Freelancer Kaise Bane और Freelancing से पैसा कैसे कमाए

फ्रीलांसर कैसे बनें, फ्रीलांसर बनने के लिए सबसे पहले आपको एक Skill सीखना होगा जिसमे आपकी रूचि और मार्किट में उस स्किल का डिमांड हो, उसके बाद एक फ्रीलांसिंग प्लेटफ़ॉर्म चुने जैसे Freelancer, Upwork, Fiver आदि फिर उस प्लेटफ़ॉर्म पर अपना प्रोफाइल बनाए और अपने skill के अनुसार bidding करे, काम मिलने के बाद काम पूरा करे और पेमेंट Collect करे और Customer से फीडबैक ले.

आप अगर फ्रीलांसिंग करना चाहते है और और जानना चाहते है की फ्रीलांसर (Freelancer) कैसे बने, फ्रीलांसर को क्या काम करना होता है और फ्रीलांसिंग से पैसा कैसे कमाए इसके आलावा और भी बहूत कुछ, फ्रीलांसिंग से जुड़े सभी छोटे बड़े टॉपिक के बारे में जानेंगे. अगर आप फ्रीलांसिंग से पैसा कमाना चाहते है तो इस लेख को पूरा ध्यान से पढ़े.

Freelancing एक ऐसा तरीका है जिससे आप अपने मोबाइल से लैपटॉप से कही भी कभी भी अपने skill के अनूसार काम लेकर, काम करके पैसा कमा सकते है जैसे अगर आपको लिखना पसंद है तो आप कंटेंट राइटिंग का काम करके पैसा कमा सकते है, वैसे ही अगर आपको इंग्लिश आता है तो आप ट्रांसलेटर का काम करके पैसा कमा सकते है.

WhatsApp Channel Follow Now
ऑनलाइन पैसा कमाने के 25 आसान तरीके क्लिक करे

फ्रीलांसिंग क्या है? (What is Freelancing Hindi)

Freelancing का अर्थ होता है किसी skill के बदले पैसा कमाना एक ऐसा तरीका है जिसके जिससे घर बैठे पैसा कमा सकते हैं, वह व्यक्ति जो अपने काम को स्वतंत्रता पूर्वक करता है फ्रीलांसर अपने काम के बदले ही वेतन प्राप्त करता है एक फ्रीलांसर का अधिकतर कार्य ऑनलाइन इन्टरनेट के माध्यम से ही होता है.

फ्रीलांसर बनकर आप अपने स्किल के अनुसार अपने मोबाइल, लैपटॉप से काम करके एअर्निंग कर सकते हैं, ऐसी बहुत सारी वेबसाइट है जिसका इस्तेमाल करके फ्रीलांसिंग कर सकते हैं जैसे Upwork, Fiver आदि.

Freelancer Kya Hai Hindi, फ्रीलांसर वह व्यक्ति होता है जो अपने स्किल की सर्विस किसी संगठन या किसी कंपनी को देकर उसके बदले पैसा कमाते है. फ्रीलांसर कोई व्यक्ति होता है जो सीधे ग्राहक से समझौता करता है और एक काम करने के बदले उनसे पैसा लेता है.

फ्रीलांसर विभिन्न क्षेत्रों में काम करता है जैसे वेब डिजाइनिंग, लेखक के तौर पर, वेबसाइट, मार्केटिंग, फोटोग्राफी, कंप्यूटर प्रोग्राम आदि क्षेत्र जिसमें आपकी विशेष रूचि और आपका विशेष कुशल हो उस क्षेत्र में अपनी सर्विस देकर पैसा कमा सकते है.

सफल फ्रीलांसर कैसे बने

दोस्तों सफल फ्रीलांसर बनने के लिए ये 7 स्टेप्स को फॉलो करे, इस स्टेप्स को follow करने के बाद आप खुद कहेंगे फ्रीलांसिंग से पैसा कमाना आसान है.

#1. ट्रेंडिंग स्किल सीखें

दोस्तों एक सफल Freelancer बनने के लिए सबसे महत्वपूर्ण है Skill, इसके बिना आप कहीं भी काम नहीं कर पाएंगे अगर आप कहीं जॉब करने भी जाएंगे तो आपके पास कोई ना कोई स्किल होना चाहिए तो सबसे पहले कोई स्किल सीखे.

फ्रीलांसर बनने से पहले आपको एक स्किल सीखना होगा लेकिन ध्यान रखें कि ऐसी स्किल ना सीखे जो आपको पैसा कमा कर ना दे, Trending Skills को सीखें जिसका डिमांड मार्केट में हमेशा से बना है जैसे ग्राफिक डिजाइनिंग, वीडियो एडिटिंग, वेबसाइट डिजाइनिंग आदि.

उन स्किल्स को सीखे जिसमें पैसा ज्यादा पे किया जाता है और जल्दी से जल्दी काम मिल जाता है उनका डिमांड मार्केट में ज्यादा से ज्यादा है इसको जानने के लिए आप मार्केट में या फ्रीलांस वेबसाइट पर जाकर सर्च कर सकते हैं, किस स्किल्स का डिमांड ज्यादा है.

