{2024} CBI Officer Kaise Bane योग्यता क्या होनी चाहिए

CBI Officer Kaise Bane, हमारे देश में चल रहे संगीन अपराधों के लिए सीबीआई की गुहार लगाते हैं जैसे हाल ही में सुशांत सिंह राजपूत के साथ जो हुआ था उसके लिए भी बहूत से लोग CBI Officer की गुहार लगाई है क्योंकि सीबीआई ऑफिसर के नेतृत्व में सुशांत सिंह राजपूत के हत्यारो को CBI और उनकी पूरी टीम जुड़कर, जड़ से समस्या को हल करेगी.

भ्रष्टाचार, घोटाला, मर्डर भारत देश के हित में संबंधित मामले की जांच करना और उसे हल करना सीबीआई का काम होता है, भारत में सीबीआई काफी पॉपुलर इन्वेस्टिगेशन एजेंसी है और अगर आप भी इस एजेंसी का हिस्सा बनना चाहते हैं तो इसके लिए आपको जाना होगा कि सीबीआई कैसे बना जाता है? इसके बारे में जानना होगा और जान कर आप भी सीबीआई ऑफिसर बनने का सपना पूरा कर सकते है, तो आज के इस लेख में हम जानेंगे कि सीबीआई ऑफिसर क्या होता है? और CBI Officer Kaise Bane और सीबीआई ऑफिसर बनने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए तो इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़े तो चलिए सबसे पहले जानते है.

Table of Contents

सीबीआई क्या है? (What is CBI in Hindi)

सीबीआई जिसे अंग्रेजी में सेंट्रल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन कहा जाता है और जैसे हिंदी में केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो या केंद्रीय जांच ब्यूरो के नाम से जाना जाता है. यह भारत सरकार की प्रमुख जांच एजेंसी है जो जोखिम अपराध एवं राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़े मामलों की जांच करता है इसका गठन 1963 में किया गया था नई दिल्ली भारत में स्थित है.

सीबीआई के कार्यपालक वर्तमान प्रधानमंत्री होते हैं जैसे अभी वर्तमान में नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री कार्यपालक हैं, सीबीआई केंद्रीय जांच ब्यूरो इंटरपोल के साथ भारत के संपर्क बिंदु के रूप में कार्य करता है सीबीआई आर्थिक और वित्तीय कानूनों के उल्लंघन से जुड़े मामलों की जांच करती है जैसे कि वसूलकर, केंद्रीय उत्पाद शुल्क, आयात और निर्यात नियंत्रण, विदेशी मुद्रा विनिमय और इसी तरह के कार्य.

CBI Officer Kya Hai, CBI Officer की कोई वर्दी नहीं होती है बल्कि सिंपल कपड़े में भी अपना काम कर सकता है इन्हें किसी भी काम के लिए कोई रोक-टोक नहीं होता है. सिर्फ आदेश की जरूरत होती है सीबीआई को गृह मंत्रालय के अंतर्गत के अन्दर कार्य करना होता है सीबीआई सिर्फ गृह मंत्री के द्वारा दिए दिए निर्देश का पालन करता है.

सीबीआई का फुल फॉर्म क्या है? (CBI Officer Full Form in Hindi)

सीबीआई का फुल फॉर्म सेंट्रल ब्यूरो आफ इन्वेस्टिगेशन होता है जिसे हिंदी में जांच ब्यूरो या केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो  के नाम से जाना जाता है. इसकी गिनती इंडिया के टॉप इन्वेस्टिगेशन एजेंसी में होती है एक आम आदमी डायरेक्टर सीबीआई जांच नहीं लगा सकता हालांकि आम आदमी की रिक्वेस्ट पर गवर्नमेंट सीबीआई को इस मामले की जांच के आदेश दे सकता है.

IAS Officer Kaise Bane

सीबीआई में पदों की रैंकिंग (Rank in CBI Officer in Hindi)

किसी भी राज्य केंद्रीय पुलिस सेवा की तरफ सीबीआई में कॉन्स्टेबल से लेकर डायरेक्ट ऑफ सीबीआई तक की रैंकिंग होती है.

