ग्राफ़िक डिज़ाइनर क्या है और कैसे बने

Graphics Designer Kaise Bane : क्या आप Graphics Designer बनना चाहते हैं अगर हां तो क्या आप जानते हैं एक औसत प्रतिवर्ष एक Graphics Designer $45,000 कमाता है. लेकिन यह कैसे संभव है Graphics एक कला है जो दूसरे तक अपना संदेश पहुंचाने का एक प्रभावशाली तरीका है और यह आपके चारो और फेला हुआ है. जैसे किसी वेबसाइट को open करते है तो आपको बहूत सारे ads दीखते है वो ads बनाने का काम एक graphics डिज़ाइनर का होता है.

आज भारत में ग्राफिक डिजाइन बनना सबसे अच्छा विकल्प में से एक है क्योंकि आज 400 मिलियन से अधिक लोग इंस्टाग्राम एवं अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्म का उपयोग कर रहा है और ब्रांड ऐसे व्यक्ति की तलाश में रहता है, जो cretive हो उनके लिए अच्छे अच्छे desgin बना सके. यदि आपने ग्राफिक बजाना बनने का फैसला लिया है तो यह आपके लिए अच्छी बात है इस लेख में हम यही जानेंगे Graphics Designer Kya Hai और Graphics Designer Kaise Bane  कैसे ग्राफ़िक्स डिजाईन सीख कर पैसे कमाए, तो इस आर्टिकल को अंत तक पूरा ध्यान से पढ़े.

ग्राफिक डिजाइन क्या होता है? – Graphics Designer Kya Hota Hai

ग्राफिक डिजाइन का इस्तेमाल लगभग हर जगह किया जाता है चाहे वह कोई भी हो फिल्ड हो, ग्राफिक डिजाइन आर्ट और प्रोफेशन की एक ऐसी फील्ड है जिसमें शब्द और डिजाइन के माध्यम से पिक्चर बनाया जाता है जो सबसे अलग हो यह डिजाइन पोस्टर लोगो, न्यूज़ लेटर, बुक, कवर के माध्यम से हो सकते हैं.

Graphics Designer Kya Hai – ग्राफिक डिजाइन वो होता है जो अलग-अलग रंगों शब्दों का इस्तेमाल कर डिजाइन बनाता है डिजाइन बनाने के लिए आज अधिकतर कंप्यूटर का इस्तेमाल किया जाता है क्योंकि कंप्यूटर में किसी भी डिजाइन को बनाना और एडिट करना बहुत सरल होता है साथी इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी के युग में कई सॉफ्टवेयर ग्राफिक डिजाइनर को डिज़ाइन करने में आसान बना देता है.

Graphic Design Course

  1. Bachelor in Design
  2.  BSc in Design
  3. BA  in Design
  4. Bachelor in Fine Arts
  5. Post Graduate Diploma in Design
  6. Graduate Diploma in Design
  7. Visual Communication Design
  8. Advertising Invisible Communication
  9. Applied Arts and Digital Arts
  10. Diploma in Graphic Designing
  11. Certificate Course in Graphic Design

ग्राफिक डिजाइनर बनने के लिए योग्यता

  • ग्राफिक डिजाइनर बनने के लिए प्रथम श्रेणी से पास किया होना चाहिए
  • भारत में कुछ कॉलेज और यूनिवर्सिटी एडमिशन के लिए एंट्रेंस एग्जाम भी आयोजित करते हैं उस एंट्रेंस एग्जाम क्वालीफाई कर कॉलेज में एडमिशन ले सकते हैं.
  • मास्टर डिग्री प्रोग्राम के संबंधित क्षेत्र में प्रथम श्रेणी के साथ अनावश्यक है.

