Stock Broker Kaise Bane (2024) | स्टॉक ब्रोकर क्या है कैसे बने

शेयर मार्केट, Share Market Broker, शेयर, स्टॉक एक्सचेंज, Stock Broker, सेंसेक्स, निफ़्टी BSE,NSE यह सभी टर्म्स आपको कभी ना कभी सुनने को जरूर मिला होगा, वैसे यह सभी टॉम स्टॉक मार्केट में निवेश करते वक्त या कम टाइम में शेयर बाजार से पैसे कमाने वक्त आता है। दोस्तों बहूत से व्यक्ति शेयर बाजार में Stock Broker Kaise Bane के बारे में भी जानते है अगर आप स्टॉक बोकर कौन होता है और शेयर बाजार में स्टॉक का काम किया होता है इन सभी के बारे में नहीं पता है तो आगे पढ़े।

बहुत से लोगों की इच्छा होता है कि हम कम समय में ज्यादा मुनाफा कमाए हम एक बार पैसा लगा दे और हमें समय-समय पर अच्छे रिटर्न मिलते रहे तो ऐसे व्यक्ति के लिए शेयर मार्केट सबसे अच्छा रास्ता है तो आज के इस पोस्ट में हम यह जानेंगे कि स्टॉक ब्रोकर क्या है?, Stock broker Kaise Bane, स्टॉक ब्रोकर का क्या काम होता है, शेयर मार्केट ब्रोकर कैसे बने, ब्रोकर बनने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए आदि।

आम भाषा में स्टॉक ब्रोकर वह होता है जो शेयर मार्केट के बीच में मेडिएटर का काम करता है अगर आप स्टॉक ब्रोकर के तौर पर अपना करियर बनाने की सोच रहे हैं तो आज का यह पोस्ट आप को ध्यान पूर्वक पढ़ना चाहिए इस ब्लॉग पोस्ट में हम स्टॉक ब्रोकर कैसे बने? (Become a Stock Broker Hindi), स्टॉक ब्रोकर बनने के लिए योग्यता और स्टॉक ब्रोकर का काम आदि।

How to Become a Stock Broker Hindi (Quick Facts)

स्टॉक ब्रोकर के प्रकारफुल सर्विस, डिस्काउंट
शैक्षणिक योग्यता मिनिमम 12वी पास
टॉप स्टॉक ब्रोकरAngel One, Upstox, ShareKhan, Motilal Oswal
मिनिमम उम्र21 वर्ष
SEBI Registeredहोना चाहिए

भारत में स्टॉक ब्रोकर कैसे बने?

स्टॉक ब्रोकर बनने के लिए सेबी के ऑफिसियल वेबसाइट से फॉर्म ए डाउनलोड करे और फॉर्म ए फिल करे और इसके साथ अन्य दस्तावेज जैसे पैन कार्ड, आधार कार्ड, बैंक पासबुक सेबी के ऑफिस में जमा करना होगा SEBI के सदस्यता प्राप्त होने के बाद BSE और NSE के सदस्यता के लिए आवेदन करना होगा फिर ट्रेडिंग सिस्टम तक पहुँच प्रदान करनी होगी। इन सभी प्रक्रिया को पूरा करके कोई भी व्यक्ति भारत में स्टॉक ब्रोकर बन सकता है।

शेयर मार्केट क्या है? (What is Share Market in Hindi)

Share Market दो शब्दों से मिलकर बना है पहला शेयर और दूसरा मार्केट जिस में शेयर का मतलब एक दूसरे के साथ किसी प्रोडक्ट को इधर से उधर करना तथा मार्केट का मतलब जहां पर खरीदने के लिए तथा बेचने के लिए वह प्रोडक्ट AVILABLE हो उसे हम शेयर मार्केट कहते हैं. अगर सामान्य शब्दों में कहूं तो जहां हम किसी किसी भी कंपनी के शेयर को खरीदते है और उस शेयर को सही समय आने पर बेच देते है शेयर मार्केट (Share Market) कहलाता हैं.

स्टॉक ब्रोकर कौन होता है? (What is Stock Broker in Hindi)

स्टॉक ब्रोकर कोई व्यक्ति होता है जो शेयर बाजार में हमारे द्वारा दिए आर्डर को स्टॉक एक्सचेंज में लिस्ट करवाता है जो हमारे लिए निवेश को आसान बनाता है आज मार्किट में ऐसे बहूत से स्टॉक ब्रोकर है जिसमे आप अपना अकाउंट बना कर आसानी से निवेश कर सकते है।

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि स्टॉक मार्केट में हम किसी कंपनी के शेयर डायरेक्ट नहीं खरीद सकते हैं उसके लिए हमें किसी कंपनी या Individual Person की जरूरत होती है तो वह कंपनी Individual Person जो हमारे आर्डर को मार्केट में पहुंचाता है उसे हम स्टॉक ब्रोकर कहते हैं तो स्टॉक ब्रोकर को Individual Person भी हो सकता जो स्टॉक एक्सचेंज में लिस्टेड हो अर्थात भारत के दो सबसे बडे़ स्टाॅक एक्सचेंज NSE और BSE है।