  • कॉन्स्टेबल
  • हेड कांस्टेबल
  • सब कॉन्स्टेबल
  • असिस्टेंट सब कॉन्स्टेबल
  • इंस्पेक्टर
  • एडिशनल सुपरिंटेंडेंट ऑफ़ पुलिस
  • सुपरिंटेंडेंट ऑफ़ पुलिस
  • सीनियर सुपरिंटेंडेंट ऑफ़ पुलिस
  • डिप्टी इंस्पेक्टर जनरल ऑफ पुलिस
  • एडिशनल डायरेक्टर
  • ज्वाइंट डायरेक्टर
  • स्पेशल डायरेक्टर
  • डायरेक्टर

CBI Officer Kaise Bane के लिए Eligibility

  • सीबीआई ऑफिसर बनने के लिए 10वी और 12वी की कक्षा पास करे.
  • उसके बाद उम्मीदवार को ग्रेजुएशन कंप्लीट करना होगा और ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल करनी होगी
  • ग्रेजुएशन में कम से कम 55% मार्क के साथ उतरना होना होगा
  • उम्मीदवार का उम्र से 27 वर्ष के इसमें होना चाहिए के लिए विशेष छूट
  • आवेदक के अंदर सहनशीलता और धेर्य का गुण होना चाहिए
  • आवेदक का कम्युनिकेशन स्किल अच्छा होना चाहिए
  • उम्मीदवार शारीरिक तौर पर और दिमागी हालत पर स्वस्थ रहना चाहिए
What’s App Group 👉Join Now
Telegram Group 👉Join Now

CBI Officer Kaise Bane

सीबीआई ऑफिसर बनने के लिए दो प्रकार से भर्ती होती है पहले डायरेक्ट भर्ती होने का मौका, सीबीआई की सीधी भर्ती में आपको सबसे पहले तो सब इंस्पेक्टर की पोस्ट और यह पोस्ट आप Staff Selection Commission के द्वारा करवाई जाने वाली एग्जाम को पास करके प्राप्त कर सकते हैं. इस एग्जाम को पास करने की सब इंस्पेक्टर बन सकते है.

CBI Officer बनने के दूसरा तरीका है अपने डिपार्टमेंट के कार्य अधिकारी के अंतर्गत प्रमोशन पाकर सीबीआई ऑफिसर बन सकते हैं इसके लिए आपको पुलिस डिपार्टमेंट में शामिल होना पड़ेगा और नौकरी करनी होगी जब आप 7 वर्ष नौकरी कर लेंगे तब आप प्रमोशन पाकर सीबीआई ऑफिसर बन सकते हैं.

सीबीआई ऑफिसर कैसे बने

केंद्रीय जांच ब्यूरो ऑफिसर अर्थात सीबीआई ऑफिसर बनना कोई आसान काम नहीं है बहुत मेहनत करनी होती है कई विद्यार्थी सीबीआई ऑफिसर के लिए दिन रात एक कर देते हैं फिर भी उनका सिलेक्शन सीबीआई ऑफिसर मैं नहीं होता है क्योंकि आज के समय में कंपटीशन बहुत ही बढ़ गया है लेकिन कहते है “मेहनत करने वाले की कभी हार नहीं होती है” अगर आप बनाना चाहते हैं तो अपनी मेहनत को दोगुनी करके सीबीआई ऑफिसर बन सकते हैं.

एक सीबीआई ऑफिसर के ऊपर सबसे बड़ी जिम्मेदारी यह होती है कि वह बिना किसी पॉलिटिशन के दबाव में आए हुए काम कर सकता है हालांकि इस नौकरी में जितनी जिम्मेदारी होती है उतना ही ज्यादा मजा भी आता है. सीबीआई बिना किसी को इन्फॉर्म किए किसी भी व्यक्ति के घर पर रेड कर सकता है.

