बीटेक कैसे करे और बीटेक में करियर कैसे बनाए

आज हमारे गांव या शहर में सभी विद्यार्थी जब 12वीं की पढ़ाई कर लेते हैं तब उसके माता-पिता या विद्यार्थी के मन में एक सवाल जरूर आता है कि मैं 12वीं करने के बाद क्या करूं जिससे हमारा कैरियर बेहतर बन सके इसलिए हमारे दोस्त रिश्तेदार बीटेक करने की सलाह देते हैं और कहते हैं बी टेक कर लो बी टेक में अच्छा स्कोप है लेकिन विद्यार्थी को पता ही नहीं होता है कि Btech kaise kare, बीटेक करने में क्या होता है तो आज कल में मैं आपको बताऊंगा Btech क्या है?, बीटेक करने से क्या होता है तो हाय हेलो नमस्कार दोस्तों आप सभी का स्वागत है हमारे ऑफिसियल वेबसाइट unickskill पर आप अपने करियर को लेकर चिंतित है तो आप हमारे को visit जरुर करे.

बीटेक क्या है? – Btech kya hai

B Tech जिसका फुल फॉर्म “बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी” होता है जिसे बीटेक ऑनर्स भी कहा जाता है जो 3 या 4 वर्षों का अध्ययन करने के बाद प्रदान किया जाता है बी टेक एक स्नातक स्तर की डिग्री है जो कौशल उन्मुख पाठ्यक्रम के रूप में शुरू किया गया था बी टेक कोर्स करने के बाद विद्यार्थी को सीनियर इंजीनियर की उपाधि प्रदान किया जाता है इसी को इंजीनियर भी कहा जाता है.

बी टेक टेक्नोलॉजी क्षेत्र में ज्ञान प्राप्ति करने का एक जरिया है जिसमें विद्यार्थी अपने पसंद के अनुसार कोर्स करते हैं जैसे किसी विद्यार्थी को कंप्यूटर में रुचि है तो वह कंप्यूटर इंजीनियर की पढ़ाई कर सकता है इलेक्ट्रिकल में रुचि है तो वह इलेक्ट्रिकल इंजीनियर की पढ़ाई कर सकता है या नक्शा बनाने की रुचि है तो वह मैकेनिकल या सिविल इंजीनियर की पढ़ाई कर सकता है.

बीटेक कोर्स कैसे करे – Btech kaise kare

बी टेक कोर्स आप सीधे पॉलिटेक्निक करने के बाद कर कर सकते हें या 12 वी के बाद कर सकते है कर सकते है आपको एक एंट्रेंस एग्जाम देना होगा 12 वी कक्षा में कम से कम 60% मार्क के PCM विषय से पास होना चाहिए

बी टेक प्रवेश परीक्षा – Btech Entrance Exam

भारत में बीटेक कोर्स में एडमिशन लेने के लिए एक प्रवेश परीक्षा देना होता है जिसे अखिल भारतीय तकनीक शिक्षा परिषद् (AICII) और ANBA के द्वारा नियंत्रित किया जाता है जिसकी प्रवेश परीक्षा राष्टीय स्तर/ राज्य स्तर/संस्थान स्तर पर कराई जाती है जिस परीक्षा में प्रवेश करने के लिए कम से कम 12 वी पास होना चाहिए उसके बाद आपको Jee means औए Jee Advance पेपर पास करना होता है इसी के साथ 12 वी कक्षा में 75% अंक होना चाहिए या पॉलिटेक्निक करने के बाद LE का एग्जाम देकर आप प्रवेश कर सकते है.

बी टेक प्रवेश के लिए भारत के प्रमुख परीक्षा

01JEE Main
02JEE Advance
03SRMJEE
04WBJEE
05BCECE
06KIITEE
07BITSAT
08VITEEE
09MHTCET

बीटेक करने के बाद क्या करें?

Government Job : ऐसे बहूत सारे पद है जिसे आप बी टेक करने के बाद कर सकते है बी टेक करने के बाद आप कही जॉब करते है तो आप एक सीनियर इंजिनियर के पद पर नियुक्त किए जाते है.

Internship : वैसे तो बहूत से कॉलेज में इंटर्नशिप के लिए बड़ी छोटी कंपनी आते रहते है जिससे आप जा सकते है इसमें एक ये फायदा हो जाता है की आपको सर्टिफिकेट के साथ-साथ पैसा और काम experience दिया जाता है.

Private Job : आप बीटेक करने के बाद किसी प्राइवेट कंपनी में जाकर जॉब कर सकते है जहाँ आपकी काम experience के साथ अच्छी खासी सेलरी भी मिलती है.

Business : वैसे तो आप बिज़नस आप पॉलिटेक्निक के बाद भी कर सकते है लेकिन btech में जो आपने सिखा पूरा तरीका बिज़नस में लगा कर आप एक सफल बिज़नस मेन बन सकते है आप नए सुना ही होगा की बिज़नस की बराबरी कोई नहीं कर सकता है चाहे वह प्राइवेट जॉब हो या सरकारी जॉब

बीटेक करने के बाद सरकारी नौकरी

IAS
Bank
SSC CGL
Teacher
Scientist
Engineering
Computer Operator

बीटेक करने के क्या फायदे है – Btech Ke Fayde

  • बीटेक करने पर आप एक सीनियर इंजिनियर कहलाते है.
  • इस कोर्स को करने के बाद आप समाज में अलग ही पहचान बना लेते है.
  • बीटेक करने पर आपको प्राइवेट जॉब आसानी से मिल जाती है.
  • सरकारी जॉब अन्य की तुलना में पहले बीटेक इंजिनियर को पहले प्रायोरिटी दी जाएगी
  • बीटेक कोर्स करने के दोरान आप इसमें बहूत कुछ सिखने को मिलता है.

FAQ

बीटेक करने के लिए योग्यता

बीटेक करने के लिए कम से कम आपको 12 वी साइंस स्ट्रीम से पास होना चाहिए उसके बाद आप एक एंट्रेंस एग्जाम देकर बीटेक में एडमिशन ले सकते है.

12 के बाद बीटेक कर सकते है

जी हाँ आप 12वी के बाद बीटेक के सकते है इसके लिए आपको एक छोटा सा एंट्रेंस एग्जाम देना होगा

बीटेक कोर्स कितने साल का होता है

बीटेक कोर्स की समय अवधि तीन से चार वर्ष का होता है

अंतिम विचार :

मै प्रशांत राय यही उम्मीद करता हूँ की यह पोस्ट आपको पसंद आया होगा और आपको यह समझ आया होगा की बीटेक क्या है Btech kaise kare और बीटेक के बाद क्या करे अगर आपको बीटेक से रिलेटेड किसी भी तरह की समस्या आती है या आपको लगता है की इस पोस्ट में कुछ सुधार होना चाहिए तो आप प्लीज कमेंट बॉक्स में कमेंट जरुर करे

Share

1 thought on “बीटेक कैसे करे और बीटेक में करियर कैसे बनाए”

  1. Government job sabse upar hota hai iske equal kuch nahi aajkal college me kuch padhi nahi hota degree leker students kiya karege

    Reply

Leave a Comment

Meta’s NFT Display Tools Extend to All US Insta and FB Users How did Coolio die Gangsta’s Paradise Rapper Coolio Net Worth 2022 Gangsta’s Paradise rapper Coolio dead at 59, Cause of Death Top 7 Best NFTs to Buy Right Now