{2024} लोन एजेंट कैसे बनें | Loan Agent Kaise Bane

आज बहूत से लोग IAS Officer, Doctor, Stock Broker या Actor बनने की चाह रखते है और उसी में से कुछ लोग Loan Agent या लोन ऑफिसर बनने की चाह रखते है, मार्किट में आज बहूत से करियर ऑप्शन उपलब्ध है जिसमे कोई भी व्यक्ति अपना करियर बना सकता है.

लोन एजेंट एक ऐसा करियर है जिसमे लोन दिलाने से लेकर लोन रिकवर करने तक का काम होता है एक व्यक्ति सरकारी या प्राइवेट लोन ऑफिसर बन सकता है और पैसे कमा सकता है. लोन एजेंट बनना इतना भी आसान नहीं होता है क्योकि इसमें बहूत ही धेर्य की आवश्यकता होती है लोन एजेंट को बहूत से तरह के कस्टमर से delling करना होता है लेकिन अगर आप लोन एजेंट बनना चाहते है तो सबसे पहले आपको ये जानना होगा की लोन एजेंट कैसे कैसे बना जाता है.

आज के इस लेख मै आप जानेंगे की लोन एजेंट कौन होता है, लोन एजेंट कैसे बने, लोन एजेंट बनने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए, DSA का फुल फॉर्म क्या होता है, DSA Loan Agent Kaise Bane, और लोन एजेंट की सैलरी कितनी होती है.

Article NameLoan Agent Kaise Bane
QualificationGraduation
सरकारी बैंक कमीशन 0.25% से 0.40%
प्राइवेट बैंक कमीशन 0.20% से 0.55%

लोन एजेंट कौन होता है (What is Loan Agent in Hindi)

लोन एजेंट वह व्यक्ति होता है जो लोन से जुड़े सेवाओं को समय-समय पर बैंक के कस्टमर या अन्य व्यक्ति को सेवाएं प्रदान करता है और समय-समय पर लोन वसूली करता है. जो बैंक के द्वारा लाए गए नए-नए स्कीम की जानकारी देकर के साथ जोड़ते हैं जो ग्राहक को सही तरीके से जांच कर लोन दिलाता है वह लोन एजेंट कहलाता है.

डीएसए का पूरा नाम (DSA Full Form)

DSA का फुल फॉर्म Direct Selling Agent होता है इसके आलावा DSA Agent को लोन एजेंट, लोन ऑफिसर, रिकवरी एजेंट, DSA, Loan Counselor, Home Loan Counselor, या Call Loan Counselor भी कहते है.

Loan Agent बनने के लिए योग्यता (Eligibility) क्या है?

लोन एजेंट बनने के लिए कम से कम ग्रेजुएशन होना जरूरी है यानी कि भारत के किसी भी विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन होना अति आवश्यक है स्नातक में कम से कम 50% अंकों के साथ पास होना चाहिए, अगर कॉमर्स विषय से ग्रेजुएशन हो तो और भी बेहतरीन क्योंकि कॉमर्स विषय में बैंक से संबंधित जानकारी के बारे में ही पढ़ाया जाता है उसके बाद आप लोन एजेंट बनने के लिए आवेदन कर सकते है.

लोन एजेंट कैसे बनें (Loan Agent Kaise Bane)

लोन एजेंट बनने के लिए सबसे पहले आपको जिस भी बैंक में आपको लोन एजेंट बनना है उस बैंक के आधारित वेबसाइट पर जाएं और वहां आपको Earn With Us या Affiliate With Us से कोई एक विकल्प दिखाई देगा उस विकल्प पर क्लिक करें और अपनी जरूरी जानकारी Fill करें और कुछ बेसिक डॉक्यूमेंट अपलोड कर ऑनलाइन अप्लाई कर दे बैंक के तरफ से कॉल आएगा इस कॉल में बैंक कर्मचारी द्वारा पूछे गए सवालों के जवाब दे जिसके बाद आप लोन एजेंट का काम उस बैंक के लिए कर सकते हैं.