#2. प्लेटफ़ॉर्म का चयन करें

मार्केट में ऐसे बहुत सारे Freelance Website है जिसका चयन करके आप फ्रीलांस कर सकते हैं लेकिन बहुत सारे फ्रीलांस वेबसाइट ऐसे हैं जिस पर काम मिलने में आपको बड़ी मुश्किल होगी और कुछ वेबसाइट ऐसे हैं. जिस पर आपको काम तुरंत मिल जाएगा तो आप उन वेबसाइट को अपने अनुसार सर्च करके चयन करें.

स्किल सीखने के बाद सही प्लेटफार्म का चयन करना अतिआवश्यक है क्योंकि इसी प्लेटफॉर्म के माध्यम से आपको काम मिलेगा और इसी प्लेटफार्म के माध्यम से आपको पैसे मिलेंगे अगर प्लेटफार्म आप गलत चयन करते हैं तो आपका काम किया हुआ भी पैसा नहीं मिलेगा इसलिए सही प्लेटफार्म का चयन करें.

#3. प्रोफाइल तैयार करें

उस प्लेटफार्म पर अपना प्रोफाइल तैयार करें, प्रोफाइल तैयार करने के लिए आप किसी दूसरे की प्रोफाइल को देख सकते हैं जो ज्यादा से ज्यादा काम किया है उस क्षेत्र में आप उनके प्रोफाइल को देख कर अपना प्रोफाइल का आईडिया ले सकते हैं.

दोस्तो आपकी प्रोफाइल कंपनी के लिए बहुत ही आवश्यक है क्योंकि आपके प्रोफाइल को देखकर ही आपको काम मिलता है, आपके पास कितना एक्सपीरियंस है आप कितने सालों से उस फील्ड में काम कर रहे हैं आपके प्रोफाइल देखने पर ही पता चलता है.

#4. बिडिंग करें

स्किल सीखने के बाद, प्लेटफार्म का चयन करने के बाद, प्रोफाइल तैयार करने के बाद बिडिंग करें जब भी हमारे पास कोई स्किल होता है तो मार्केट में हमें बिडिंग करना पड़ता है क्योंकि मार्केट में सिर्फ हम ही नहीं हैं उन skill को सीखने वाले बहुत सारे व्यक्ति होते हैं तो आप अपने skill के अनुसार बिडिंग करें.

बिडिंग करते वक्त हमेशा ध्यान रखें कि अन्य की तुलना में आप की प्राइस शुरुआत में कम होनी चाहिए जिससे आपको ज्यादा से ज्यादा काम मिल सके और आपकी प्रोफाइल मजबूत हो सके.

#5. विश्वास बनाए

आप किसी कंपनी का जब काम ले तो उसे उसके अनुसार से ज्यादा काम करके दें जिससे कि विश्वास बने और आगे आपको काम मिलते रहे पता है न इस दुनिया में विश्वास से बड़ा कुछ भी नहीं है. वह विश्वास ही है जिसकी बदौलत आपको ऑनलाइन काम दिया जाता है और काम करवाने के बाद ऑनलाइन पेमेंट भी किया जाता है.

दोस्तों अगर आप कंपनी को खुश करेंगे तो कंपनी भी आपको खुश करेगी इसलिए विश्वास बनाए रखें ऐसा नहीं कि वह ग्राफिक डिजाइनिंग का काम आज दिया और आप कल के कर के दे रहे हैं ऐसा नहीं होना चाहिए आज का मतलब आज होना चाहिए.

#6. काम करे पैसा ले

काम मिलने के बाद काम करें और पैसा ले आप बहुत सारे तरीके से पैसे ले सकते हैं PayPal, बैंक अकाउंट, यूपीआई आदि लेकिन एक बात हमेशा ध्यान रखें कि बाहर पैसा न ले, कहने का मतलब हुआ कि आप कंपनी को बाहर बुलाकर पैसा ना डिमांड करें क्योंकि यह यह कंपनी के रुल में नहीं है आपको यही ट्रांजैक्शन करनी होगी नहीं तो वह आपकी प्रोफाइल बैन कर देगा.

#7. कस्टमर से फीडबैक ले

आपका जब काम खत्म हो जाए जब आपको पैसा पे कर दिया जाए तब आपको कस्टमर से फीडबैक लेना नहीं भूलना है क्योंकि उन्हीं के बदले आपको अगला काम जल्दी से मिल पाएगा.

