{2024} घर बैठे सिंगर (Singer) कैसे बने सबसे आसान तरीका

सिंगिंग एक ऐसा कला है जिसे सीख कर आप लोगो के दिलो पर राज कर सकते है, सिंगिंग कोई भी कर सकता है, लेकिन बेहतर सिंगर बनने के लिए कड़ी मेहनत की आवश्यकता होती है. आज बहूत से लोग डॉक्टर, इंजिनियर, आईएएस ऑफिसर, एक्टर बनना चाहते है लेकिन इसी में से कुछ लोग सिंगर बनने की चाह रखते है. लेकिन बहूत से लोगो को ये पता नहीं होता है की Ghar Baithe Singer Kaise Bane और सिंगर बनने के लिए कितना पैसा लगता है.

सिंगर बनने के लिए आपका/ आपकी आवाज मधुर होना चाहिए, हम आपको ये भी बताएँगे की आप अपने आवाज को मधुर कैसे बना सकते है, पिछले Article में हमने हीरो कैसे बने के बारे में बात किया था. आज के इस लेख में हम जानेंगे की एक सफल सिंगर कैसे बने और सिंगर बनने के लिए क्या-क्या समस्याओं का सामना करना पड़ता है.

WhatsApp Channel Follow Now
ऑनलाइन पैसा कमाने के 25 आसान तरीके क्लिक करे

Table of Contents

सिंगर कौन होता है?

Singer का मतलब गायक होता है, और गायक वो होता है जो गीत-गाता है, आपने आवाज से लोगो को खुश करता है, वैसे दुनिया का हर इंसान सिंगर है क्योकि हर कोई कुछ न कुछ तो गाता ही है, गायक वह व्यक्ति होता है जो आपने Content और आवाज से लोगो को मनोरंजित करता है, उन्हें खुश करता है, एक सिंगर बहूत से तरह के होते है जैसे अंग्रेजी सिंगर, पॉप सिंगर, रैप सिंगर, भोजुपरी सिंगर, पंजाबी सिंगर आदि.

घर बैठे सिंगर कैसे बने हिंदी में?

दोस्तों अगर आप सिंगर बनने की चाह रखते है तो आपको ये है 12 आसान स्टेप्स जिसे फॉलो करके आप सिंगर बन सकते है.

01. सिंगर क्यों बनना है?

सिंगर बनने के लिए सबसे पहला प्रशन अपने आप से पूंछे की सिंगर आपको क्यों बनना है. पैसा के लिए, नाम के लिए, या फिर आपको गाना-गाना अच्छा लगता है, या आप किसी फेमस सिंगर के पैसा, पॉवर को देखकर आप सिंगर बनने की सोच रहे है, तो मै आपको बता दू की यह एक ऐसा कला (Arts) है जिसे आप धेर्य के साथ सीख सकते है, अगर आपको गाना-गाना अच्छा लगता है तो आप सिंगर बन सकते है, वैसे सिंगर बनने के बाद आपके पीछे खुद-ब-खुद पैसा, नाम, फेम सभी आ जाएगा इसलिए आप पहले ये तय करे की आपको सिंगर क्यों बनना है.   

02. संगीत में प्रकार का चयन करें

आपको क्या गाने के अच्छा लगता है इसकी पहचान करें क्योकि आज गाने के बहूत से प्रकार है जैसे पॉप सोंग, अंग्रेजी सोंग, रैप सोंग, भोजपुरी सोंग आदि  जिससे आपको आसानी हो सिंगर बनने में आप पहचान करने के बाद उसी आप प्रैक्टिस कर पाएंगे, गाना तैयार कर पाएंगे और उससे जुड़े लोगो से दोस्तों कर पाएंगे, चयन करने के बाद दुसरे सिंगर के गाने को गुनगुनाए और उस गाने के ट्रैक और Lyrics को समझे और खुद का गाना तैयार करने की कोशिस करें.

एक्टर कैसे बनें

03. एक आइडल बनाए

किसी भी क्षेत्र में सफलता प्राप्त करने के लिए एक आइडियल होना जरुरी है, क्योकि जो आपके आइडियल ने अपने करियर में को बनाने में फेश किया वो आप नहीं करेंगे और वो सफलता के करीब ले जाएगा उसे फॉलो करके आप जल्दी सिंगर बन सकते है, आप उसे अपना आइडियल बनाए जिसने अपने जिंदगी में कुछ बेहतर किया हो जिसे लोग बहूत ज्यादा पसंद करते है, जिनके बारे में लोग को बात करना अच्छा लगता है, ऐसा नहीं आप ऐसे व्यक्ति की Ideal बना ले जो अपने जिंदगी में कुछ भी बेहतर नहीं किया हो हाँ एक बात हमेसा याद रखे आप अपने आइडियल से सिर्फ अच्छी बाते सिख्नेगे बुरी बाते नहीं.

