फुटबॉल प्लेयर कैसे बने और फुटबॉल खेल के नियम

दोस्तों अगर आप फुटबॉल प्लेयर बनकर अपने करियर की शुरुआत करना चाहते हैं तो इसके लिए फुटबॉल खेलने का तरीका उनकी योग्यता और सफल खिलाड़ी के बारे में जाना जरूरी है जिससे आप एक अच्छे खिलाड़ी बन सके आज क्रिस्टियानो रोनाल्डो जैसे खिलाड़ी वर्ल्ड पर में जाने जाते हैं और उनकी फैन फॉलोइंग काफी तगड़ी है अगर आप भी फुटबॉल प्लेयर बनना चाहते हैं तो इस लेख को पूरे ध्यान से पढ़ें इस लेख में हम Football Player Kaise Bane के बारे में अच्छे से जानेंगे।

फुटबॉल प्लेयर कौन होता है?

फुटबॉल प्लेयर वह व्यक्ति होता है जो फुटबॉल खेलता है जो फुटबॉल टीम के साथ मैच में खेलता है जो फुटबॉल के नियम, तकनीक फुटबॉल खेलने का तरीका के बारे में पता होता है अपनी योग्यता के आधार पर अलग-अलग पदों पर खेलने का मौका दिया जाता है जैसे फॉरवर्ड, मिडफील्डर, गोलकीपर आदि सभी टीम को समर्थन देने के साथ-साथ मैच खेलते हैं।

Football Player Kaise Bane

फुटबॉल प्लेयर बनने के लिए संघर्ष करना होगा इसके लिए काफी ज्यादा मेहनत लगती है अगर आप एक अच्छे फुटबॉल प्लेयर बनना चाहते हैं तो इन बातों को ध्यान रखें। फुटबॉल प्लेयर कैसे बने

  • अच्छा खिलाड़ी बने
  • फुटबॉल खेल के नियम सीखे
  • फिजिकल फिटनेस पर ध्यान दें 
  • कोचिंग का मार्गदर्शन ले 
  • आत्मनिर्भर बने रहे 
  • टीम के साथ मिलकर खेले

अच्छा खिलाड़ी बने

एक अच्छा खिलाड़ी बनने के लिए सबसे पहले फुटबॉल खेलना सीखें फुटबॉल टीमों में शामिल होकर खेले और अपने स्किल को सुधारे जितना ज्यादा फुटबॉल खेलेंगे उतनी ही ज्यादा फुटबॉल खेलने में सुधार होगा और आप एक भविष्य में अच्छे फुटबॉलर प्लेयर बनना चाहते तो अच्छे से खेलना जरुरी है। फुटबॉल खेलते समय अपने छोटे-छोटे गलतियों पर ध्यान दें और उन्हें ना दोहराएं।

फुटबॉल खेल के नियम सीखे

एक अच्छा फुटबॉल प्लेयर बनने के लिए नियमों के बारे में सीखें, खेल के तरीकों के बारे में जाने और अपनी खुद का रणनीति तैयार करें यह आपको एक सख्त और अच्छा फुटबॉल प्लेयर बनाने में काफी मदद करेगा अगर आप इस तरीके को लगातार फॉलो करते रहते हैं तो आप एक अच्छे प्लेयर बनकर उभर सकते हैं।

फुटबॉल खेल के नियम

  • गोल करना : जब गेंद पूरी तरह गोल रेखा को पार कर लेती है तब टीम के विरोधी अंदर डालने का प्रयास करता है।
  • ऑफसाइड खिलाड़ी : जब गोल लाइन के पास होते हैं और गोलकीपर के अलावा दो खिलाड़ी से कम होते हैं तो वह ऑफसाइड माने जाते हैं।
  • फाउल ओर कार्ड्स : खिलाड़ी के खिलाफ अनुचित हाथापाई नियमों का उल्लंघन करने पर फाउल दिया जाता है अगर अत्यधिक दोष होता है तो रेफरी कार्ड दे सकते हैं।
  • गोलकीपर : गोलकीपर को विशेष सुरक्षा दी जाती है क्योंकि उन्हें अनुचित हाथापाई से बचाना होता है।
  • कॉर्नर : जब गेम में बॉल साइड लाइन से बाहर जाता है।
  • ओवर टाइम सूट आउट : जब मैच 12 खिलाड़ियों से समाप्त होता है और बराबरी मानी जाती है तो टूर्नामेंट में ओवरटाइम और शूटआउट का आयोजन किया जाता है। इसके अलावा भी कई नियम है फुटबॉल खेलने के लिए आप उनके बारे में जाने।

