(2024) IPS बनने के लिए कौन सा विषय लेना चाहिए और क्या पढना चाहिए

आईपीएस बनने के लिए कौन सा सब्जेक्ट लेना चाहिए, क्या आप आईपीएस ऑफिसर बनना चाहते है और IPS बनने के लिए कोन सा सब्जेक्ट लेना चाहिए इसके बारे में जानना चाहते है तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको यही बताएँगे की आप कौन सा विषय ले सकते है.

IPS Officer बनना बहुत से उम्मीदवारों का सपना होता है और इस सपने को साकार करने के लिए बहुत मेहनत भी करते हैं. लेकिन यूपीएससी परीक्षा पास करना इतना भी आसान नहीं होता है इसके लिए कड़ी मेहनत की आवश्यकता होती है. यूपीएससी की तैयारी करने के लिए बहुत सारे विषयों का अध्ययन करना होता है जिनमें मुख्य विषय इतिहास, भूगोल, नागरिक शास्त्र, अर्थव्यवस्था, राजनीतिक शास्त्र, विज्ञान आदि होते हैं.

आईपीएस बनने के लिए विषय भारतीय अर्थव्यवस्था, भारतीय राजनीति, इतिहास, भूगोल, विज्ञान और प्रौद्योगिकी कुछ ऐसे और भी सब्जेक्ट हैं जिसे पढ़कर आप सिविल सेवा परीक्षा को पास करके आईपीएस ऑफिसर बन सकते हैं.

WhatsApp Channel Follow Now
ऑनलाइन पैसा कमाने के 25 आसान तरीके क्लिक करे

IPS Banne Ke Liye Konsa Subject Lena Chahiye

आईपीएस बनने के लिए आपको कोई अलग से विषय का चयन करने की आवश्यकता नहीं होती है यूपीएससी (यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन) के द्वारा आयोजित की जाने वाली सिविल सेवा परीक्षा को पास करना होता है. सिविल सिविल सेवा परीक्षा में पूछे गए विषय को पढ़कर आप आईपीएस बन सकते हैं।

UPSC के द्वारा आयोजित की जाने वाली सिविल सेवा परीक्षा पास करके आईएएस ऑफिसर बन सकते हैं, सिविल सेवा परीक्षा दो चरणों में होती है प्रारंभिक परीक्षा (Prelims) और मुख्य परीक्षा (Mains) प्रारंभिक परीक्षा में इतिहास, भूगोल, राजनीतिक विज्ञान, अर्थशास्त्र, विज्ञान सामान्य, अध्ययन के विषय को चुनना होता है।

आईपीएस कैसे बन सकते है?

आईपीएस अफसर बनना चाहते हैं तो आपको प्रारंभिक परीक्षा में अच्छे अंको से पास करना होगा और अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए अच्छे से तैयारी करनी होगी Prelims की परीक्षा होने के बाद मुख्य परीक्षा होती है. प्रारंभिक परीक्षा और मुख्य परीक्षा के आधार पर इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा, इंटरव्यू में पास होने के बाद आईपीएस ऑफिसर बन सकते हैं।

आईपीएस बनने के लिए विषय

आईपीएस अधिकारी बनने के लिए उम्मीदवार को तीन चरण में परीक्षा होती है प्रीलिम्स, मैन्स और इंटरव्यू से गुजरना होता है. इन तीनों चरण को पास करने के बाद आईएएस या आईपीएस ऑफिसर बनते हैं. इसी में से बहुत से लोगों का प्रश्न होता है कि आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए कौन सा सब्जेक्ट लेना चाहिए तो इसका उत्तर है आईपीएस अधिकारी बनने के लिए कोई विशिष्ट विषय नहीं है सिविल सेवा परीक्षा में पूछे गए विषय जैसे इतिहास, भूगोल, राजनीतिक शास्त्र को पढ़ कर आईपीएस ऑफिसर बन सकते हैं।

IPS Banne Ke Liye 11th Me Konsa Subject Lena Chahiye

दसवीं की परीक्षा देने के बाद विद्यार्थी के मन में बहुत से प्रश्न आते हैं जैसे वह दसवीं के बाद क्या करें आईटीआई करें पॉलिटेक्निक करें या बीए, बीएससी, बीकॉम करें.यूपीएससी की तैयारी के लिए कौन सा सब्जेक्ट लेना ठीक रहेगा ऐसे बहुत से तरह के प्रश्न विद्यार्थी के मन में आते रहते हैं।

दोस्तों अगर आप यूपीएससी की परीक्षा को पास करके आईपीएस ऑफिसर बनना चाहते हैं तो आपको 11th में अपने रूचि के अनुसार विषय रखना चाहिए 11वी की कक्षा में सामान्य विषय हिंदी, अंग्रेजी, गणित, विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, इतिहास, भूगोल ले सकते हैं.

आईपीएस की तैयारी के लिए सामाजिक विज्ञान, भूगोल, इतिहास, राजनीतिक विज्ञान, गणित आदि विषयों को लेकर आईपीएस ऑफिसर बन सकते हैं, सिविल सेवा परीक्षा देना होता है जिसके लिए ग्रेजुएट होना जरूरी है फिर चाहे आप BA, B.Sc. से हो या किसी भी विषय से बस ग्रेजुएट होना चाहिए.

आईपीएस बनने के लिए 10th में कितना परसेंटेज चाहिए

IPS ऑफिसर बनने के लिए 10वीं की कक्षा में 50% मार्क से ऊपर होना चाहिए अगर आप आईपीएस ऑफिसर बनना चाहते हैं तो आपको दसवीं कक्षा से ही अपनी पढ़ाई जारी कर देनी चाहिए दसवीं कक्षा में हिंदी, भूगोल, इतिहास, विज्ञान और उनका नोट्स बनाने में आसानी हो.

आईपीएस के लिए पहले कौन सी पढ़ाई करें

IPS बनने के लिए सबसे पहले 12वीं कक्षा पास करें, 12वीं कक्षा पास करने के बाद ग्रेजुएशन पूरी करें उसके बाद यूपीएससी परीक्षा के लिए पंजीकृत करें, प्रारंभिक परीक्षा पास करें फिर मुख्य परीक्षा पास करें उसके बाद इंटरव्यू परीक्षा पास करें और एलबीएसएना में ट्रेनिंग पूरी करें और आईपीएस ऑफिसर बने.

10वीं के बाद आईपीएस के लिए हमें क्या पढ़ना चाहिए

दसवीं के बाद आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए इतिहास, भूगोल, राजनीतिक शास्त्र, हिंदी विषय पढ़े जिससे आपको आगे तैयारी करने में सुविधा हो.

आईपीएस बनने के लिए क्या पढ़ना चाहिए

आईपीएस बनने के लिए यूपीएससी के द्वारा जारी किए गए सिलेबस को पढ़े जिसमें भूगोल, राजनीतिक शास्त्र, गणित, हिंदी इतिहास आदि हैं।

अन्य पढ़ें –
बिना कोचिंग आईएएस की तैयारी कैसे करें
आईएएस बनने के लिए विषय
दरोगा कैसे बनें

Leave a Comment