04. प्रतिदिन अभ्यास करें

एक इंसान को जीने के लिए जितना ज्यादा जरुरी है खाना और पानी, उतना है एक सिंगर बनने वाले व्यक्ति के लिए जरुरी है प्रैक्टिस, आप जितना ज्यादा प्रैक्टिस करेंगे आप उतना ही जल्दी Singer बनने का सपना पूरा कर सकते है. इसलिए जब भी आपको समय मिले प्रैक्टिस करे नहीं आप इसके लिए रूटिंग बना सकते है, सिंगिंग के प्रक्टिस से आप उनसे भी बेहतर बन सकते है जो सिंगिंग के क्षेत्र में बेहतर है, वैसे आज सिंगिंग के क्षेत्र में कुछ ज्यादा ही Competition है लेकिन आप इसे बीट कर सकते है.

05. सिखने की कोशिस करते रहे

सिंगर बनने के लिए आपको नए-नए शब्दों पर काम करना होगा इसके लिए आप हमेसा कुछ नए नए शब्द को सीख कर उसे जोड़-जोड़ कर एक सोंग बना सकते है. इसके साथ आप सिंगर बनने के आलावा अपने Communication Skill, Body Language और डांस सिख सकते है क्योकि यह सभी आपको और जल्दी आपको अपने लक्ष्य तक पंहुचाने में मदद करता है.

06. किताब पढ़े

आप उन लोगो की किताबे पढ़े जो सिंगिंग के क्षेत्र में बहूत बेहतरीन किया है उसके जीवन के बारे में पढ़े की वह अपने जीवन में क्या-क्या गलती किए है और क्या-क्या सभी जिससे उनको सफलता मिला, आप उन किताबो को पढ़े जिसे पढने पर आप सिंगर बनने के लिए और Motivate हो, किताबे पढ़ कर आप नई-नई बाते जानेंगे जिससे आपको जनता, सरकार, या फिर Company से बात करने में कोई समस्या नहीं होगी.

07. रोज गाना सुने

जिस तरह आप खाना-खाना नहीं भूलते है उसी तरह आप कभी गाना-गाना न भूले रोज गाना गाए जिससे आपका आवाज और भी बेहतर हो सके और उन गाना को ध्यान से सुने और अनुभव करे की उसमे गाए गए गाने में आपको अनुभव किया हुआ, अगर वह गाना लोगो को भी पसंद आ रहा हो तो आप उस गाना के Lyrics को समझे और कुछ शब्द नोट करे जो आपको बेहतर लगा ऐसा करने से आप आज उस गाना के लिरिक्स को याद रख पाएंगे और अपना बेहतर लिरिक्स बना पाएंगे

08. आवाज को बेहतरीन करने की कोशिस करे

आवाज तो जो है वो है ही लेकिन आप अपने आवाज को पहले से बेहतर और मधुर बना सकते है, इसके लिए भी आपको प्रतिदिन कुछ न कुछ गाना होगा जिससे शब्द का आपके गले से ताल मेल हो सके और एक समय बेहतर बन सके  अपने आवाज को मधुर बनाने के लिए आपको आपको रोज गाना-गाना होगा साथ ही आप अपना खाने-पीने पर ध्यान दे, ज्यादा ठंडी चीजे ना खाए नहीं तो आपका गला ख़राब हो सकता है न ही ज्यादा गरम खाना खाए.

09. प्रतियोग्यता में भाग ले

अपने आस-पास के स्कूल, College या अन्य प्रतियोग्यता में भाग ले जिससे आपको लोग जान सके, आपके मधुर आवाज को सुन सके जिससे आप जल्दी लोगो के दिलो पर राज कर सके, इससे आपका कॉन्फिडेंस लेवल भी बढ़ता है. यह प्रतियोग्यता एक तरह से आपका परीक्षा होगा, आप कितना ज्यादा प्रतियोग्यता में भाग लेंगे उतना ज्यादा लोग आपको जानेंगे जिससे आपको सिंगर बनने में आसानी होगी आप अपने सोशल मीडिया पर फोल्लोवेर्स पढ़ा सकते है .

10. सोशल मीडिया पर शेयर करे

अपना पहचान बनाने के लिए सभी सोशल मीडिया पर अपना Account बनाए और गाना गए और उसे शेयर करे किया पता आपका आवाज लोगो को पसंद आए और उसे Share करे जिससे आप सफलता को जल्दी प्राप्त कर सकते है. रिकॉर्ड किए गाना को अपने आस-पास के लोगो, अपने दोस्त को दिखाए और उन्हें भी दिखाए जो उस क्षेत्र में बेहतर हो और आप उनसे पूंछे की इसमें क्या सुधार की जरुरत है.