WhatsApp Channel Follow Now
ऑनलाइन पैसा कमाने के 25 आसान तरीके क्लिक करे

Freelancer Kaise Bane

सफल Freelancer बनने के लिए ये 7 स्टेप्स फॉलो करें

  1. ट्रेंडिंग स्किल सीखें
  2. प्लेटफ़ॉर्म का चयन करें
  3. प्रोफाइल तैयार करें
  4. बिडिंग करें
  5. विश्वास बनाए
  6. काम करे पैसा ले
  7. कस्टमर से फीडबैक ले

फ्रीलांसर का काम कैसे करें

फ्रीलांसर का काम करने के लिए सबसे पहले फ्रीलांसर वेबसाइट पर जाए और अपना अकाउंट बनाएं, उसके बाद अपना पोर्टफोलियो तैयार करें, जिस skill में आप जानकार है उससे जुड़े ग्राहकों को खोजें और काम ले, प्रोजेक्ट मिलने के बाद प्रोजेक्ट पूरा करें और पैसे ले इसी प्रकार एक फ्रीलांसर किसी भी कस्टमर से बात करके काम करता है और उससे काम का फीडबैक लेना ना भूले क्योंकि इसी फीडबैक से आपको और भी ज्यादा से ज्यादा काम मिलेंगे.

Freelancer को प्रति प्रोजेक्ट के आधार पर ही पैसे मिलते हैं जितने ज्यादा महीने में प्रोजेक्ट करेंगे उतने ज्यादा वह पैसा कमाएंगे कुछ प्रोजेक्ट प्रति घंटे चार्ज पर भी काम करना होता है.

  1. फ्रीलांस वेबसाइट visit करें
  2. अपना अकाउंट बनाए
  3. पोर्टफोलियो तैयार करें
  4. ग्राहक खोजे
  5. प्रोजेक्ट प्राप्त करें
  6. काम करे पैसा ले

फ्रीलांसिंग से पैसे कैसे कमाए

Freelance से पैसा कमाने के लिए आपको किसी भी तरह की ऑफिस की जरूरत नहीं पड़ती है आप अपने मोबाइल और लैपटॉप के सहायता से काम करके पैसे कमा सकते हैं. फ्रीलांस जॉब देने वाली वेबसाइट इंटरनेट पर बहुत सारे हैं उन पर अपना प्रोफाइल बनाकर अपने स्किल्स के आधार पर जॉब करे सकते है उनके द्कोवारा दिए टास्क को कंप्लीट करके पैसे कमा सकते हैं यदि आप नहीं जानते हैं फ्रीलांस वर्क में कौन-कौन सी स्किल आता है तो आप नीचे दिए गए लिस्ट को देखें.

  • कंटेंट राइटर
  • वीडियो एडिटिंग
  • ईमेल मार्केटिंग
  • वीडियो स्क्रिप्ट राइटिंग
  • ग्राफिक डिजाइनिंग
  • वेबसाइट डिजाइनिंग
  • सोशल मीडिया मैनेजमेंट
  • कॉपी राइटिंग

Freelancer Se Paisa Kaise Kamaye by Vivek Bindra (जरुर देखें)

Credit -Vivek Bindra

फ्रीलांसिंग वेबसाइट

  • Fiver
  • Upwork
  • Toptal
  • Freelancer
  • Jooble
  • Guru
  • 99Design
  • TaskRabit
  • People Per Hour
फ्रीलांसर जॉब क्या होती है?

फ्रीलांस एक ऐसा तरीका है जिससे आप अपने घर बैठे पैसे कमा सकते हैं इसमें आपको किसी भी तरह की ऑफिस की जरूरत नहीं पड़ती है आप अपने स्कूल के अनुसार कोई भी काम करके यहां पैसा कमा सकते हैं, फ्रीलांसर जॉब कहलाता है.

फ्रीलांस राइटिंग क्या है?

जो किसी व्यक्ति के अंदर ना रहकर अपने अनुसार कांटेक्ट लिखने का कार्य करता है वह फ्रीलांस राइटिंग कहलाता है और उन्हें लिखने वाले को फ्रीलांस कंटेंट राइटर कहते हैं.

फ्रीलांसर डेली कितना पैसा कमाते है?

freelancer website से डेली आप 5000 से ₹10000 प्रतिदिन कमा सकते हैं जितना ज्यादा काम करेंगे उतनी ज्यादा आपकी कमाई होगी.

निष्कर्ष (freelancer kaise bane)

दोस्तों फ्रीलांस से पैसा कमाना आसान है लेकिन अगर आपके पास skill है तब, आप अपने skill के पॉवर से कही भी अपना झंडा खड़ा कर सकते है उम्मीद करता हूँ आज का यह पोस्ट आपको पसंद आया होगा इस पोस्ट में हमने फ्रीलांसर कैसे बनें (How to Became Freelancer Hindi) और freelancing se paisa kaise Kamaye के बारे में जाना कर आप इस पोस्ट से जुड़े और भी जानकारी के बारे में जानना चाहते है तो हमारे व्हात्सप ग्रुप से जुड़े और अपनी समस्या बताए.

Read More..
Content Writing से पैसा कैसे कमाए
शेयर मार्किट का कोर्स बिल्कुल फ्री
स्टॉक ब्रोकर कैसे बनें

Leave a Comment