स्टॉक ब्रोकर क्या है?, यह स्टॉक ब्रोकर हमारे आर्डर को स्टॉक एक्सचेंज यानी NSE, BSE में पहुंचाने के लिए कुछ फी चार्ज करती है, शेयर मार्केट में निवेश करने के लिए हमें डीमैट खाता की आवश्यकता होती है जिसके द्वारा हम शेयर मार्केट में निवेश कर पाते हैं तो वहीं डीमैट अकाउंट प्रोवाइडर हमारा स्टॉक ब्रोकर होता है।

स्टॉक ब्रोकर का काम

डीमैट खाता खोलने से लेकर हमारे द्वारा दिए स्टॉक बाय और सेल आर्डर को स्टॉक एक्सचेंज यानि NSE और BSE तक पहुँचाना एक स्टॉक ब्रोकर का काम होता है, मार्किट में बहूत से स्टॉक ब्रोकर है जैसे एंजेल वन, ग्रो, शेयर खान, मोतीलाल ओसवाल आदि।

शेयर मार्केट में जब हम अपना पहला कदम रखते हैं तो हमें Demat Account और Trading Account की जरूरत पड़ती है जो कि एक स्टॉक ब्रोकर का ही काम होता है और जब हम किसी कंपनी के Stock को buy करते हैं या Sell करते हैं तो स्टॉक एक्सचेंज NSE, BSE तक पहुंचाने का काम स्टॉक ब्रोकर का ही होता है. अगर आपने अभी तक अपना डीमैट अकाउंट नहीं बनाया है तो नीचे क्लिक करके अपना फ्री में डीमैट अकाउंट बनाए।

स्टॉक ब्रोकर के प्रकार (Types of Stock Broker in Hindi )

शेयर मार्केट में दो तरह के स्टॉक ब्रोकर काम करते हैं।

  1. फुल सर्विस स्टॉक ब्रोकर
  2. डिस्काउंट स्टॉक ब्रोकर

#1.फुल सर्विस स्टॉक ब्रोकर (Full Service Sock Broker)

फुल सर्विस यानी कि वह सारी सर्विस जो स्टॉक मार्केट में निवेश करने के लिए जरूरत है जैसे की कौन सा शेयर खरीदना और कौन सा शेयर बेचना, Merging, मोबाइल फोन से ट्रेडिंग की सुविधा, आईपीओ की सुविधा इसके अलावा 24*7 कस्टमर सपोर्ट और कई ब्रोकर के तो बहुत से ब्रांच तो शहरों में होते है, भारत में कुछ पोपुलर स्टॉक ब्रोकर है जिसमे आप अपना डीमैट खाता खोल सकते है।

Stock BrokerDownload Link
UpstoxClick
Angel OneClick
GrowwClick

#2. डिस्काउंट स्टॉक ब्रोकर (Discount Stock Broker)

Full Service Sock Broker की तुलना कम ब्रोकरेज लेकर शेयर खरीदने और बेंचने की फैसिलिटी प्रोवाइड करता है इसका कम फीस इसलिए होता है क्योंकि यह अपने कस्टमर को स्टॉक एडवाइजर और रिसर्च फैसिलिटी नहीं देता और इसके ऑफिस कुछ शहरो में होते हैं अकाउंट ओपन करने के साथ इसका अधिकतर काम ऑनलाइन ही किया जाता है इंडिया में कुछ पॉपुलर डिस्काउंट ब्रोकर है। Zerodha , South Asian Stock Ltd, Master Capital Service Ltd आदि।

स्टॉक ब्रोकर कौन बन सकता है?

Stock broker बनने के लिए सबसे पहले आपके पास धैर्य होना चाहिए और Risk का सामना करना आना चाहिए स्टॉक ब्रोकर बनने के लिए Academic Qualification के साथ-साथ अच्छी Analysis, बुद्धि और रिसर्च Skill मजबूत होना चाहिए और स्टॉक मार्केट ट्रेडिंग rules जरूर और process की जानकरीअच्छा तरीके से पता होना चाहिए।

स्टॉक ब्रोकर बनने के लिए आपको मार्केट में क्या कुछ नया चल रहा है मार्केट कैसा परफॉर्म कर रहा है इन सभी बातों से Update रखना होगा स्टॉक ब्रोकर के फील्ड में एक्सपर्ट बनने के लिए आपको कंप्यूटर स्किल के साथ-साथ Decision Making टीम वर्क रिसर्च ,एनर्लिटिक्स की जानकारी भी होनी चाहिए।

स्टॉक ब्रोकर बनने के लिए योग्यता (Eligibility)

  • कम से कम 21 वर्ष उम्र और एक भारतीय नागरिक होना।
  • स्टॉक ब्रोकर बनने के लिए मिनिमम 12वी की कक्षा पास होना।
  • सब ब्रोकर के तौर पर कम से कम 2 वर्ष काम करना होगा।
  • सेबी के द्वारा बनाए सभी नियम का पालन करना होगा।
  • शेयर मार्केट ब्रोकर बनने के लिए कंप्यूटर स्किल सीखना होगा।
  • इसके साथ टेक्निकल एनालिसिस, रिस्क मैनेजमेंट और ट्रेडिंग निति पता होना चाहिए।
Stock Broker Kaise Bane
Stock Broker Kaise Bane

Stock Broker Kaise Bane?