11. पर्सनालिटी को बेहतर करें

आप किसी भी क्षेत्र में जाए आपको अपना पर्सनालिटी तो बेहतर करना हो होगा आपकी पर्सनालिटी ही लोगो को आकर्षक अपनी और करता है. इसलिए अपने पर्सनालिटी को बेहतर करे और नशा से दूर रहे क्योकि नशा आपको खोखला बना देगा और सिंगर बनने का सपना सिर्फ सपना ही रह जाएगा नशा करने से आपका आवाज में मधुर नहीं होगा और आप बेसुरा गायेंगे.

12. धेर्य और विश्वाश रखे

सिंगिंग आपसे धेर्य चाहता है, सिंगर बनने में आपको एक साल या पांच साल भी लग सकता है. आपको हमेसा धेर्य से काम करना चाहिए आपको छोटे-छोटे गलतियों को सिखने में समय लगता है इसलिए आपको जल्दबाजी नहीं करना है, धेर्य से काम लेना है. आप जुबिन नोटीयार को तो जानते ही होंगे उनको कितना बार असफलता का सामना करना पड़ा था लेकिन आज वो एक बेहतरीन सिंगर है, अगर आप ईमानदारी से काम करते रहेंगे तो आप एक दिन सफल सिंगर जरुर बनेंगे.

ये भी पढ़े –
हीरो कैसे बनते है?
सफल फ्रीलांसर कैसे बनते है?
कंटेंट राइटर कैसे बनते है?

सिंगर बनने की शुरुवात कैसे करें

सिंगर बनने के लिए सबसे पहले अपने अंदर सही कौशल का विकास करें उसके बाद गाने का प्रतिदिन अभ्यास करते रहे और सभी सोशल मीडिया पर अपना अकाउंट बनाएं फिर अपने गाने को रिकॉर्ड करें और शेयर करें उसके बाद लक्ष्य बनाएं और लक्ष्य का पालन करें, अपनी आवाज को मधुर बनाने की कोशिश करें करते रहे, उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए संस्थान ज्वाइन करें बॉलीवुड इंडस्ट्री से जुड़े लोगों से दोस्ती करें और अच्छे से गाना रिकॉर्ड करें और सभी सोशल मीडिया पर शेयर करें.

Ghar Baithe Singer Kaise Bane

  1. सिंगर क्यों बनना है?
  2. संगीत में प्रकार का चयन करें.
  3. एक आइडल बनाए.
  4. प्रतिदिन अभ्यास करें.
  5. सिखने की कोशिस करते रहे
  6. किताबे पढ़े
  7. रोज गाना सुने.
  8. आवाज को बेहतरीन करने की कोशिस करे.
  9. प्रतियोग्यता में भाग ले.
  10. सोशल मीडिया पर शेयर करे.
  11. पर्सनालिटी को बेहतर करें.
  12. धेर्य और विश्वाश रखे.

आपने अभी तक जान लिया की Ghar Baithe Singer Kaise Bane और सिंगर बनने की शुरवात कैसे करे तो चलिए अब जानते है Singer kaise bane ghar baithe और भी बहूत कुछ

गायक बनने के लिए कितना पैसा चाहिए

गायक बनने के लिए अगर आप एक अच्छे कॉलेज से सिंगिंग करते हैं तो आपको  ₹15000 से ₹200000 तक देने  पर सकते हैं और  यह सभी फीस कोर्स और संस्थान के ऊपर निर्भर करता है और अगर आप चाहे तो खुद भी सिंगिंग कर सकते हैं लेकिन एक्सपर्ट की मानें तो संस्थान ज्वाइन कर लेना चाहिए जिसे जल्दी सफलता मिल जाती है.

सिंगर जैसी आवाज कैसे बनाए

सिंगर जैसी आवाज बनाने के लिए आपको उन सभी वस्तुओं से दूर रहना होगा के ध्वनि को खराब कर सके जैसे पिज्जा,मोमो, चार्ट, चौमिन, ज्यादा तालिय आदि  इसके अलावा नशा का सेवन ना करें और सामान्य रूप से सांस लेना चाहिए जिससे आपकी आवाज एक स्वर में रहे ज्यादा गर्म या ज्यादा ठंडा खाना ना खाएं इन सभी बातों को अगर आप ध्यान में रखते हैं तो आप सिंगर जैसी आवाज बना सकते हैं.

