कम्युनिकेशन स्किल क्या है इसे कैसे सुधारे

क्या आपको भी बात करने में किसी से समस्या होती है, क्या आपको भी Communication Skill की समस्या से Job नहीं मिल पा रही है तो इन सभी की रुकावट को Communication in Hindi से दूर किया जा सकता है. तो आज के इस लेख में हम जानेंगे की Communication Skill Kya Hai, Communication Skills Course in Hindi , कम्युनिकेशन स्किल कैसे इंप्रूव करें तो चलिए शुरू करते है और इससे पहले आप सभी का Unickskill के इस लेख में आपका स्वागत है.

कम्युनिकेशन स्किल क्या होता है? (Communication Skill Kya Hai)

Communication  एक प्रक्रिया है, जिससे व्यक्ति अपने विचार को आदान-प्रदान करता है. Communication जिसका हिंदी अर्थ विचार या संक्षेपन होता है. यह शब्द लेटिन भाषा के “Communes” शब्द से हुआ है. कम्युनिकेशन का अर्थ होता है सूचना का आदान-प्रदान करना Communication थोड़ी कठिन प्रक्रिया है कम्युनिकेशन स्किल इंसान के व्यक्तित्व, उनके भाव को दर्शाता है. कम्युनिकेशन का मतलब है कि आप अपनी बात को लोगों के सामने कैसे प्रस्तुत करते हैं कैसे लोगों को बताते हैं किसी व्यक्ति से बातें करने के तरीके के Communication कहा जाता है.

Communication Skill hindi

Communication Meaning in Hindi “संचार कौशलहोता है, कम्युनिकेशन skill के माध्यम से किसी भी व्यक्ति को आकर्षित किया जा सकता है. अपने बात को मनाया जा सकता है. आपकी कम्युनिकेशन skill अच्छी होने के कारण आपको जॉब बड़ी आसानी से मिल सकती है.

कम्युनिकेशन स्किल कितने प्रकार के होते हैं

संचार कौशल के प्रकार मुख्य निम्न है

  1. मौखिक संचार
  2. लिखित संचार
  3. अमौखिक संचार

Read More…

कम्युनिकेशन स्किल कैसे इंप्रूव करे | कम्युनिकेशन स्किल कैसे सुधारे

How To Improve Communication Skill in Hindi

  • Body Language सही रखें
  • बातें ध्यान से सुने
  • कॉन्फिडेंस और सकारात्मक रहे
  • आई कांटेक्ट रखें
  • पॉइंट टू पॉइंट बात करें
  • सही शब्दों का प्रयोग करें
  • व्यक्ति को समझें
  • रोज प्रैक्टिस करें
  • रिस्पेक्ट दे सामने वाले को
  • बात पूरी करें

#1 Body Language सही रखें

हमारे बात चित में हमारे बॉडी लैंग्वेज का अहम भूमिका है अपने बॉडी लैंग्वेज को उस स्थति में रखे जिस स्थति में आप काम कर रहे है, मान लेते है आप पार्टी में है और आप अपना बॉडी सावधान अवस्ता में रखे है तो ऐसा नहीं होना चाहिए आप पार्टी में है तो Enjoyment Body Language होना चाहिए अगर जॉब के लिए जा रहे है तो आप अपने Body में Disciplinal मेन्टेन कीजिए.

#2 बातें ध्यान से सुने

एक सफल व्यक्ति की सबसे अच्छी बात होती है कि वह सामने वाले का बात बड़ी ध्यान से सुनता है, और उन बातो में सही बातो को अपने पर implement करता है और अपने आप को और better बनाता है.

#3 कॉन्फिडेंस और सकारात्मक रहे

आप अगर सही है तो अपने कॉन्फिडेंस को कभी नीचे न झुकने न दे और हमेसा सकारात्मक रहे जिससे आपके पास भी सकारात्मक विचार ही फेले.

#4 आई कांटेक्ट रखें

एक गलती हमेसा देखा जाता है जब भी कोई व्यक्ति सामने वाले व्यक्ति से बात करता है तो अपना नजर को हमेसा चुराने की कोसिस करता है परन्तु आप ऐसा मत कीजिए बात करते वक्त बहूत जरुरी है आई कांटेक्ट क्योकि हमारे बातो को बया करने का तरीका भाई बन सकता है.

#5 Point to Point बात करें

कभी भी एक छोर से दुसरे छोर भागने की कोशिस न करे हमेसा एक सभी डायरेक्शन में बात करे. जिस भी टॉपिक को शुरू किया गया है उसे कम्पलीट करे.

#6 सही शब्दों का प्रयोग करें

सावधानी से शब्द चुने शब्द ताकतवर होते हैं उन्हें सावधानी से चुने बोलने से पहले अपने विचार व्यक्तित्व कर ले और तय करें कि आपका मनचाहा संदेश किन शब्दों से सबसे अच्छी तरह से पहुंच सकता है क्योंकि एक शब्द की गलती के कारण आपकी कम्युनिकेशन स्किल खराब हो सकती है इसलिए शब्द अच्छी तरीके से चुने

#7 व्यक्ति को समझें

एक सफल influencer बनने के लिए या कम्युनिकेशन skill एक्सपर्ट बनने के लिए आपको हमेसा सामने वाले व्यक्ति को समझना होगा तभी आप उससे अच्छे तरीके से बात कर पाएंगे

#8 रोज प्रैक्टिस करें

Communication Skill Improve करने के लिए एक मात्र तरीका है प्रैक्टिस जितनी ज्यादा आप प्रैक्टिस करेंगे उतनी ज्यादा आपकी कम्युनिकेशन skill improve होगी

कम्युनिकेशन स्किल क्यों जरूरी है

हमारे पास आईडिया तो होते है ,लेकिन उसे सही तरीके से भी प्रेजेंट करना नहीं आता है. यदि आपके पास किसी भी तरह का प्रोफेशनल स्किल है तो आप अपनी बातों को सही तरीके से रख सके इसीलिए Communication Skill जरूरी है. कम्युनिकेशन स्किल आपकी सभी कामो मेंआता है जैसे व्यापार करने में, जॉब करने में, बात करने में. अच्छी कम्युनिकेशन स्किल उपलब्धियां प्राप्त करने में मदद करती हैं.

Communication Skill को हिंदी में क्या कहते है?

कम्युनिकेशन स्किल को हिंदी में संचार कौशल कहते है.

कम्युनिकेशन स्किल कैसे इंप्रूव करे

कम्युनिकेशन स्किल सुधारने के लिए आप इस आर्टिकल में लिखे बातो को follow करे

Leave a Comment