बीटेक करने के 10 बड़े फायदे | Btech Karne Ke Fayde

12वीं कक्षा पास करने के बाद विद्यार्थियों के मन में बीटेक करने के बारे में उनके दोस्त, रिश्तेदार और परिवार बोलते है, और उन्हें कहते है बीटेक कर लो बीटेक करने के बाद बहूत ज्यादा करियर अपॉर्चुनिटी है, लेकिन विद्यार्थी को बीटेक करने के फायदे के बारे में पता ही नहीं होता है जिसकी वजह से वह बीटेक करने के बारे में छोड़ देते है, लेकिन Unickskill आपको BTech Karne Ke Fayde के बारे में पूरी जानकारी देगा जिससे आप अच्छी तरीके से बीटेक को जान सकेंगे की बीटेक करने के लिए क्या लाभ है.

B.Tech का Full Form Bachelor of Technology होता है यह एक इंजीनियरिंग डिग्री है. जिसे करने के बाद सीनियर इंजीनियर बनते हैं. यह कोर्स चार वर्ष का होता है जिसमे आठ सेम्सेटर होते है. और अगर पॉलिटेक्निक (डिप्लोमा) करके के बाद किया जाए तो यह 3 साल का होता है.12वीं के बाद Jee Main, Jee Advanced, WBJEE, APEamcet, TSEAMCET जैसे प्रवेश परीक्षा देकर बीटेक में एडमिशन ले सकते हैं. बीटेक करने के प्रति वर्ष फीस 1.5 से 2 लाख रूपया देना पड़ सकता है.

कोर्स का नामबीटेक (B.Tech)
कोर्स की अवधि4 वर्ष
प्रवेश परीक्षाJee Main, Jee Advanced, WBJEE, APEamcet, TSEAMCET
औसत वेतन5 से 6 लाख प्रति वर्ष
B.Tech Full FormBachelor of Technology
डिग्रीस्नातक
ब्लॉग टॉपिकबीटेक करने के फायदें

बी टेक करने के लिए योग्यता

  • बीटेक 12वी (PCM) के बाद कर सकते है.
  • 12वी में आपका 50 से 60% मार्क होना चाहिए.
  • आप Polytechnic (Diploma) के बाद भी बी टेक में एडमिशन ले सकते है.
  • एक एंट्रेंस एग्जाम देना होगा

Btech Karne Ke Fayde

B.Tech करने के बाद आपको बड़ी-बड़ी कंपनी में जॉब करने का मौका मिलता है, इसके साथ उच्चतर सैलरी वाले सरकारी जॉब मिलते है जिसे IAS,IPS, Engineer, SSC CGL etc. बी टेक करने के फायदें के बारे में और जानने के लिए नीचे पढ़ें

#1 बीटेक के बाद करियर के कई विकल्प

बीटेक करने पर आपके सामने करियर के कई विकल्प होते है जैसे सिविल इंजिनियर, सॉफ्टवेर इंजिनियर इसके आलावा भी कई सारे ऑप्शन है, बीटेक करने पर आपको अन्य व्यक्ति के तुलना में जल्दी जॉब मिलता है और सैलरी भी ज्यादा होती है. Btech आप कई क्षेत्र में कर सकते है जैसे Computer Science, Electrical, Mechanical, Petroleum, Ceramic और Civil इसके आलावा भी और है जिसमे अपना करियर बना सकते है.

#2 मिलते है अच्छी सैलरी वाले जॉब

आप बीटेक करते है तो आपको सैलरी अच्छी मिलती है यहाँ आपको अलग-अलग ट्रेड के अनुसार सैलरी मिलता है अगर आप कंप्यूटर साइंस से btech करते है तो आपको प्रति वर्ष एक करोड़ तक की सैलरी भी मिल सकता है. आप btech करके Google, Microsoft और Adobe जैसे बड़े कंपनी में जॉब करने का मौका मिलता है.

