HTML Kaise Sikhe | HTML सीखने का सबसे आसान तरीका

वेब डिज़ाइनर और वेब डेवलपर के तौर पर अपना करियर बनाना चाहते है  जिसके लिए HTML सिखाना चाहते है लेकिन आपको पता नहीं है की HTML कैसे सीखे?  और HTML सीखना कैसे शुरू करे तो आज के इस लेख के माध्यम से मै आपको बताऊंगा की मुफ्त में HTML कैसे सीखे और HTML सीखने का सबसे अच्छा तरीका क्या है? इन सभी के बारे में जानेंगे।

HTML क्या है और HTML कैसे सीखे?

एचटीएमएल जिसका पूरा नाम हाइपर टेस्ट मार्कअप लैंग्वेज होता है यह एक मानक प्रोग्रामिंग भाषा है जिससे वेब पेज तैयार किए जाते हैं एचटीएमएल से विभिन्न सामग्रियों को एकीकृत कर वेब डिजाइन किया जाता है। HTML के द्वारा टेक्स्ट, वीडियो, लिंक, ऑडियो, टेबल, ग्राफिक्स और अन्य सामग्री को वेब पेज में शामिल किया जाता है।

एचटीएमएल का इस्तेमाल करके विभिन्न वेब पेज तैयार किए जाते हैं इसमें तो टैग का इस्तेमाल किया जाता है एक शुरुआती टैग (<tag>) और एक अंतिम टैग (/<tag>) शुरुआती टैग के माध्यम से एलिमेंट की शुरुआत होती है और अंतिम टैग के माध्यम से उसे समाप्त किया जाता है टैग के अंदर की सामग्री विशेषताएं ही वेब पेज पर दिखाई देता है। HTML के अलावा CSS और जावा स्क्रिप्ट जैसी अन्य भाषाओं के साथ मिलकर एक सिक्योर और सुंदर वेबसाइट बनाया जाता है।

HTML सीखने के लिए बहूत सारे चैनल और वेबसाइट है जिससे फ्री में एचटीएमएल सीखा जा सकता है जैसे W3Schools, Code With Harry, GeeksforGeeks, Great Learning , LearnVern जैसे और भी बहूत सारे वेबसाइट जहाँ से आप HTML सीख सकते है।

एचटीएमएल के उदहारण

HTML Kaise Sikhe – HTML सीखने का तरीका

  1. HTML Basic क्लियर करे
  2. HTML Tools के बारे में जाने
  3. Code लिखने का प्रैक्टिस करे
  4. इन्टरनेट से HTML सीखे
  5. छोटे-छोटे Project बनाए
  6. कोड डेमो देखे
  7. HTML के साथ CSS सीखे

HTML Basic क्लियर करे

एचटीएमएल सीखने के लिए सबसे पहले HTML के बेसिक को क्लियर करे जैसे टैग, बॉडी, हैडर आदि इन बेसिक को सीखने के लिए विडियो और ब्लॉग को पढ़ सकते है इसके आलावा आप अपने पास के कोचिंग संस्थान से सीख सकते है इन छोटे-छोटे टॉपिक को क्लियर करना ही होगा तभी आप HTML सीख पाएंगे इन सभी को सिखने के साथ-साथ प्रैक्टिस भी करे जिससे आप ज्यादा सीख पाए।

HTML Tools के बारे में जाने

बेसिक क्लियर करने के बाद टूल्स के बारे में जाने जिससे कोड को रन करवाए जाते है आप उन टूल्स के बारे में जाने जिससे HTML सिखने में आसानी हो जिसका इस्तेमाल करके HTML कोड को रन कराया जाता है और एक सफल वेब डेवलपर बनने के लिए कौन-कौन टूल की आवश्यकता है उन सभी के सीखे।

Code लिखने का प्रैक्टिस करे

सिखने के साथ-साथ कोड लिखना भी शुरू करे आप छोटे-छोटे कोड लाइक जिससे आप एक्सपर्ट बन सके इसके साथ आप अपने प्रोग्रामर दोस्त से पूछे की आगे कौन सा कोड कैसे लिखे जिससे आप अलग-अलग डिजाईन के कोड लिख कर यूनिक वेबसाइट बना सके जितना ज्यादा आप कोड लिखने उतना ज्यादा आप अच्छे कोडर बन पाएंगे

इन्टरनेट से HTML सीखे

इन ऑनलाइन दुनिया में अगर आपको कोड लिखने में कोई समस्या या फिर नए प्रोग्राम लिखने के लिए आईडिया चाहिए सभी कुछ मिल जायेगा बस आपको खोजने की आवश्यकता है अगर आप शुरू से HTML सीखना चाहते है तब भी आप इन्टरनेट का मदद ले सकते है और एचटीएमएल सीख सकते है।

छोटे-छोटे Project बनाए

जब आप अच्छे से कोड लिखने लगे तो छोटे-छोटे Project बनाए जिससे आप भविष्य में बड़े-बड़े प्रोजेक्ट बना सके इसके साथ उन प्रोजेक्ट को अपने से बड़े प्रोग्रामर को दिखाए और उनसे पुंछे की और क्या करना है इसके साथ ही लाइव ऑनलाइन प्रोफेक्ट में हिस्सा ले।

कोड डेमो देखे

इन्टरनेट पर ऐसे बहूत सारे कोड लिखे हुए है जिसे आप देखकर आसानी से सीख सकते है यह कोड डेमो आपके सिखने की जिज्ञासा को बढाएगा और आप और भी बेहतर डिज़ाइनर डेवलपर बन पाएंगे।

HTML के साथ CSS सीखे

एचटीएमएल सीखने के साथ CSS भी सीखे क्योकि HTML सिर्फ बॉडी है और CSS कपडा किसी भी वेबसाइट को डिजाईन करने के लिए इन दोनों की आवशकता होती है इसलिए HTML सीखने के बाद CSS भी सीखे इसके साथ JavaScript भी सीखे जिससे आप बेहतर और सिक्योर वेबसाइट बना सके।

HTML Kaise Sikhe
HTML Kaise Sikhe

HTML Full Course in Hindi PDF

  1. W3Schools
  2. Code With Harry
  3. GeeksforGeeks
  4. Great Learning
  5. LearnVern
  6. Udemy
  7. HTML.Com
  8. Edx.Org
  9. Code With Zeeshan Academy
  10. Micro Solution
एचटीएमएल सीखने के लिए कितने दिन चाहिए

HTML एक भाषा है जिसे लगातार प्रैक्टिस करने पर 2 घंटे से 1 सप्ताह में सीख सकते है और नए-नए प्रोजेक्ट बना सकते है बहूत से लोग यह भी जानना चाहते है की HTML सीखना कितना मुश्किल है?  HTML सीखना बहूत आसान है यह एक मार्कअप लैंग्वेज है जिसे लगातार प्रैक्टिस से कुछ ही समय में सीख सकते है।

एचटीएमएल सीखना कैसे शुरू करे?

HTML सीखने के लिए सबसे पहले एचटीएमएल के बेसिक को क्लियर करे फिर छोटे-छोटे कोड लिखना शुरू करे और जब अच्छे से कोड लिखने लगे तो प्रोजेक्ट बनाए HTML सिख्नते समय किसी समस्या को हल करने के लिए इन्टरनेट की मदद ले सकते है और उसे सुधार सकते है।

Read More : HTML Kaise Sikhe | HTML सीखने का सबसे आसान तरीका

Leave a Comment