Hero Kaise Bane

CBI Officer बनने के लिए SSC CGL Exam के माध्यम से चार स्टेप है.

Tier – 1

  • यह 2 घंटे का ऑब्जेक्टिव टाइप पेपर होता है.
  • इसमें 100 प्रशन पूंछे जाते है. जिसके लिए 200 नंबर दिए जाते है.
  • रीजनिंग, जेनरल अवेयरनेस, गणित  और अंग्रेजी के प्रशन पुंचे जाते है.
  • कंप्यूटर आधारित प्रशन पूंछे जाते है.

Tier – 2

  • इसमें 200 नंबर का प्रशन पूंछा जाता है
  • जिसमे प्रोबोलिटी, डेटा एनालिसिस से जुड़े प्रशन पूंछे जाते है.
  • यह 2 घंटे का exam कंप्यूटर आधारित होता है.

Tier – 3

यह निबंधात्मक लिखित परीक्षा होता है.

Tier – 4

  • इसमें कंप्यूटर स्किल्स, इंटरव्यू और डाक्यूमेंट्स की जाँच होती है.
  • जो उम्मीदवार का चयन हो जाता है उनका ट्रेनिंग के बाद जोइनिंग होता है.

Read More..

आपने अभी तक जान लिया की CBI Officer Kya Hai और CBI Officer kaise Bane तो चलिए अब जानते है सीबीआई ऑफिसर से जुड़े कुक प्रशन

सीबीआई ऑफिसर बनने के लिए आयु सीमा (Age Limit)

सीबीआई ऑफिसर परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार की उम्र 20 वर्ष 27 वर्ष के बीच होने चाहिए तथा SC/ST कैटेगरी के लिए विशेष छूट दी जाती है वायु सीमा की शर्ते शिक्षा महत्व सीबीआई ऑफिसर बनने के लिए आवेदन कर सकते हैं

कैसी होती है सीबीआई परीक्षा (Exam Pattern)

सीबीआई की परीक्षा लिखित एवं इंटरव्यू दो भागों में विभाजित किया जाता है पहले एक लिखित परीक्षा होती है जिसमें उत्तीर्ण होना जरूरी है लिखित परीक्षा कुल 400 अंकों का होता है इस परीक्षा में पास होने के बाद उम्मीदवार को इंटरव्यू में बुलाया जाता है इंटरव्यू कुल 100 अंकों की होती है यदि उम्मीदवार में इंटरव्यू में पूछे गए सवालों के जवाब दे देता है तो उनकी ट्रेनिंग होती है, और ट्रेनिंग के बाद वो ज्वाइन कर सकते है.

सीबीआई ऑफिसर का काम क्या होता है

  • सीबीआई ऑफिसर का काम गवर्नमेंट के आदेशों का पालन करना होता है.
  • राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इंडियन गवर्नमेंट की तरफ से जांच की प्रक्रिया क्या आदेश मिलने पर सीबीआई ऑफिसर काम करते हैं.
  • भ्रष्टाचार और अपराध . की जांच एक नहीं करते हैं एक सीबीआई ऑफिसर .
  • सेंट्रल ब्यूरो आफ इन्वेस्टिगेशन विदेशी मुद्रा ऐतिहासिक महत्व की जांच वन्य जीव और मानव अंग को खरीदने बेचने के मामले में भी जांच करते हैं.
  • सीबीआई आतंकवाद, बम विस्फोट अपराहन, हत्या इंटरनेशनल क्राइम जैसे मामलों की जांच करते हैं.
  • सीबीआई से संबंधित घोटालों स्पेशल कोर्ट में रखा जाता है.
CBI Officer Kaise Bane

सीबीआई ऑफिसर बनने के लिए कितनी लंबाई चाहिए

पुरुषों की लंबाई 165 सेंटीमीटर होनी चाहिए, महिलाओं की लंबाई 150 सेंटीमीटर होनी चाहिए और पहाड़ी इलाकों के कैंडिडेट की लंबाई 5 सेंटीमीटर की छूट मिलती है पुरुषों के सीने का माप फुलाने 75 सेंटीमीटर होना चाहिए महिलाओं के लिए या टेस्ट देना आवश्यक नहीं होता है.

