आईएएस (IAS) बनने के लिए विषय | IAS Banne Ke Liye Subject

आईएएस बनने के लिए विषय, इतिहास, भूगोल, राजनितिक विज्ञान, अर्थशास्त्र, समाजशास्त्र, लोक प्रसाशन, दर्शनशास्त्र, कानून, मानवशास्त्र, पर्यावरण विज्ञान, अंतर्राष्टीय संबंध, मनोविज्ञान, गणित और संखिकी

आईएएस की तैयारी करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण है आईएएस का विषय (Subject), अगर आपका सपना है आईएएस बनने का तो सबसे पहले आईएएस बनने के लिए विषय को ध्यान से पढ़े क्योकि आज लाखो विद्यार्थी प्रति वर्ष आईएएस बनने के लिए UPSC का फॉर्म अप्लाई करते है लेकिन उनमे से कुछ ही विद्यार्थी सफल होते है. UPSC बहूत बड़ा विषय है आप IAS Banne key Liye Subject ध्यान से पढ़े. आज के इस लेख में हम IAS KA Subject Kya Hai इसके बारे में डिटेल से जानेंगे.

WhatsApp Channel Follow Now
ऑनलाइन पैसा कमाने के 25 आसान तरीके क्लिक करे

IAS Banne Ke Liye Subject

आईएएस भारत में एक सम्मान जनक पद है जिसे UPSC के द्वारा आयोजित किया जाता है इस परीक्षा में कई विषय होते है है जैसे इतिहास, भूगोल, मनोविज्ञान, गणित, पर्यावरण विज्ञान आदि और भी उन विषय की तैयारी करने के बाद ही कोई विद्यार्थी UPSC के परीक्षा को पास करके आईएएस ऑफिसर बन सकता है.

आईएएस बनने के लिए बीए में आर्ट्स (Arts) विषय लेकर Upsc की तैयारी कर सकते है इस्नके आलावा आप और भी कोई विषय लेकर तैयारी कर सकते है लेकिन आर्ट्स विषय Upsc की तैयारी के लिए बेस्ट होगा क्योकि IAS Banne Ke Liye Subject List में अधिकतर विषय आर्ट्स से है जैसे इतिहास, भूगोल, राजनितिक विज्ञान, अर्थशास्त्र, समाजशास्त्र, लोक प्रसाशन, दर्शनशास्त्र आदि

आईएएस बनने के लिए कौन सा सब्जेक्ट लेना चाहिए

इसका मतलब है कि आप 10वीं या 12वीं के बाद जाना चाहते हैं कि आईएएस बनने के लिए कौन सा सब्जेक्ट ले और फिर ग्रेजुएशन में कौन सा विषय की पढ़ाई करनी चाहिए.

दसवीं की पढ़ाई मैं कई विषय होते हैं साइंस, आर्ट्स जिसमें कोई ऑप्शन नहीं होता आपको पढ़ाई करनी ही पड़ेगी कि सभी विषय आपको आईएस पढ़ने में मदद करेंगे.

12वीं के बाद आईएएस ऑफिसर बनने के लिए आपको इंटर में आर्ट्स विषय रखना चाहिए जिसमें बहुत सारे विषय होते हैं भूगोल, राजनीतिक, शास्त्र दर्शनशास्त्र, साइकोलॉजी आदि

आईएएस ऑफिसर बनने के लिए इतिहास, भूगोल, पॉलिटिक्स जैसे कई विषय पढ़ने होते हैं और अधिकतर विद्यार्थी आर्ट्स स्ट्रीम में इनकी पढ़ाई करते हैं या फिर ग्रेजुएशन में इन विषयों को लेकर पढ़ाई करते हैं जो आईएएस बनने के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है.

आईएएस बनने के लिए यूपीएससी का अपना सिलेबस होता है आप अपने अनुसार जो भी विषय में आपको रुचि है वह विषय आप 12th और ग्रेजुएशन में ले सकते हैं और उनकी पढ़ाई कर सकते हैं.

IAS banne ke liye 11th me Konsa subject Lena chahiye

दोस्तों अपने दसवीं की परीक्षा पास कर लिया है और आप जानना चाहते हैं कि आईएएस बनने के लिए 11th में कौन सा सब्जेक्ट लेना चाहिए तो मैं आपको बता दूं दसवीं पूरी हो जाने के बाद आप साइंस स्ट्रीम, कॉमर्स स्ट्रीम, आर्ट्स स्ट्रीम में से किसी एक स्ट्रीम का चुनाव कर सकते हैं।

जिन विद्यार्थियों को साइंस में रुचि है वह साइंस विषय लेकर पढ़ाई कर सकते हैं, जिन विद्यार्थियों को आर्ट्स में रुचि है वह विद्यार्थी आर्ट्स स्ट्रीम लेकर आर्ट्स की पढ़ाई कर सकते हैं और जिन विद्यार्थियों को बिजनेस, फाइनेंस में रुचि है वह कॉमर्स विषय लेकर आगे की पढ़ाई कर सकते हैं।

आईएस बनने का जिस भी विद्यार्थी का सपना है वह Arts लेकर आईएएस बनने का सपना पूरा कर सकते हैं. अगर आप साइंस स्ट्रीम चलते हैं तो आपको बायोलॉजी और मैथ पढ़ना होगा तो भी आप आईएएस ऑफिसर बन सकते हैं यदि आप कॉमर्स चलते हैं तब भी आप आईएएस ऑफिसर बन सकते हैं.

आईएएस बनने के लिए 11th में कौन सी स्ट्रीम रखते हैं, इससे कोई मायने नहीं रखता है आईएएस बनने के लिए आपको यूपीएससी जैसी बड़ी परीक्षा में कौन सा स्ट्रीम 11th में रखते है, यह आपके मेहनत के उपर डिपेंड करता है.

