CEO Kaise Bane – CEO बनने के लिए योग्यता, सीईओ का काम, सैलरी

स्टीव जॉब्स एप्पल के सीईओ है और इसकी सैलरी $70 मिलियन है इसके आलावा $150 मिलियन के एप्पल स्टॉक्स है ऐसे ही और भाई बहूत सारे सीईओ है जिसकी सैलरी करोडो में होता है वैसे आपने सीईओ शब्द सुना ही होगा यह किसी भी कम्पनी का सबसे महत्वपूर्ण अधिकारी होता है बहूत से लोग जानना चाहते है की CEO Kaise Bane सीईओ बनने के लिए योग्यता और सीईओ की सैलरी कितनी होती है इन सभी के बारे में जानना चाहते है।

सीईओ किसी भी कंपनी का मुख्य अधिकारी होता है अगर आप भी सीईओ बनना चाहते तो सीईओ बनने के लिए सबसे पहले आपको ग्रेजुएशन पास करके MBA करना होगा इसके बाद किसी कंपनी में नौकरी के लिए आवेदन करना होगा क्योकि सीईओ की पोस्ट डायरेक्ट नहीं मिलती है इसके लिए कंपनी में अच्छे से अनुभव और ग्रोथ दिलाने पर प्रमोशन के द्वारा सीईओ की पोस्ट मिलती है।

इस पोस्ट में हम जानेंगे की सीईओ कैसे बने (How to Become a CEO in Hindi?), सीईओ क्या होता है?, सीईओ का काम, सीईओ की सैलरी, सीईओ बनने के लिए योग्यता और Bank CEO Kaise Bane आदि।

सीईओ क्या है?

CEO किसी कंपनी का सबसे मुख्य अधिकारी होता है जो कंपनी के अन्दर सभी कामो को मैनेज करता है कंपनी को ग्रो करने के लिए किस तरह का प्रचार-प्रसार करना होगा यह सभी काम एक सीईओ का होता है इसके आलावा कंपनी में जितने भी वर्कर होते है वो सभी सीईओ के अन्दर कार्य करते है।

सीईओ का फुल हिंदी में फॉर्म मुख्य कार्यकारी अधिकारी होता है और इंग्लिश में Chief Executive Officer होता है एक सीईओ कंपनी के अन्दर सभी कर्मचारियों के काम की जाँच करता है और कंपनी को आगे ले जाने के लिए नए प्रोडक्ट को मार्केट में लांच करना इसके आलावा कंपनी के विकाश के लिए मार्केटिंग स्ट्रेटेजीज तैयार करना सीईओ का काम होता है।

सीईओ का काम  

कंपनी के मुख्य अधिकारी के तौर पर जाना जाता है सीईओ को यह किसी भी कंपनी का प्रमुख अधिकारी होता है जिसके ऊपर कंपनी की काफी जिम्मेदारी होती है सीईओ का काम होता है किसी भी कंपनी के बाहरी और आतंरिक रूप से मजबूत बनाने के लिए लाभकारी और सकारात्मक निर्णय ले इसके आलावा CEO Ka Kaam निम्न है –

  • किसी भी कंपनी के विकास के लिए बड़े फैसले लेने का कार्य सीईओ का होते है।
  • नई मार्केटिंग स्ट्रेटेजीज को अप्लाई सीईओ का काम होता है।
  • कंपनी में सभी कर्मचारियों की जाँच करना होता है।
  • कंपनी के अन्दर किसी वैल्यूवल पद पर जॉब देने का कार्य सीईओ का होता है।
  • मार्केट में नई प्रोडक्ट को लांच करना होता है।

सीईओ बनने के लिए योग्यता (Eligibility)

  • सीईओ बनने के लिए सबसे पहले किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वी की कक्षा पास करनी होगी।
  • किसी भी विषय से ग्रेजुएशन पास करे।
  • ग्रेजुएशनके बाद सीईओ बनने के लिए MBA कोर्स करना होगा।
  • इसके आलावा कुछ बेसिक स्किल सीखना होगा जैसे कम्युनिकेशन स्किल, इंग्लिश, बिज़नेस मैनेजमेंट आदि।