Singer Kaise Bane Ghar Baithe

दोस्तों घर बैठे सिंगर बनने के लिए टिप्स को फॉलो करें, लेकिन सफल और बेहतरीन सिंगर बनने के लिए आपको घर से बाहर निकालना हो होगा

  1. घर बैठे सिंगर बनने के लिए खुद के अंदर कॉन्फिडेंस बनाए रखें
  2. प्रतिदिन अभ्यास करते रहे
  3. स्वस्थ रहने के लिए खान-पान अच्छा रखें
  4. एक आइडल बनाएं
  5. किताबें पढ़ें
  6. रोज गाना सुने
  7. अपने आसपास के प्रतियोगिता में भाग ले
  8. सोशल मीडिया पर अकाउंट बनाएं
  9. गाना रिकॉर्ड करें और सोशल मीडिया पर शेयर करें
  10. धैर्य और अपने आप पर विश्वास रखें

गायक पैसे कैसे कमाते हैं?

एक गायक के पैसे कमाने के बहुत सारे रास्ते हैं जैसे ब्रांड प्रमोशन, सोशल मीडिया पोस्ट, लाइव कंसर्ट, खुद का बिजनेस, डाउनलोड एक्सट्रीम बेचना और भी बहुत सारे अगर आप इनको पूरी डिटेल में जानना चाहते हैं तो आप नीचे दिए गए वीडियो को देख सकते हैं जिसमें अच्छे से एक्सप्लेन किया गया है.


Singer Kaise Bane Google

सिंगर बनने के लिए कहाँ जाना पड़ता है?

Singer सिंगर बनने के लिए आप फिल्मो की नगरी मुंबई जा सकते हैं क्योंकि वहां आपको बॉलीवुड के हीरो विलेन, राइटर सभी देखने को मिलेंगे जो आपको प्रमोशन करने में मदद करेंगे नहीं तो आप किसी अच्छे संस्थान में एडमिशन लेकर बेहतर शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं या आप अपने घर पर ही प्रैक्टिस कर सिंगर बन सकते हैं.

WhatsApp Channel Follow Now
ऑनलाइन पैसा कमाने के 25 आसान तरीके क्लिक करे

Graphics Designer Kaise Bane

गुरु रंधावा गायक कैसे बनें

इसका वास्तव में नाम गुरशरणजोत है, गुरु रंधावा को बचपन से ही गाना गाने का शौक था गुरु ने अपने करियर की शुरुआत एक छोटे से स्टेज शो किया था, वैसे यह के स्टेज शो में रैपर बोहेमिया के नजर गुरु पर पड़ी, यहीं से गुरु रंधावा का जीवन बदल गया जरासल गुरु रंधावा से खुश होकर बोहेमिया ने ही गुरु नाम रखा था. 2 साल तक संघर्ष करने के बाद उन्हें बेस्ट पंजाबी ऑडियो का अवार्ड भी मिला था.

Credit – Ghar Baithe Singer Kaise Bane

Bollywood Singer Kaise Bane

दोस्तों बॉलीवुड में सिंगर बनने के लिए इन स्टेप्स को follow करे

  1. खुद पर विश्वास रखें
  2. प्रतिदिन अभ्यास करते रहे
  3. गाने के लिरिक्स को समझें
  4. सोशल मीडिया पर अपना गाना शेयर करें
  5. टीवी शो देखकर गाना सीखें
  6. प्रतियोगिता में भाग ले
  7. पर्सनैलिटी डिवेलप करें
  8. स्वस्थ रहने के लिए अच्छा खाना खाए
  9. कोचिंग संस्थान ज्वाइन करें
सिंगर बनने के लिए क्या खाना चाहिए

Singer बनने के लिए अधिक चाय, कॉफी बहूत ठंडा जल का सेवन ना करें ना ही ज्यादा गर्म का भोजन से पहले चॉकलेट या सुखा पदार्थ का सेवन ना करें इसके अलावा गुटका, पान, सुपारी आदि चीजों से दूर रहे इसके अलावा आप संतरा , अनार, आम का सेवन कर सकते हैं.

भारत में गायक कितना कमाते हैं

paycheck.in के अनुसार एक गायक और संगीतकार की वेतन न्यूनतम 14000 और अधिकतम वेतन ₹157000 प्रति माह होती है इसके अलावा भी एक गायक ब्रांड प्रमोशन, सोशल मीडिया पोस्ट, लाइव कंसर्ट अभी से पैसे कमाते हैं.

अंतिम विचार – आसा करता हूँ की आज का यह पोस्ट आपको पसंद आया होगा इस पोस्ट में हमने Singer Kaise Bane hindi के बारे में चर्चा किया है अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो इस पोस्ट को अपने सोशल मीडिया जैसे whatsapp, Facebook, टेलीग्राम पर जरुर शेयर करे, यह पोस्ट आपको कैसा लगा कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरुर बताए

Leave a Comment