स्टॉक मार्केट ब्रोकर बनने के लिए आप Sub-Broker बन कर शुरू कर सकते है आपको पहले कुछ दिन स्टॉक मार्केट में अनुभव करना होगा जिसके लिए आपको पहले एक डीमैट खाता खुलवाना होगा डीमैट खाता खुलवाने के लिए आप Upstox में खाता खोल सकते हैं और जब आप Upstox में अच्छे से आप स्ट्रोक्स को जान लेते हैं तो अब आप Upstox Partner बन जाए जिसे हम सब ब्रोकर भी कहते हैं।

स्टॉक ब्रोकर, स्टॉक एक्सचेंज में मेंबर तो नहीं होते लेकिन वह ग्राहकों को स्टॉक ब्रोकर की पूरी सुविधा दे सकते हैं सब ब्रोकर बनने के लिए आपके पास पैन कार्ड, आधार कार्ड एजुकेशन क्वालिफिकेशन होना चाहिए सब ब्रोकर आप उन्हीं कंपनी में बने जो इन्वेस्टर को पसंद हो क्योंकि आज मार्केट में बहुत सारे कंपनी है. जिस कंपनी का आप ब्रोकर बनना चाहते हैं उसके बारे में पहले से ही पूरी जानकारी होनी चाहिए, शेयर मार्केट में रुचि होना चाहिए, एक स्टॉक ब्रोकर ब्रोकर के तौर पर सिक्योरिटी एंड सेबी में रजिस्टर करवाना होगा रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए प्रश्न डिटेल के साथ-साथ बैंक अकाउंट डिटेल इत्यादि देना होगा।

स्टॉक ब्रोकर कैसे बने?

  • स्टॉक ब्रोकर बनने के लिए मिनिमम 12वी की कक्षा पास करनी होगी।
  • भारतीय शेयर मार्किट से जुड़े नियमो का पालन करना होगा।
  • स्टॉक ब्रोकर बनने से पहले सब-ब्रोकर के तौर पर कम से कम 2 साल काम करना होगा।
  • SEBI से भारतीय स्टॉक मार्किट में निवेश करने के लिए अनुमति लेना होगा।
  • स्टॉक ब्रोकर बनने के लिए स्टॉक मार्किट के बारे में अच्छी जानकारी होनी चाहिए।
  • अपने स्किल्स को दिन प्रतिदिन विकाश करना होगा जैसे टेक्निकल एनालिसिस, रिस्क मैनेजमेंट और ट्रेडिंग निति आदि।

इन सभी स्टेप्स को पूरा करने के बाद आप एक सफल स्टॉक ब्रोकर बन सकते है लेकिन एक बात ध्यान में रखे स्टॉक ब्रोकर बनने से पहले आपके पास मिनिमम 2 करोड़ रुपये होने चाहिए।

ये भी पढ़ें –
ट्रेडिंग कैसे सीखें
बेस्ट स्टॉक मार्किट बुक इन हिंदी
फ्री एफिलिएट मार्केटिंग कोर्स
शेयर मार्केट ब्रोकर लिस्ट

Upstox
Anngel One
ShareKhan
Reliance Securites
Motilal Oswal

सबसे अच्छा डिस्काउंट ब्रोकर

Upstox सबसे अच्छा और बेहतर डिस्काउंट ब्रोकर है.

अंतिम विचार : शेयर मार्केट में निवेश करना एक कला है जो इसे जो सीख लिया वह इतना पैसा कमाएगा जितना किसी जॉब या बिज़नस में नहीं कमाएगा. आपने Film Scam1960 में एक डायलॉग बड़ा फेमस है जिसमें बोला जाता है कि शेयर मार्केट एक ऐसा कुआं है जिससे पूरी दुनिया का प्यास बुझा सकता है और फिर भी पानी बचा रहेगा.

हम आपसे यही उम्मीद करता है कि हमारे द्वारा लिखे गए जानकारी आपको Stock Broker Kaise Bane, आपको स्टॉक ब्रोकर बनने में मदद किया होगा मेरा हमेशा यही कोशिश रहता है कि हमारे द्वारा लिखे गए पोस्ट में सही और एक अच्छी Quality की जानकारी हो जिससे आपका समय का बचत हो ताकि आपको कहीं जाना ना पड़े आप इस पोस्ट में आपकी राय जरूर दें.

1 thought on “Stock Broker Kaise Bane (2024) | स्टॉक ब्रोकर क्या है कैसे बने”

Leave a Comment