अन्य पढ़े :-

लोन एजेंट बनने के फायदें (Loan Agent Benefits Hindi)

  • लोन एजेंट बनने का सबसे बड़ा फायदा है कि आप खुद के मालिक होते हैं.
  • लोन एजेंट बनने पर आपकी कम्युनिकेशन स्किल होती है.
  • लोन एजेंट बनकर ऑफ फाइनेंसियल प्रोडक्ट सेल कर सकते हैं और कमीशन प्राप्त कर सकते हैं, आप जितनी ज्यादा मेहनत करेंगे इतनी ज्यादा पैसे कमाएंगे
  • लोन एजेंट बनने पर आप अपना खुद का एक नेटवर्क बना सकते हैं और मैं पर कोई भी प्रोडक्ट सेल कर सकते हैं.
  • लोन एजेंट बनने पर आपको किसी भी तरह का ऑफिस वर्क नहीं करना होता है ना ही खुद का ऑफिस खोलना होता है आप कहीं भी कभी भी लोन एजेंट का काम कर सकते हैं.

लोन एजेंट कैसे बने के बारे में हमने जान लिया अब जानते है लोगो के द्वारा पूछे गए कुछ प्रशन

बजाज फाइनेंस एजेंट कैसे बने (Bajaj Finance Agent Kaise Bane)

बजाज फाइनेंस में एजेंट बन कर आप लोन, क्रेडिट कार्ड, इन्वेस्टमेंट, इंश्योरेंस जैसे फाइनेंसियल प्रोडक्ट सेल करके कमीशन प्राप्त कर सकते हैं, और अगर आप बजाज फाइनेंस में जॉब करना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपको एमबीए करना होगा उसके बाद आप बजाज फाइनेंस में जॉब्स प्रदान कर सकते हैं बजाज फाइनेंस में आप डाटा एनालिसिस, जॉन मैनेजर, ब्रांच मैनेजर जैसे पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं.

बैंक का लोन एजेंट कैसे बनें

बैंक का लोन एजेंट बनने के लिए सबसे पहले आपको बैंक के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा और वहां आपको Earn With Us या Affiliate With Us में से कोई एक ऑप्शन मिलेगा उस ऑप्शन पर क्लिक करके बेसिक डेटल फिल करके आप बैंक में लोन एजेंट बन सकते है और अगर ये दोनों ऑप्शन में से कोई ऑप्शन नहीं है तो आप डायरेक्ट बैंक के हेल्पलाइन नंबर पर काल करके पूंछ सकत है.

लोन एजेंट को बैंक कितना कमीशन देता है

एक लोन एजेंट को सरकारी बैंक में 0.25% से 0.40% तक कमीशन देता है और वही प्राइवेट बैंक में 0.20% से 0.55% तक कमीशन मिलता है और यह कमीशन बैंक के ऊपर निर्भर करता है.

लोन एजेंट की सैलरी कितनी होती है (Loan Agent Salary)

एक लोन एजेंट की सैलरी लोन एजेंट पर ही निर्भर करता है क्योंकि वह जितना ज्यादा लोन दिलाएगा उतना ज्यादा उसका commission बनेगा

अंतिम विचार : आसा करते है की आज का यह पोस्ट आपको पसंद आया होगा इस पोस्ट में हमने Loan Agent Kaise Bane के बारे में चर्चा किया है अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया है तो आप इस पोस्ट को अपने फ्रेंड, फॅमिली को शेयर कर सकते है और कुछ पूंछना हो तो आप कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते है.

2 thoughts on “{2024} लोन एजेंट कैसे बनें | Loan Agent Kaise Bane”

  1. आज के समय में लोगों को नौकरी मिलना बहुत ज्यादा कठिन हो गया है इसके लिए युवाओं विभिन्न प्रकार की बैंक में जॉब करना चाहते हैं आज के समय में लोन के संबंधित भी विभिन्न प्रकार की नौकरी मिलने लगी है लेकिन इससे क्या फायदे होते हैं यह जानकारी लोगों को नहीं होती है जो अपने अपने लेख में लोन के बारे में जानकारी दी है वह सभी महत्वपूर्ण है जो युवाओं की बहुत ज्यादा मदद करेगी

    Reply

Leave a Comment