सीबीआई ऑफिसर की सैलरी (Salary) कितनी होती है?

सीबीआई ऑफिसर की सैलरी (CBI Officer Salary) उनके पद के अनुसार अलग-अलग होती है आमतौर पर एक सीबीआई ऑफिसर की सैलरी कम से कम 40 से 45000 के बीच उनके अलावा उन्हें कई तरह की फैसिलिटी प्रदान की जाती है- रहने के लिए घर मिलना, महंगाई भत्ता प्राप्त होता है, यात्रा भत्ता भी मिलता है, इंश्योरेंस की सुविधा, आवागमन के लिए गवर्नमेंट की तरफ से गाड़ी भी दी जाती है.

CBI का फॉर्म कब आता है

सीबीआई भर्ती का फॉर्म आने की कोई भी निश्चित तारीख नहीं होती है जब गवर्नमेंट को भर्ती करने की इच्छा होती है तब सीबीआई भर्ती की तैयारी चालू की जाती है नोटिफिकेशन प्राप्त करने के लिए आप बहुत सारे साइट को विजिट कर सकते हैं बहुत सारे साइट है जिस पर आप विजिट कर आप पता लगा सकते हैं और सीबीआई का फॉर्म भर सकते हैं.

CBI Officer के लिए कौन सी पढ़ाई करनी पड़ती है

सीबीआई ऑफिसर बनने के लिए आपको किसी भी स्ट्रीम से ग्रेजुएशन करना होगा ग्रेजुएशन में आपके कम से कम 55% ज्यादा मार्क होने चाहिए और आप सीबीआई ऑफिसर बनने के लिए एसएससी सीजीएल में पूछे जाने वाले प्रश्न एक सीबीआई ऑफिसर बन सकते हैं.

मैं 12वीं के बाद सीबीआई में कैसे शामिल हो सकता हूं?

सीबीआई ऑफिसर या केंद्रीय जांच ब्यूरो में उम्मीदवार 3 तरह से भर्ती के लिए आवेदन कर सकता है पहला विभागीय प्रतियोगी परीक्षा दूसरा एसएससी सीजीएल परीक्षा उत्तीर्ण करके और तीसरा परीक्षा पुलिस विभाग में जाकर प्इरमोशन पाकर इन तीनों तरीके से आप सीबीआई ऑफिसर काम कर सकते हैं. सीबीआई ऑफिसर का काम भारत में हाई प्रोफाइल मामलों की जांच करना होता है.

एफबीआई और सीबीआई में क्या अंतर है (CBI Vs FBI Hindi)

CBIFBI
सीबीआई जिस का फुल फॉर्म सेंट्रल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन होता है.एफबीआई जिस का फुल फॉर्म सेंट्रल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन जिसे हिंदी में संघीय जांच ब्यूरो कहा जाता है.
सीबीआई भारत की सुरक्षा एजेंसी है.एफबीआई अमेरिका के प्रमुख कानूनी एजेंसी है.
सीबीआई का अधिकार क्षेत्र भारत पर है.एसबीआई अमेरिकी क्षेत्र मैं है
सीबीआई और एफबीआई का काम बस अलग-अलग नामों से जाना जाता है और अलग-अलग क्षेत्र होते हैं. काम वही होता है.

सीबीआई ऑफिसर कैसे बने पूरा प्रोसेस

सीबीआई में भर्ती पाने के लिए आप इन 3 एग्जाम में से कोई exam पास कर ऑफिसर बन सकते हैं पहला यूपीएससी सिविल सर्विस दूसरा एसएससी सीजीएल और तीसरा विभागीय प्रतियोगी है.