किसी भी स्ट्रीम को लेकर आईएएस बनने का सपना पूरा कर सकते हैं आईएएस बनने के लिए कोई भी स्ट्रीम आपका बाधा नहीं बन सकती हैं. आपका लक्ष्य, आपकी मेहनत आपको आईएस बनाता है. आईएएस बनने का सपना पूरा करता है कई विद्यार्थियों का मानना है कि आईएएस बनने के लिए बेहतर विषय आर्ट्स होता है।

ये भी पढ़ें –
आईएएस ऑफिसर कैसे बनें
कंटेंट राइटिंग कैसे सीखें
अंग्रेजी सिखने का आसान तरीका

IAS बनने के लिए ग्रेजुएशन में कौन सा सब्जेक्ट लेना चाहिए

दोस्तों अगर आप ग्रेजुजेशन के बाद आईएएस ऑफिसर बनना चाहते हैं तो आप 12वीं के बाद इसकी तैयारी कर सकते हैं.

आईएएस ऑफिसर बनने के लिए ग्रेजुएशन की पढ़ाई करना आवश्यक है तभी आप यूपीएससी जैसी परीक्षा के लिए एलिजिबल होंगे वैसे 12वीं या ग्रेजुएशन के बाद कोई मायने नहीं रखते उनकी सिर्फ डिग्री आपके पास होनी चाहिए जिसमें आप पास होने चाहिए.

यदि आप ग्रेजुएशन में साइंस स्ट्रीम से ग्रेजुएशन करते हैं तब भी आप आईएएस ऑफिसर बन सकते हैं, अगर आप ग्रेजुएशन में आर्ट्स स्ट्रीम से ग्रेजुएशन करते हैं तब भी आप आईएएस की परीक्षा में बैठ सकते हैं और आईएएस ऑफिसर बन सकते हैं. वैसे UPSC की परीक्षा में बैठने के लिए ग्रेजुएशन होना अनिवार्य है.

अगर आप ग्रेजुएशन में ba विषय से पढाई करते हैं तो आईएएस बनने में आसानी होगी क्योंकि ba के अधिकतर विषय आईएएस की परीक्षा में पूछे जाते हैं और यूपीएससी प्रीलिम्स के लिए भी समय मिलेगा और जितना ज्यादा समय में रहता उतनी अच्छी तरीके से आप तैयारी कर पाएंगे.

IAS Banne Ke Liye Subject List

IAS बनने के लिए यह है वह महत्वपूर्ण विषय जिसे पढ़कर आप आईएएस बन सकते हैं.

  • भूगोल
  • इतिहास
  • संविधान और राजनीतिक शास्त्र
  • अर्थशास्त्र
  • पर्यावरण
  • सामान्य हिंदी
  • सामान्य विज्ञान
  • जैव विविधता
  • अंग्रेजी
  • सुरक्षा और आपदा प्रबंधन
  • निबंध
  • आंतरिक सुरक्षा
  • विज्ञान और प्रौद्योगिकी

इसके अलावा वैकल्पिक विषय का भी ऑप्शन होता है जिनमें से आप सिलेक्ट कर सकते हैं – गुजराती, संस्कृत, हिंदी, सिंधी, बंगाली, कन्नड़, उड़िया, तमिल, कश्मीरी, तेलुगू, उर्दू, मराठी, पंजाबी, मलयालम, कृषि विज्ञान, प्रबंधन शास्त्र, गणित, पशुपालन और पशु चिकित्सा विज्ञान, यांत्रिकी अभियांत्रिकी, वनस्पति विज्ञान, चिकित्सा विज्ञान, रसायन शास्त्र, अर्थशास्त्र, मनोविज्ञान, समाजशास्त्र, भूविज्ञान सांख्यिकी, भारतीय इतिहास आदि.

WhatsApp Channel Follow Now
ऑनलाइन पैसा कमाने के 25 आसान तरीके क्लिक करे

आईएएस (IAS) बनने के लिए विषय

आईएएस बनने के लिए सब्जेक्ट की बात करें तो बहुत से लोगों को लगता है कि की आईएएस की तैयारी करने के लिए एक लिमिट में सब्जेक्ट या विषय होगा लेकिन ऐसा नहीं है आईएएस बनने के लिए ग्रेजुएशन में यह सभी महत्वपूर्ण विषय होना ही चाहिए

  • राजनीतिक विज्ञान
  • इतिहास
  • अर्थशास्त्र
  • भूगोल
  • दर्शनशास्त्र
  • सार्वजनिक प्रशासन

सिविल सर्विस की परीक्षा देने के बाद रैंक के अनुसार आईएएस, आईपीएस बनते हैं. आईएएस की तैयारी के लिए यूपीएससी की तैयारी करनी पड़ती है क्योंकि UPSC ही परीक्षा आयोजित करता है और उनका ही सिलेबस होता है.

आईएएस पढाई के लिए सब्जेक्ट

IAS बनने के लिए इतिहास और भूगोल का अध्ययन बहुत ही आवश्यक है यह विषय महत्वपूर्ण है लेकिन इसके अलावा अर्थशास्त्र, समाजशास्त्र, राजनीतिक विज्ञान, लोक प्रशासन और दर्शनशास्त्र जैसे विषय भी लाभदायक आईएस के विषय में है।

आईएएस बनने के लिए कौन से सब्जेक्ट की पढ़ाई की जाती है?

IAS बनने के लिए भूगोल समाजशास्त्र, राजनीतिक, विज्ञान दर्शनशास्त्र जैसे विषय का अध्ययन करना पड़ता है इसके अलावा भी कई सारे विषय हैं.

Leave a Comment