2023 में इन 09 Passive Income Ideas in Hindi से लाखों कमा सकते हैं

Passive Income Ideas in Hindi एक ऐसा तरीका है जिससे आप एक बार काम कर लॉन्ग टर्म तक पैसा कमा सकते है. नीचे 09 ऐसे passive इनकम के बारे में बताया है जिससे follow कर आप passive इनकम generate कर सकते है. तो इस आर्टिकल को पूरा ध्यान से अंत तक पढ़े

09 Best Passive Income Ideas in Hindi

  1. Stock Market  
  2. Affiliate Marketing
  3. Google AdSense
  4. Upstox Partner Program Join
  5. Mutual Fund
  6. YouTube Video
  7. Blogging
  8. E-Book Sell
  9. Photo Sell

1. Stock Market  

शेयर मार्केट आज एक ऐसा तरीका है जिससे आप long-term में जितना चाहे उतना पैसा कमा सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको प्रॉपर स्किल होनी आवश्यकता है क्योंकि शेयर मार्केट जोखिम के अधीन है आपकी एक गलती आपके पूरे पैसे को बुरा सकता है परंतु आज शेयर मार्केट से लोग लाखों नहीं करोड़ों में कमा रहे हैं. शेयर मार्केट एक ऐसा तरीका है जिससे आप थोड़े पैसे इन्वेस्ट करके Long Term के लिए एक अच्छा अमाउंट शेयर बना सकते है. मार्केट में निवेश करने के लिए आपके पास एक Demat Account होना चाहिए उसके बाद ही आप किसी कंपनी के Stocks को खरीद और बेंच सकते है. अगर आपने अभी तक Demat Account नहीं बनाया है तो आप फ्री में इस लिंक पर क्लिक कर Upstox में अपना डिमैट अकाउंट बनाएं

Passive Income Ideas in Hindi
Stock Market Se Paisa Kamye

2. Affiliate Marketing

एफिलिएट मार्केटिंग एक ऐसा प्रोसेस है मैं आपको जिसमें आपको किसी भी तरह का प्रोडक्ट नहीं बनाना पड़ता है आप किसी दूसरे कंपनी के प्रोडक्ट और सर्विस को sell कर एक अच्छा कमीशन कमा सकते हैं. Affiliate Marketing करने के लिए आपको एक एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन करना होगा आज मार्किट में बहूत सारे एफिलिएट प्रोग्राम है जिससे ज्वाइन कर आप अच्छा commission कमा सकते है लेकिन Amazon Affiliate Marketing Program सबसे खास है.

Amazon Affiliate Marketing Program ज्वाइन कर आपको किसी प्रोडक्ट का लिंक बनाना होता है और उस लिंक को अपने सोशल मीडिया जैसे यूट्यूब चैनल, ब्लॉग, वेबसाइट या व्हाट्सएप के माध्यम से प्रमोट करना होता है. जब भी उस लिंक के माध्यम से कोई भी व्यक्ति उस प्रोडक्ट या सर्विस को लेता है तो आपको कंपनी के द्वारा कुछ commission दिया जाता है.

3. Google AdSense

गूगल ऐडसेंस को किसी ब्लॉग या यूट्यूब चैनल की रीड की हड्डी कही जाती है गूगल ऐडसेंस अकाउंट बनाने के लिए पहले आपको एक ब्लॉग या यूट्यूब चैनल बनाना होगा ब्लॉग या वेबसाइट बनाने के लिए आप फ्री में google के blogger.com से बना सकते है और गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल ले सकते हैं और एक गूगल ऐडसेंस के माध्यम से पैसा कमा सकते हैं, उसी प्रकार YouTube चैनल बना कर Google AdSense Approval लेकर पैसा कमा सकते है.