ग्राफ़िक्स डिज़ाइनर कैसे बने – Graphics Designer Kaise Bane

ग्राफिक डिजाइन दो रास्ते में बना जा सकता है ऑनलाइन और ऑफलाइन आप ऑनलाइन सीख कर ग्राफिक डिज़ाइनर बन सकते हैं. ग्राफिक डिजाइनर की मदद से किसी भी इमेज को क्रिएटिव आकर्षक बनाकर उनके सामने प्रस्तुत किया जा सकता है. ग्राफिक डिजाइनर बनने के लिए कुछ सॉफ्टवेयर सीखने की आवश्यकता होती है, जैसे Adobe PhotoShop, Premier Pro, Adobe Illustrator और अन्य सॉफ्टवेर

ग्राफिक डिजाइन में अपना करियर बनाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण आपको अपनी शिक्षा पूरी करे अर्थात वह सभी सॉफ्टवेयर के बारे में सीखे जो ग्राफिक डिजाइनर बनने के लिए उपयोगी है उसके बाद ही आप ग्राफ़िक डिज़ाइनर के तौर पर काम कर सकते हैं.

👉 टैली कैसे सीखे

👉 वेब डिज़ाइनर कैसे बने

ग्राफिक डिजाइनर की सैलरी – Graphics Designer Salary

ग्राफ़िक्स डिज़ाइनर के फील्ड में जॉब की कमी नहीं है. जॉब से लेकर फ्रीलांसिंग तक अच्छे पैसे कमाए जा सकते हैं शुरुआती दिनों में ट्रेनिंग 10 से ₹15000 की मासिक वेतन दी जाती है जूनियर ग्राफिक डिजाइनर सीनियर डिज़ाइनर को 20 से ₹25000 और डिज़ाइनर हेड डिज़ाइनर को आराम से 50 से ₹100000 प्रतिमाह तक कमा सकते हैं जबकि freelancer और बिजनेस करने वाले डिजाइनर घंटे के हिसाब से चार्ज करते हैं.

ग्राफिक डिजाइन सीखे कैसे – Graphics Design Kaise Sikhe

ग्राफिक डिजाइन सीखने के आज बहूत सारे तरीके है, जिनमे ये तीन निम्न है.

  1. यूट्यूब
  2. वेबसाइट
  3. Paid Course

YouTube

यूट्यूब पर आज बहुत सारे ऐसे चैनल है जो ग्राफिक डिजाइनिंग के बारे में शुरू से अच्छे से पढ़ाते हैं तो आपको कुछ चैनल के नाम दे रहा हूं जो यूट्यूब पर ग्राफिक डिजाइन के बारे में अच्छे के बताए हुए है.

WsCube TechClick Now
Sabke SabClick Now

Website

आज बहुत सारे वेबसाइट भी हैं जो ग्राफिक डिजाइन के बारे में लिखकर अच्छे से बताते हैं एक दम प्रोसेस के साथ तो आपको कुछ वेबसाइट भी है. जिससे आप ग्राफ़िक्स डिजाईन सीख सकते है. और आप कहीं भी कभी भी ग्राफ़िक्स डिजाइन सीख सकते हैं. लेकिन ग्राफिक डिजाइनर प्रैक्टिकल की चीज है जब तक आप प्रैक्टिस नहीं कीजिएगा तब तक आप ग्राफ़िक डिज़ाइनर नहीं सीख सकते हैं.

Paid Course

अगर आप Paid Course की हो जाना चाहते है तो आपको सीखने में 15 से 20 हजार देने पर सकते है. लेकिन learnbazzar ने सिर्फ और सिर्फ 599 रुपये में ग्राफिक डिजाइन कोर्स के साथ अन्य कोर्स भी सीखने का मौका दे रहा है जैसे- ब्लॉग्गिंग, seo, youtube masterclass, ट्रेडिंग, एफिलिएट मार्केटिंग, सोशल मीडिया मार्केटिंग आदि

LearnBazzar के इस कोर्स को Enroll करने के लिए नीचे Click करे

👇👇👇

Graphics Design requried skill

Adobe PhotoShop, Premier Pro, Adobe Illustrator और अन्य सॉफ्टवेर

Graphics Design work from home

आप किसी दुसरे कंपनी का Social Media हैंडल कर सकते है.

Leave a Comment