फिजिकल फिटनेस पर ध्यान दें

अच्छा फुटबॉल प्लेयर बनने के लिए शारीरिक और मानशिक रूप से फिट रहना अति आवश्यक है इसके लिए प्रतिदिन मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए एक्सरसाइज करें जिससे आप शारीरिक रूप से फिट रहे जैसे कि आप देखेंगे कि रोनाल्डो प्रतिदिन व्यायाम करते हैं और फिट रकते है।

कोचिंग का मार्गदर्शन ले 

अगर आप अच्छे फुटबॉलर के तौर पर अच्छे प्लेयर बनना चाहते हैं तो आप किसी कोचिंग या संस्था में ज्वाइन कर सकते हैं और फुटबॉल के खिलाड़ी के साथ खेल को सीख सकते हैं। इसके आलावा आपको वहां प्रॉपर गाइड मिलेगा और उपर तक खेलने का मौका भी।

आत्मनिर्भर बने रहे 

फुटबॉल खेलने के लिए आपको अपने आप पर विश्वास होना चाहिए क्योंकि मैदान में आप ही उतरेंगे इसलिए फुटबॉल खेलते समय अपने आप पर आपको विश्वास बनाए रखे कि मैं इस में बेहतरीन कर सकता हूं।

टीम के साथ मिलकर खेले

एक प्लेयर का काम होता है को अपने टीम के साथ खेले और टीम को जीतने के लिए जितने भी मेहनत की आवश्यकता हो वह करें अपने खेलने की क्षमता को बढ़ाएं जिससे आपके टीम आप पर गर्व करे।

Football Player Kaise Bane
Football Player Kaise Bane

फुटबॉल कैसे सीखें

एक सफल फुटबॉल प्लेयर बनने के लिए इन चार तरीके से फुटबॉल सीख कर प्लेयर बन सकते है

  1. फुटबॉल प्लेयर एकेडमी ज्वाइन करे
  2. प्रतिदिन अभ्यास करें
  3. शारीरिक मजबूत बने
  4. प्रतियोगिता में भाग ले

फुटबॉल प्लेयर एकेडमी ज्वाइन करे

फुटबॉल प्लेयर बनना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको फुटबॉल प्लेयर एकेडमी ज्वाइन करना होगा ज्वाइन करने के बाद आपको फुटबॉल खेल के नियम और फुटबॉल खेलने के तरीके के बारे में जानना होगा ऐसे बहुत से फुटबॉल अकादमी है जिसमें आप ज्वाइन कर सकते हैं जैसे ऑल इंडिया फुटबॉल फेडरेशन मुंबई, प्रीमियम इंडियन फुटबॉल अकैडमी आदि फुटबॉल एकेडमी ज्वाइन करने के लिए सबसे अच्छा उम्र होता है 12 से 13 वर्ष जिसमें आपको शुरू से अच्छे से फुटबॉल प्लेयर बनाया जाता है, फुटबॉल खेलने के लिए फुटबॉल के नियमों को समझें इन नियमों को जानने के लिए आप अकादमी से ही सीख सकते हैं या आप यूट्यूब, गूगल की मदद लेकर फुटबॉल खेल के नियम के बारे में सीख सकते हैं।

प्रतिदिन अभ्यास करें

किसी भी खेल को अगर एक बार करके छोड़ दिया जाए तो उसे भूल जा सकता है लेकिन अगर इस खेल को बार-बार किया जाए तो वह बेहतर हो सकता है अगर आप एक अच्छे खिलाड़ी बनना चाहते हैं तो नियमित अभ्यास करते रहे जिससे आपके फुटबॉल में सुधार हो और आप एक अच्छे फुटबॉल प्लेयर बन सकते हैं।

