप आगे की पढाई कर सकते है.

अंतिम विचार : (BBA Kaise Kare)

मै विशाल विशु आपसे यही उम्मीद करता हूँ की आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा इस पोस्ट में हमने BBA kaise kare के बारे में पूरी जानकारी दी है अगर आपको इस लेख में किसी भी तरह की त्रुटी या आपको लगता है की इस लेख में कुछ सुधार होना चाहिए आप कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते है.

Share

2 thoughts on “BBA Course क्या है और कैसे करे 2022 में”

  1. BBA कोर्स करने के लिए बहुत बढ़िया पोस्ट। ऐसे ही वैल्यू वाले पोस्ट शेयर करते रहिए

    Reply

Leave a Comment

Meta’s NFT Display Tools Extend to All US Insta and FB Users How did Coolio die Gangsta’s Paradise Rapper Coolio Net Worth 2022 Gangsta’s Paradise rapper Coolio dead at 59, Cause of Death Top 7 Best NFTs to Buy Right Now