{2024} आईएएस की फीस कितनी होती है? | IAS ki fees kitni hai

आईएएस की फीस कितनी होती है?, आईएएस की तैयारी करने के लिए कोचिंग में प्रति माह 2000 से लेकर 20 हजार रुपए तक खर्च हो सकते हैं अगर आप वही आईएएस ऑनलाइन तैयारी करते हैं तो सिर्फ आपको कोर्स का फीस देना होगा और आप अपने घर पर ही बैठकर IAS की तैयारी कर सकते हैं।

दृष्टि आईएएस फीस हिंदी मीडियम 2023, आईएएस कोचिंग फीस इन दिल्ली, इलाहाबाद आईएएस कोचिंग फीस, दृष्टि आईएएस ऑनलाइन कोचिंग फीस हिंदी मीडियम इन सभी के बारे में आज के इस ब्लॉग में विस्तार से जानेंगे।

आईएएस बनने के लिए आईएएस की तैयारी सभी करना चाहते हैं लेकिन IAS ki fees कितनी होती है उनके बारे में पता नहीं होता है, IAS की तैयारी करने में कितना रुपया खर्च होता है इनके बारे में पता नहीं होता है। जैसा की हम जानते है आईएएस की परीक्षा यूपीएससी (UPSC) द्वारा कंडक्ट करवाई जाती है जिसका पूरा नाम Union Public Service Commission होता है यह भारत का सबसे कठिन एग्जाम माना जाता है इस एग्जाम को पास करने के लिए अधिक समय के साथ-साथ अधिक पैसे के लिए आवश्यकता होती है।

IAS की तैयारी के लिए कोचिंग मैंडेटरी नहीं है आप कहीं भी कभी भी इसकी तैयारी कर सकते हैं आज आईएएस की तैयारी करने के लिए फ्री में यूट्यूब पर बहुत सारे टीचर हैं जो आईएएस की तैयारी करवाते हैं और कुछ टीचर हैं जो बहूत की कम फीस में अपने प्लेटफ़ॉर्म पर ias की तैयारी कराते है।

WhatsApp Channel Follow Now
ऑनलाइन पैसा कमाने के 25 आसान तरीके क्लिक करे

आईएएस की तैयारी में कितना खर्च

इस की तैयारी करने के लिए किसी कोचिंग संस्थान से ऑफलाइन IAS की तैयारी करने पर प्रति माह ₹2000 से लेकर ₹20000 तक खर्च होते हैं और यह अलग-अलग विद्यार्थी पर निर्भर करता है की उनका खर्च कितना है।

IAS की तैयारी करने के लिए कोचिंग संस्थान की फीस भी देनी होती है जो ₹10000 से लेकर 5 लख रुपए तक होती है यह अलग-अलग संस्थान के और निर्भर करता है ज्यादातर विद्यार्थी कोरोना के समय से ऑनलाइन क्लास लेना बेहतरीन समझते हैं क्योंकि ऑनलाइन वही क्लास सस्ते में मिल जाता है और वह कम पैसे में अच्छे से आईएएस की तैयारी कर पाता है।

अगर ऑनलाइन कोचिंग फीस की बात करें तो ₹10000 से लेकर ₹300000 तक हो सकती है यह भी अलग-अलग कोचिंग संस्थान पर निर्भर करता है।

अगर आप कोचिंग संस्थान नहीं लेना चाहते हैं या आप इतने पैसे नहीं खर्च कर सकते हैं तो आप यूट्यूब पर फ्री में क्लास कर सकते हैं मैगजीन, अखबार आदि की सहायता से तैयारी कर सकते हैं। ऐसे बहुत सारे एस्परेंट थे जो खुद की मेहनत से बिना कोचिंग संस्थान ज्वाइन किए आईएएस ऑफिसर बने हुए हैं।

IAS Exam Fees Kitni Hoti Hai

आईएएस एग्जाम UPSC द्वारा कंडक्ट करवाया जाता है जिसमें General, EWS, OBC के लिए एग्जाम की fee 100 रूपया और SC/ST, महिला, PWD के लिए कोई पैसे नहीं लगते हैं।

आईएएस का फॉर्म भरने में ज्यादा पैसे नहीं लगते हैं, इसलिए इस की चिंता छोड़कर उम्मीदवार यूपीएससी की परीक्षा की तैयारी करें जो भारत का सबसे कठिन एग्जाम माना जाता है।

दृष्टि आईएएस में 1 साल की फीस कितनी है?

दृष्टि आईएएस की फीस ₹100000+GST होता है जिसके अंदर 9 पेन ड्राइव, 1200 घंटे की 500 कक्षाएं, 3 वर्ष तक कोर्स की अवधि, नोट्स, करंट अफेयर्स आदि दिए जाते हैं।

आईएएस की फीस कितनी होती है

IAS की फीस अलग-अलग कोचिंग संस्थान पर निर्भर करती है यह फीस ₹5000 से लेकर ₹500000 तक हो सकती है इसके साथ ही अगर आप किसी दूसरे जगह जाकर IAS की तैयारी करते हैं तो वहां का रूम रेंट, खाना पीना सभी खर्च होगा।

आईपीएस बनने के लिए महत्वपूर्ण विषय आईएएस की तैयारी कैसे करें
पुलिस कैसे बने आईएएस बनने के लिए विषय
दरोगा कैसे बनें इंग्लिश सिखने के तरीके

Leave a Comment