Mahila Police Kaise Bane (2024) | महिला पुलिस इंस्पेक्टर कैसे बने

आज हमारे समाज का सोच-विचार बदल रहा आज सभी क्षेत्र में महिला कार्य कर रही है और हर एक पद पर कार्य कर रही है इसी में से कुछ महिला जानना चाहती है कि Mahila Police Kaise Bane और पुलिस डिपार्टमेंट से जुड़कर कैसे समाज की सुरक्षा कर सकते है, अगर आप महिला पुलिस कांस्टेबल बनना चाहते हैं तो इसके लिए कड़ी मेहनत करनी होगी क्योंकि आज के दोर में competition बढ़ता ही जा रहा है तो आज के इस लेख में मैं आपको बताऊंगा कि महिला पुलिस कैसे बने, महिला पुलिस कांस्टेबल बनने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए और महिला पुलिस कांस्टेबल का काम क्या होता है? इन सभी के बारे में पूरे डिटेल से जानेंगे।

पुलिस डिपार्टमेंट में जॉब करने के लिए आपको एक बात हमेशा याद रखना चाहिए की पढ़ाई के साथ साथ आपकी शारीरिक क्षमता भी मजबूत होना चाहिए। पुलिस डिपार्टमेंट के द्वारा तय किया गया शारीरिक क्षमता को पूरा करना चाहिए तबी आप आवेदन कर सकते है।

महिला पुलिस क्या होता है?

महिला पुलिस कांस्टेबल एक कांस्टेबल होती है जो पुलिस डिपार्टमेंट का एक भाग होता है जो समाज में हो रहे कुरूतियो को नष्ट करने मैं मदद करती है पुलिस कर्मियों के सीनियर के दिशा निर्देश के अनुसार कार्य करती है अपने एरिया में हो रहे अपराध को कम करने की ताकत रखती हो महिला पुलिस कांस्टेबल कहलाती है।

बहुत महिला तो जानती ही नहीं की वह पुलिस विभाग में जॉब कर सकती हैं और उचित सैलरी के साथ साथ उचित सेवाएं भी प्राप्त कर सकती है।

महिला पुलिस बनने के लिए योग्यता (Mahila Police Eligibility)

  • महिला पुलिस बनने के लिए सबसे पहले उम्मीदवार को दसवीं की कक्षा उत्तीर्ण करनी होगी।
  • उसके बाद बारहवीं की कक्षा उत्तीर्ण करें।
  • उम्मीदवार शारीरिक रूप से स्वस्थ होने चाहिए।
  • सबसे महत्वपूर्ण बात उम्मीदवार के सभी दस्तावेज असली और सही सही होना चाहिए।
  • पुलिस बनने के लिए उम्मीदवार की लंबाई पुलिस डिपार्टमेंट के द्वारा तय की गई लाइन के अनुसार होनी चाहिए
  • शैक्षणिक योग्यता 12वी पास होना चाहिए

Mahila Police Kaise Bane

  1. दसवीं पास करें
  2. 12वी पास करें
  3. महिला पुलिस कांस्टेबल के लिए आवेदन करें
  4. लिखित परीक्षा पास करें
  5. लिखित परीक्षा पास करने के बाद शारीरिक परीक्षा पास करें
  6. डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन पूरी करें

दसवीं पास करें

सबसे पहले किसी मान्य हाई स्कूल से दसवीं की कक्षा पास करें क्योंकि किसी भी अच्छे जॉब की शुरुआत दसवीं के बाद ही होती है महिला पुलिस कांस्टेबल बनने के लिए दसवीं की कक्षा करना अनिवार्य होता है इसमें अच्छे से अच्छे अंक प्राप्त करें और आगे नामांकन ले।

12वी पास करें

उसके बाद बारहवीं की कक्षा पास करें बारहवीं की कक्षा में आप साइंस,आर्ट्स, कॉमर्स या किसी अन्य विषय से भी कर सकते हैं आपको जिस भी विषय में रुचि है उस विषय में आप बारहवीं की कक्षा किसी मान्या विद्यालय से उत्तीर्ण करें।

महिला पुलिस कांस्टेबल के लिए आवेदन करें

दसवीं और बारहवीं के बाद आप महिला पुलिस कांस्टेबल बनने के लिए एलिजिबल हो जाते हैं कभी-कभी दसवीं के बाद भी फार्म अप्लाई कर कर सकते हैं और कभी-कभी 12वी के बाद भी महिला पुलिस कांस्टेबल के लिए अप्लाई सकते हैं जिसे वर्तमान में 12वी कक्षा पास करके महिला पुलिस कांस्टेबल बनने के लिए एलिजिबल हो जाते हैं।