#3 कर सकते है सरकारी और प्राइवेट दोनों जॉब

बीटेक उन विद्यार्थी के लिए वरदान है जो सिविल सेवा की तैयारी के साथ इंजिनियर बनने का सपना रखते है. अगर आप भी रखते है इंजिनियर बनने का सपना तो आप बीटेक कर सकते है, btech करने के बाद सरकारी और प्राइवेट दोनों जॉब कर सकते है यहाँ आपको दोनों जगह अच्छी सैलरी मिलती है और अगर आप बीटेक के दौरान graphics design, Software Development अच्छे से सीख लेते है तो आप अपने घर बैठे freelancer भी बन सकते है और पैसा कमा सके है.

#4 बना सकते है पर्सनालिटी को बेहतर

आप किसी भी क्षेत्र में हो पर्सनालिटी हमारे लिए काफी जरुरी है अगर आप किसी दोस्त से भी बात करते है और अगर आपका पर्सनालिटी बेहतर है तो वो आपसे बात करना चाहते है, वो आपसे अपने प्रशन के बारे में आपसे राय लेते है जो बीटेक के पढाई के दौरान सिखाया जाता है. आप अपने पर्सनालिटी को बेहतर कर सकते है.

#5 नए-नए स्किल को सीख सकते है.

B.tech की पढाई के दौरान आपको बहूत सारे नए-नए स्किल को सीखने का मौका मिलता है, जिस स्किल्स को सीख कर आप अपने करियर को बेहतर बना सकते है. आपके सिलेबस के आलावा भी कॉलेज में कई तरह के एक्टिविटी कराए जाते है जैसे – डांस प्रोग्राम, बाहरी कंपनी ट्रेनिंग के लिए, इंटरव्यू कैसे देना है, कैसे सफल तरीके से बीटेक कर सकते है और अपने करियर को बेहतर बना सकते है.

#6 मिल जाती है प्राइवेट जॉब आसानी से

आप जब बीटेक की पढाई complete कर लेते है तो आप बड़ी आसानी से प्राइवेट कंपनी में जॉब कर सकते है यहाँ तक की बहूत सारे कॉलेज में तो बाहरी प्राइवेट कंपनी जॉब देने के लिए आते है आप वही से इंटरव्यू देकर जॉब प्राप्त कर सकते है. आप्प बीटेक की पढाई ख़त्म होने के बाद fresher के तोर पर भी किसी दुसरे कंपनी में जो कर सकते है. वहां आपको पैसा के साथ-साथ सर्टिफिकेट भी दिया जाता है जिससे आप अगले कंपनी में जॉब करने जाए तो आपको ज्यादा जल्दी और ज्यादा सैलरी मिल सके.

#7 कर सकते है खुद का बिज़नेस शुरू

बीटेक करने के फायदें में सबसे बड़ा फायदा है आप खुद का बिज़नेस शुरू शुरू कर सकते है बीटेक करने के दौरान आपको बिज़नेस मैनेजमेंट के बारे में भी सिखाया जाता है जिससे आपको बिज़नस करने के आसानी हो जाती है. आपके पास अगर कोई आईडिया है तो आप कर सकते है अपना जैसे आज बहूत सारे व्यक्ति कर रहे है (MBA Chai Wala, Chai Sutta Bar, OLA, Uber)

#8 अन्य विद्यार्थी के तुलना में मिलती है जल्दी जॉब

आपको जल्दी जॉब करना है तब भी बीटेक कर सकते है बीटेक करने के बाद आपको अन्य विद्यार्थी के तुलना में मिलती है जल्दी जॉब मिल जाता है चाहे वाह सरकारी जॉब हो या प्राइवेट, आपको जॉब मिल जाने का सबसे बड़ा कारण है आपके पास वो स्किल्स है जो उनके पास नहीं है. आप अपने स्किल का इस्तेमाल करके किसी भी कंपनी में अच्छी सैलरी के साथ जॉब कर सकते है.

#9 बीटेक करने के बाद सिविल सर्विस का एग्जाम दे सकते है

जैसा की हम सभी जानते है की UPSC का Exam ग्रेजुएट होने के बाद ही दे सकते है तो बीटेक जब आप कर लेते है तो साथ मै आपको ग्रेजुएट की भी डिग्री भी डी जाती है. इसलिए आप सिविल सर्विस का भी एग्जाम दे सकते है और IAS officer बन सकते है, या आईपीएस ऑफिसर बन सकते है.