आज बहुत से लोग Google AdSense को बिजनेस की तरह देखते हैं क्योंकि Google AdSense Approval मिलना इतना भी आसान नहीं होता इसीलिए लोग Google AdSense Service प्रदान करके पैसा कमा सकते है, जैसे किसी वेबसाइट पर गूगल ऐडसेंस अप्रूवल नहीं मिल रहा है तो उस व्यक्ति को गूगल ऐडसेंस अप्रूवल दिला कर पैसा कमा सकते है. उसी प्रकार यूट्यूब पर

4. Upstox Partner Program Join

अगर आप अप स्टॉक्स के बारे में जानते हैं तो अच्छी बात है Upstox स्टॉक मार्केट में निवेश करने के लिए हमें फ्री में डिमैट अकाउंट प्रदान करता है जिससे हम शेयर मार्केट में निवेश कर सकते हैं पर क्या आप जानते हैं Upstox ने Ustox Patner Program  भी लॉन्च किया हुआ है जिससे आप पैसा कमा सकते है.

Upstox Partner Program Join कर लोगों का अकाउंट ओपन करके Referral कमीशन के साथ-साथ ट्रेडिंग कमिशन 90% तक कमा सकते हैं. लाइफ टाइम जब आपके द्वारा रेफर किया गया व्यक्ति ट्रेडिंग करता है तब – तब आपको उसका ब्रोकरेज लाइफ टाइम मिलता रहेगा अर्थात आप अप स्टॉक्स पार्टनर प्रोग्राम ज्वाइन कर एक बार मेहनत करते हैं. और आपको लाइफ टाइम कुछ ना कुछ कमीशन मिलते रहता है.

5. Mutual Fund

म्यूच्यूअल फंड एक ऐसा प्रोसेस है जिससे आप Long Term में जितना पैसा चाहे उतना पैसा कमा सकते है. अगर आपने कभी भी Power of Compounding के बारे में सुना है तो आपने सुना होगा की Mutual Fund क्या है? और इससे कैसे पैसा से पैसा बनता है. आप थोड़े – थोड़े पैसे इन्वेस्ट कर एक बड़ा अमाउंट जमा कर सकते है जैस : आप महीने के ₹500 इन्वेस्ट करते हैं 10 साल के लिए और आपकी प्रतिवर्ष इंटरेस्ट रेट 12% है तो आपने कुल 60,000 रुपया इन्वेस्ट किया और आपका return ₹56170  होता है जो टोटल ₹1,16,170 होता है अब तो आप समझ गए होंगे कि म्यूच्यूअल फंड और Power of Compounding क्या है?

अगर आप Mutual Fund के बारे में सिखाना चाहते है तो ElernMarket के इस कोर्स को Enroll कर सकते है जिसमे आपको म्यूच्यूअल फण्ड के बारे में डिटेल में बताया गया है

6. YouTube Video

जैसा कि आप देख ही रहे हैं की विडियोका डिमांड दिन प्रतिदिन बढ़ते ही जा रहा है. यह तो हम जानते ही हैं कि 1000 वर्ड के आर्टिकल को पढ़ने मैं जितना समय लगता है उसके तुलना में वीडियो देखने में हमें उस समय का एक भाग लगता है और तो आप यूट्यूब पर Content create कर अर्थात यूट्यूब वीडियो बनाकर पैसा कमा सकते हैं.

आपको जिस क्षेत्र में नॉलेज है उस क्षेत्र में आप विडियो बना कर YouTube पर अपलोड कर सकते है, और उस विडियो पर AdSense के माध्यम से पैसा कमा सकते है. यूट्यूब वीडियो से आप अपना एक नेटवर्क बना सकते हैं. आप YouTube की मदद से आप खुद का बिज़नस रन कर सकते है. आज आपने कभी ना कभी सुना होगा कि Tech Burner जो की यूट्यूब है वो AdSense से महीने के लाखो तो कमा ही रहे है लेकिन वो अपना खुद का बिज़नस open किए है जिसका नाम Layers है. आप यूट्यूब वीडियो के माध्यम से एक नेटवर्क क्रिएट कर आप कोई भी बिज़नस रन कर सकते है.