सीईओ कैसे बने (CEO Kaise Bane)

CEO बनने के लिए ग्रेजुएशन पास करके MBA Degreeप्राप्त करे फिर कुछ बेसिक स्किल सीखे जैसे कम्युनिकेशन स्किल, इंग्लिश बोलना और लिखना और बिज़नेस मैनेजमेंट आदि सीईओ बनने के लिए किसी कंपनी में जॉब के लिए आवेदन करे और जॉब प्राप्त करे क्योकि सीईओ की डायरेक्ट भर्ती नहीं होती है कंपनी के ग्रोथ के लिए अपना 100% दे और अनुभव प्राप्त करे और सीईओ बने CEO बनने का प्रोसेस कुछ इस प्रकार है।

  • CEO बनने के लिए सबसे पहले 12वी पास करे।
  • 12वी के बाद किसी भी बिषय से ग्रेजुएशन पास करे।
  • ग्रेजुएशन के बाद MBA Degree प्राप्त करे।
  • MBA कोर्स CEO बनने के लिए बहूत महत्वपूर्ण है क्योकि MBA के अन्दर बिज़नेस के बारे में पढाया जाता है।
  • सीईओ बनने के लिए कंपनी चलाने का ज्ञान होना चाहिए इसके लिए कोई जॉब कर सकते है।
  • और साथ ही सीईओ पद प्राप्त करने के लिए कम्युनिकेशन स्किल और इंग्लिश अच्छी होनी चाहिए।

सीईओ की सैलरी

नवभारत के अनुसार सीईओ का औसतन वेतन 23 करोड़ रुपये होते है इसके आलावा सीईओ को घर, गाड़ी और इज्जत सभी कुछ मिलता है सीईओ की सैलरी एक्सपीरियंस के हिसाब से कम-ज्यादा मिलता है  सीईओ की सैलरी एक महीने में करीब 4 लाख से 1 करोड़ तक मिलती है और एक साल में 10 लाख से 23 करोड़ तक औसतन मिलते है।

सीईओ की पॉवर (Power of CEO)

  • किसी भी कंपनी का सीईओ सबसे उच्च पद है।
  • सीईओ कंपनी में काम कर रहे किसी भी व्यक्ति का प्रमोशन और कंपनी से बाहर निकाल सकता है।
  • कंपनी के छोटे-बड़े फैसले CEO ही लेते है।
  • इसके आलावा सीईओ किसी भी प्रोडक्ट को मार्केट में लांच कर सकता है।
बैंक सीईओ कैसे बने  (Bank CEO Kaise Bane)

बैंक में सीईओ बनने में लिए सबसे पहले MBA Degree प्राप्त करे फिर बैंक में जॉब के लिए आवेदन करे क्योकि सीईओ की पोस्ट डायरेक्ट नहीं मिलती है यह पोस्ट अनुभव और प्रमोशन के द्वारा मिलती है। जॉब करते समय कंपनी के ग्रोथ के लिए किया करते है इसके आधार पर सीईओ की पोस्ट की चयन किया जाता है।

12वी के बाद सीईओ कैसे बने?

CEO बनने के लिए 12वी के बाद किसी मान्य बोर्ड से परीक्षा पास करे और ग्रेजुएशन पास करके MBA Degree प्राप्त करे क्योकि CEO बनने के लिए एमबीए की डिग्री होना अतिआवश्यक है एमबीए कोर्स में बिज़नेस के बारे में सीखाया जाता है।

CEO Kaise Bane इसके बारे में आपने अभी तक जान लिया होगा अगर आप सीईओ बनना चाहते है तो आपको कड़ी मेहनत करनी होगी क्योकि सीईओ बनना इतना आसान नहीं जितना बोलना लेकिन अगर आप सीईओ बनना का ठान लेते है तो सीईओ बनने से आपको कोई नहीं रोक सकता है अगर आको इस पोस्ट के माध्यम से अगर और कुछ जानकारी चाहिए तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते है।

Leave a Comment