10 वी के बाद करें ये डिप्लोमा कोर्स, पक्की होगी जॉब मिलने की गारंटी

Career Tips Jobs After 10th Board Exam : इन दिनों स्किल बेस्ड जॉब्स के ट्रेंड बढ़ती ही जा रही है 10वीं 12वीं और ग्रेजुएशन के बाद ऐसे कोर्स करने पर जोर दिया जा रहा है जिससे Career मैं आगे बेहतर हो सके आजकल ज्यादातर स्टूडेंट्स Job Oriented Course की जानकारी ढूढते रहते हैं तो आज इस लेख में दसवीं की परीक्षा के बाद कोर्स के बारे में बात करेंगे

दसवीं की परीक्षा 10th बोर्ड हो चुकी है ज्यादातर राज्य बोर्ड ने 10वीं की रिजल्ट भी घोषित कर दिया गया है जो स्टूडेंट 10वीं परीक्षा में सफल होने के बाद नौकरी (Jobs) करना चाहते हैं वे डिप्लोमा कोर्स (Diploma Course) कर अपना करियर सिक्योर कर सकते हैं.

डिप्लोमा कोर्स की डिमांड बढ़ती ही जा रही है विद्यार्थी और उनके अभिभावक अब स्किल्स बेस्ट जॉब या Job Oriented Course का डिमांड करने लगे हैं ऐसे कई डिप्लोमा कोर्स है जिन्हें दसवीं के बाद किया जा सकता है इन का सर्टिफिकेट हासिल करने के बाद आप आसानी से नौकरी कर सकते हैं.

  • Hotel Management  : होटल मैनेजमेंट इंडस्ट्री में काफी स्कोप है इस क्षेत्र में करियर बनाने के लिए दसवीं कक्षा के बाद डिप्लोमा कर सकते हैं इसमें जॉब मिलने में आसानी हो गया भविष्य में तरक्की भी मिलने की जल्दी जल्दी मिलेगी
  • कंप्यूटर हार्डवेयर एंड नेटवर्क : आज आप जानते हैं इन्टरनेट के युग चल रहा है एक बेहतरीन करियर स्कोप है जो कंप्यूटर हार्डवेयर एंड नेटवर्क से संबंधित जानकारी हासिल की जाती है क्षेत्र में करियर की बेहतरीन संभावनाएं हैं.
  • इंजीनियरिंग डिप्लोमा : कई संस्थान और पॉलिटेक्निक कॉलेज दसवीं के बाद इंजीनियर डिप्लोमा करवाते हैं, इंजीनियरिंग डिप्लोमा सर्टिफिकेट लेने के बाद इंजीनियरिंग फील्ड से जुड़े काफी नौकरी आसानी से मिल जाते हैं.
  • आईटीआई : दसवीं की परीक्षा पास करने के बाद करियर स्कोप में सबसे अच्छा आईटीआई को माना जाता है इसमें इलेक्ट्रॉनिक्स, वेल्डर, फिटर, कारपेंटर, मैकेनिक, कंप्यूटर आदेश विषय से कोर्स करके आप बड़ी आसानी से जा सकते हैं.

अन्य पढ़े :

#Career, #Jobs After 10th, Career Tips Jobs After 10th Board Exam #carrer tips

Share

Leave a Comment

List of 10 IT Companies in Ahmedabad Intraday Trading से रोज कमाए 5000 Top 10 Most Expensive NFTs of All Time 10 Best Life Insurance Companies of October 2022 Meta’s NFT Display Tools Extend to All US Insta and FB Users