  • UPSC Exam देकर पहले आप एक आईपीएस की तरह कर सकते हैं कुछ साल के लिए उसके बाद आप सीबीआई में भर्ती हो सकते हैं.
  • SSC CGL एग्जाम देकर आपको सब इंस्पेक्टर के तौर पर काम कर आप कुछ सालों के बाद सीबीआई में सीधी भर्ती पा सकते हैं.
  • सीबीआई जॉब के लिए आपका उम्र 20 वर्ष से 30 वर्ष के बीच होना चाहिए, आरक्षित वर्ग के उम्मीदवार को 3 से 5 साल की छूट मिलती है.
  • सीबीआई में भर्ती होने के लिए पुरुष उम्मीदवार की हाइट 165 सेंटीमीटर और महिलाएं उम्मीदवार की हाइट 150 सेंटीमीटर होनी चाहिए
  • पुलिस विभाग में कुछ साल काम करके भी सीबीआई में जा सकते हैं.
सीबीआई में कितने पद होते हैं.

जिस प्रकार सेंट्रल पुलिस सर्विस में अनेक पद होते हैं उसी प्रकार सीबीआई के अंदर भी आपको कॉन्स्टेबल से लेकर डायरेक्ट जैसे मिल जाते हैं नीचे महत्वपूर्ण पदों के नाम दिए गए हैं – कॉन्स्टेबल, हेड कांस्टेबल, सब कांस्टेबल, असिस्टेंट सब कांस्टेबल इंस्पेक्टर, एडीशनल सुपरीटेंडेंट पुलिस, सुपरिटेंडेंट ऑफ पुलिस, सीनियर इंस्पेक्टर पुलिस, डिप्टी इंस्पेक्टर जनरल ऑफ पुलिस एडिशनल, डायरेक्टर स्पेशल डायरेक्टर आदि

सीबीआई ऑफिसर क्या होता है?

सीबीआई ऑफिसर भारत सरकार के द्वारा एक जांच एजेंसी है, सीबीआई ऑफिसर का काम होता है भ्रष्टाचार भारत में अलग-अलग मामलों को सुलझाना

सीबीआई अफसर पावर

सीबीआई ऑफिसर कहीं भी कभी भी किसी के पूछे बिना रेड मार सकता है एक सीबीआई ऑफिसर को सैलरी के साथ-साथ बहुत से तरह की फैसिलिटी दी जाती है जैसे घर पर्सनल इंश्योरेंस आदि और भी

सीबीआई किन-किन अपराधों की जांच कर सकती है

एक सीबीआई ऑफिसर प्रमुख वित्तीय और आर्थिक घोटालों पर धोखाधड़ी की जांच के लिए, नकली भारतीय मुद्रा, साइबर अपराध, बैंक धोखाधड़ी, विदेशी निर्यात आयात, बड़े पैमाने पर नशीले पदार्थ की जांच सीबीआई ऑफिसर

भारत का मुख्य cbi कौन है

वर्तमान में भारत सीबीआई ऋषि कुमार शुक्ला है

प्रथम सीबीआई कौन है

भारत के सीबीआई और संस्थापक धर्मनाथ प्रसाद कोहली डीपी कोहली थे अप्रैल 1963 से 31 मई 1963 तक अपना कार्यभार संभाला था

अंतिम विचार : – उम्मीद है की यह पोस्ट आपको पसंद आया होगा इस पोस्ट में हमने बताया है की CBI Officer Kaise bane और सीबीआई ऑफिसर का काम क्या होता है, सीबीआई ऑफिसर बनने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए और भी बहूत कुछ

हम रोज अपने ब्लॉग पर करियर, जॉब हिंदी और ज्ञानवर्धक टॉपिक को लेकर आते रहते हैं, ताकि आप तक सही जानकारी पहुंचते रहे अगर आपको हमारा यह ब्लॉग पसंद आया हो तो आप अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें अगर आप और भी करियर से जुड़े जानकारी के बारे में चाहते हैं तो आप होम पेज पर जाकर पूरी आर्टिकल को पढ़ सकते हैं अंत तक पढने के लिए धन्यवाद अंत तक पढ़ने के लिए हृदय से धन्यवाद

Leave a Comment