लिखित परीक्षा पास करें

आवेदन प्रक्रिया पूरी करने के बाद लिखित परीक्षा होती है जिसमे 100 प्रश्न पूछे जाते हैं जिसमें आपको ज्यादा से ज्यादा प्रश्न सही करना होता है आप जितना ज्यादा प्रश्न सही करेंगे उतना ज्यादा ज्यादा उम्मीद है आपके सेलेक्ट होने का।

लिखित परीक्षा पास करने के बाद शारीरिक परीक्षा पास करें

लिखित परीक्षा पास करने के बाद शारीरिक परीक्षा होगी शारीरिक परीक्षा में ऊंची कूद, लंबाई ऐसे और भी बहुत कुछ होते हैं जिसमें आपको पास होना होगा।

डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन पूरी करें

लिखित परीक्षा और शारीरिक परीक्षा देने के बाद आपका अब दस्तावेज वेरीफिकेशन होगा आपके सभी प्रमाण पत्र का सत्यापन किया जाएगा आप फर्जी तो नहीं, प्रमाण पत्र सत्यापन होने के बाद आपको मेडिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा मेडिकल टेस्ट मैं उत्तीर्ण होने के बाद अब आपका मेरिट लिस्ट तैयार किया जाएगा सभी परीक्षा पास करने के बाद अब आप महिला पुलिस बन सकते है।

Mahila Police Kaise Bane
Mahila Police Kaise Bane

Mahila Police Kaise Bane

महिला पुलिस बनने के लिए पहले 10वी पास करें अच्छे अंक से उसके बाद 12वी की कक्षा किसी भी मान्य विद्यालय से उत्तीर्ण करें उसके बाद वैकेंसी के अनुसार फॉर्म भरे है, पुलिस बनने के लिए फॉर्म आवेदन करें, लिखित परीक्षा दे, शारीरिक परीक्षा दे, दस्तावेज सत्यापन करवाए और महिला पुलिस बने।

Vacancy 2023 के अनुसार आपकी न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता न्यूनतम 12वी किसी मान्य संस्थान से होनी चाहिए इसके आलावा अगर आप दरोगा या इंस्पेक्टर बनना चाहते है तो आपको ग्रेजुएशन होना होगा तभी आप फॉर्म फिल कर सकते है।

कांस्टेबल का क्या काम होता है?

  • अपने क्षेत्र में अपराधी पर नजर रखना और उन पर निगरानी करना।
  • आतंकवादी व अपराधी इत्यादि के संबंध में अपने उच्च अधिकारी को सूचना देना।
  • कैदी को सुरक्षित कोट तक पहुंचना।
  • स्थानीय नागरिक को न्याय दिलाना अपराधों को खत्म करना।
  • झगड़ा या देंगे हालत अस्पताल पहुंचाना।
महिला पुलिस कांस्टेबल कैसे बने

Police Constable बनने के लिए सबसे पहले दसवीं कक्षा किसी मान्य हाई स्कूल से पास करे फिर बारहवीं की कक्षा किसी मान्या विद्यालय से पास करें फिर महिला पुलिस कांस्टेबल पद के लिए आवेदन करें और लिखित परीक्षा के लिए तैयारी करें और लिखित परीक्षा दे, लिखित परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद शारीरिक परीक्षा दें और उत्तीर्ण करें फिर दस्तावेज सत्यापन करवाए और मेडिकल टेस्ट दे इन चारों स्टेप्स को कंप्लीट करने के बाद अब आप महिला पुलिस कांस्टेबल बन सकते हैं।

महिला पुलिस में कितनी हाइट हीनी चाहिए

भारतीय बोर्ड के अधिकारी के अनुसार महिला पुलिस बनने के लिए कम से कम 152 सेंटी मीटर और वजन 40 किलोग्राम होनी चाहिए।

महिला पुलिस की दौड़ कितनी होती है

महिला पुलिस भारतीय बोर्ड के अधिकारी के अनुसार उम्मीदवार को 5 मिनट में 1 किलोमीटर और भूतपूर्व सैनिक को 4 मिनट में 1 किमी की दूरी तय करनी होती है।

अन्य पढ़ें..
दरोगा कैसे बनें
दरोगा बनने के लिए योग्यता
पुलिस कैसे बनें

Leave a Comment