#10 Google में जॉब कर सकते है

बीटेक करने के बाद आप google जैसी बड़ी कंपनी में जॉब कर सकते है, जहाँ जॉब करने का सभी का सपना होता है अगर आपका भी है सपना google जैसी बड़ी कंपनी में जॉब करना तो आप बीटेक कर सकते है और google के जरुरी के अनुसार अप्लाई करके google में जॉब कर सकते है. google में आपको ढेर सारी फैसिलिटी दी जाती है.

BTech Karne Ke Fayde

  1. बीटेक के बाद करियर के कई विकल्प
  2. मिलते है अच्छी सैलरी वाले जॉब
  3. कर सकते है सरकारी और प्राइवेट दोनों जॉब
  4. बना सकते है पर्सनालिटी को बेहतर
  5. नए-नए स्किल को सीख सकते है.
  6. मिल जाती है प्राइवेट जॉब आसानी से
  7. कर सकते है खुद का बिज़नेस शुरू
  8. अन्य विद्यार्थी के तुलना में मिलती है जल्दी जॉब
  9. बीटेक करने के बाद सिविल सर्विस का एग्जाम दे सकते है.
  10. मिलती है Graduation की डिग्री

दोस्तों आपने अभी तक जाना BTech Karne Ke Fayde क्या-क्या है, अब जानते है बीटेक से जुड़े कुछ प्रशन जिन्हें आपको जानना जरुरी है.

बीटेक करने के बाद कौन सी नौकरी मिलती है?

बीटेक के बाद प्राइवेट और सरकारी दोने जॉब कर है, सरकारी जॉब में Indian Railways, Banking, Data Scientist, Junior Engineer, UPSC, ISRO जैसे बड़ी कंपनी में जॉब कर सकते है. इसके आलावा Public Sector Undertaking में सरकारी नौकरी कर सकते है जिसमे बहूत सारी कंपनियां आती है जैसे SAIL, GAIL, BHEL, IOCL, CIL, ONGC, NTPC etc.

एक बार जरुर यह विडियो देखें

बीटेक करने के लाभ

  • बीटेक करने के बाद सीनियर इंजिनियर कहलाते है.
  • समाज में आपकी अलग पहचान बन जाती है.
  • बीटेक करने पर बहूत सारे नए-नए स्किल्स सीखते है.
  • बीटेक वाले को मिलती है अच्छी सैलरी
  • BTech करने के बाद आप सिविल इंजिनियर, सॉफ्टवेर इंजिनियर बन जाते है.
  • अन्य के तुलना में बीटेक छात्र को जल्दी जॉब मिल जाता है.
  • कंप्यूटर ब्रांच से बीटेक करने वाले छात्र फ्रीलांसर वर्क करके पैसा कमा सकते है.
बीटेक के बाद करियर स्कोप क्या है?

Btech के बाद आप आप सिविल इंजिनियर, सॉफ्टवेर इंजिनियर, मैकेनिकल इंजिनियर, इलेक्ट्रिकल इंजिनियर के तोर पर काम कर सकते है.

बीटेक करने से क्या फायदा होता है?

B.Tech की डिग्री के बाद आपको कई फायदें मिलते है- करियर के कई विकल्प होते है, जॉब जल्दी मिल जाती है, google जैसी बड़ी कंपनी में जॉब कर सकते है, सरकारी और प्राइवेट दोनों जॉब कर सकते है, सैलरी अच्छी मिलती है.

बीटेक की सैलरी कितनी होती है?

शुरुवाती सैलरी 20 हजार से 30 हजार होती है और यह सैलरी समय-समय पर बढ़ते रहता है.

उम्मीद है आज का BTech Karne Ke Fayde पोस्ट आपके पसंद आया होगा, इस पोस्ट में हमने बीटेक करने के 10 बड़े फायदें के बारे में बताया है अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो आप इस पोस्ट को अपने सोशल मीडिया पर शेयर करें और अगर बीटेक के बारे में कुछ पूंछना हो तो आप कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूंछ सकते है.

Leave a Comment