शारीरिक मजबूत बने

फुटबॉल एक ऐसा खेल है जिसमें शारीरिक रूप से मजबूत रहना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह खेल शरीर से ही खेला जाता है इसके लिए आप प्रतिदिन शारीरिक व्यायाम करें अच्छे खाना खाए जिससे आपका शरीर मजबूत रहे इसके साथ ही आपको मानसिक रूप से भी स्वस्थ रहना होगा इसके लिए प्रतिदिन ध्यान करें।

प्रतियोगिता में भाग ले

फुटबॉल प्लेयर बनने की शुरुआत आपके स्कूल से ही होती है आपके स्कूल में जो प्रतियोगिता होती हो उसमें भाग ले फुटबॉल प्लेयर के तौर पर अच्छा प्रदर्शन करें और उस मैच को जीते इसके बाद स्कूल स्तर से आपको जिला स्तर के लिए भेजा जाता है जिला स्तर में उस मैच को जीतने के बाद आपके राज्य स्तर के प्रतियोगिता में भाग लेने का मौका मिलता है अगर आप राज्य स्तर पर भी अच्छे खेलते हैं तो आपको आईएसएल में प्रवेश मिलता है जो भारत में होने वाले फुटबॉल की सबसे बड़ी प्रतियोगिता है इस प्रतियोगिता को पास करने के बाद क्वालीफाई करने के बाद आप एक फुटबॉल प्लेयर के तौर पर कैरियर बन जाएगा।

फुटबॉल प्लेयर बनने के लिए योग्यता

फुटबॉल प्लेयर बनने के लिए मिनिमम और मैक्सिमम योग्यता तय नहीं की गई है लेकिन अगर आप एक सफल फुटबॉलर बनना चाहते हैं तो आपको खेल की शुरुआत 12 से 13 वर्ष की उम्र में कर देना चाहिए इसके साथ ही फुटबॉल प्लेयर बनने के लिए फुटबॉल खेल का अनुभव होना चाहिए।

फुटबॉल खिलाड़ी बनने के लिए क्या करना पड़ेगा

फुटबॉल प्लेयर खिलाड़ी बनने के लिए सबसे पहले आपको फुटबॉल कैसे खेले के बारे में जानना होगा इसके बाद फुटबॉल के नियम के बारे में जानना होगा, सीखने के लिए अकादमी में एडमिशन ले बेसिक स्किल सीखें और प्रेक्टिस करें इसके बाद स्कूल लेवल प्रतियोगिता में भाग ले और उत्तीर्ण करें फिर जिला स्तर पर जाए, फिर राज स्तर पर और फिर आईएसएल में प्रवेश ले फिर भारतीय फुटबॉल टीम में प्रवेश ले।

मैं फुटबॉल खेलना कैसे शुरू करूं

फुटबॉल खेलने के लिए किसी स्थानीय अकादमी में शामिल हो या दोस्तों और परिवार के साथ नियमित रूप से फुटबॉल खेले और फिर अपने स्कूल की प्रतियोगयता में भाग ले

फुटबॉल प्लेयर सैलरी

एक फुटबॉल प्लेयर की प्रतिमाह औसतन वेतन 120000 से 1 करोड रुपए तक होती है और एक रिपोर्ट के अनुसार मेसी 7.3 मिलियन पाउंड यानी 67 करोड रुपए प्रतिमाह फुटबॉल से कमाते हैं।

दोस्तों फुटबॉल प्लेयर बनना इतना आसान नहीं है लेकिन ना मुमकिन भी नहीं आप अपने लगन और मेहनत से फुटबॉल प्लेयर बन सकते है और अच्छे पैसे कमा सकते है अगर आपने Football Player Kaise Bane के बारे में जान लिया हतो आप हमारे अन्य पोस्ट को पढ़ सकते है –

Leave a Comment