7. Blogging

अगर आपको लिखना बहूत अच्छा लगता है, और आप चाहते हैं लिख कर पैसा कमाना तो blogging आपके लिए बेस्ट तरीका है. आप जब भी कोई Quarry गूगल पर सर्च करते हैं तो कुछ ना कुछ रिजल्ट आता है तो आपने कभी सोचा है उन Quarry को कौन लिखता है. नहीं न तो में आपको बताता हूँ उन सभी quarry को एक ब्लॉगर ही लिखता है. ब्लॉगर अपने ब्लॉग पर ऐडसेंस अप्रूवल लेकर पैसा कमाते है. तो आप अपना भी खुद का वेबसाइट बनाकर पैसे कमा सकते है. आप एक ब्लॉग बनाकर 21 तरीकों से पैसे कमा सकते हैं.

लेकिन प्रोफेशनल ब्लॉग वेबसाइट बनाने के लिए आपको एक Domain और एक Hosting की आवश्यकता होती है जिसके लिए आप Hostinger से खरीद सकते हैं यहां आपको 80% का डिस्काउंट के साथ मिलता है और अगर आप इस लिंक पर क्लिक कर Domain Hosting buy  करते हैं तो आपको 10% का Extra Discount देखने को मिलता है. तो अभी ख़रीदे डोमेन और होस्टिंग और अपना खुद का ब्लॉग वेबसाइट बनाएं और पैसा कमाना शुरू करें.

Passive Income Ideas in Hindi
Passive Income Ideas in Hindi

8. E-Book Sell

आप जिस भी क्षेत्र में एक्सपोर्ट है उस क्षेत्र में अपना इबुक बनाकर पैसा कमा सकते हैं इबुक एक डिजिटल फॉर्मेट में होता है जिसे आप डिजिटली फॉर्म में ही सेल करते हैं, आपको किसी भी तरह का Physical प्रोडक्ट कस्टमर को नहीं देना होता है. आज इसी तरीके से अमेजॉन किंडल करोड़ों में कमाते हैं. आप एक E-Book बनाकर उसका प्राइस सिर्फ और सिर्फ ₹99  रखकर अपने सोशल मीडिया अपने वेबसाइट के माध्यम से बेंच सकते है. जैसे : अगर आपके E-Book  की प्राइस ₹99 है और उस बुक को 1000 लोगों ने ख़रीदा तो 1000 *99=99,000 रूपया होता है.  सोच सकते हैं एक छोटे से इबुक से आप कितना पैसा कमा सकते हैं. Razorpay के माध्यम से आप e-book पेमेंट कलेक्शन ले सकते है अभी फ्री में Razorpay Account बनाए

9.Photo Sell

आज फोटो बिज़नस 2021 के डाटा के अनुसार 44.7 billion का है सोच सकते हैं फोटो बिज़नस कितना बड़ा है आज Pixel, Pixaway फोटो भेज कर ही पैसा कमा रहा है. अपने कभी ना कभी संदीप महेश्वरी का नाम तो सुना ही होगा वो फोटो बेंचकर ही महीने के करोडो कमाते है. आप भी अपना फोटो वेबसाइट या Pixel, Pixaway, Sutter Stock पर फोटो अपलोड कर पैसा कमा सकते है.

पैसिव इनकम के श्रोत

आज पैसिव इनकम के बहूत से तरीके है आप किसी एक पर काम कर फाइनेंसियल फ्रीडम हो सकते है.

Passive Income Meaning in Hindi

पैसिव इनकम जैसे हिंदी में “निष्क्रिय आय” कहा जाता है जिसका अर्थ होता है कि नियमित रूप से मिलने वाले इनकम

अंतिम विचार : आज के इस लेख में हमने 09 ऐसे Passive Income Ideas in Hindi के बारे में बताया है जिसे कर आप महीने के लाखो कमा सकते है वो भी एक बार काम करके वो है – Passive Income Ideas in Hindi

  1. Stock Market
  2. Affiliate Marketing
  3. Google Adsense
  4. Upstox Patner Program
  5. Mutual Fund
  6. YouTube Channel
  7. Blogging
  8. E – Book Sell
  9. Photo Sell

Leave a Comment