शेयर मार्किट बेस्ट बुक | Best Stock Market Book in Hindi

अगर आप शेयर मार्किट सीखना चाहते है या शेयर मार्किट के बारे में और जानना चाहते है तो आप Share Market Book in Hindi  में पढ़ सकते है। बुक्स के द्वारा आप Stock Market को अच्छे से समझ पाएंगे की आखिर शेयर मार्किट होता क्या है? स्टॉक मार्किट काम कैसे करता है? और स्टॉक मार्किट में प्रॉफिट कैसे बनाए और भी बहूत कुछ तो आज के इस लेख में हम यही जानेंगे की वो कौन – कौन से book है जो शेयर मार्किट सिखने में मदद करता है।

Stock Market Book in Hindi तो बहूत मार्किट में बहूत सारे है लेकिन में आपको कुछ ऐसे book के बारे में बताता हूँ जिसे आप आसानी से पढ़ कर सीख सकते है और सीख कर Investment कर सकते है. कहते है “एक अच्छी पुस्तक में एक अच्छे बैंक से ज्यादा सच्ची दौलत होती है” तो चलिए उन book के नाम जानते है।

Best Stock Market Book Hindi List

01.Rich Dad Poor Dad
02.The Intelligent Investor
03.Intraday Trading Ki Pahchan
04.Basic Of Stock Market
05.Investonomy
06.Technical Analysis Aur Candlestick Ki Pahchan
07.Warren Aur Graham Se Sikhe Share Market
08.Stock Market Me Saphal Hone ke 41 Tips
09.Share Market Guide
10A to Z Share Market

#1 रिच डैड पुअर डैड

रिच डैड पुअर डैड बुक को रॉबर्ट टी.कियोसाकी के द्वारा लिखा गया है. शेयर मार्किट की शुरुवात करने से पहले Rich Dad Poor Dad बुक को आपको अवश्य पढना ही चाहिए क्योकि इस book में एक अमीर पिता और एक गरीब पिता के सोच के बारे में बताया गया है. इसमें ये भी बताया गया है की अमीर व्यक्ति अमीर क्यों और गरीब आदमी गरीब क्यों।

अगर आप किसी भी successful Investor के पास जाते है और पूंछते है की शेयर मार्किट कैसे सीखे और इसके लिए कौन सा book पढ़े तो वो आपको सबसे पहले Rich Dad Poor Dad के बारे में ही बताएँगे आप जब भी इस book को पढेंगे आपका माइंड पुरे तरीके से चेंज हो जायेगा जैसा एक गरीब व्यक्ति सोचता है उसके विपरीत इस बुक में बताया गया है।

Rich Dad Poor Dad Book International No 01 Selling Book है. इसे आप कही भी खरीद सकते है आप अपने पास के book स्टोर से या ऑनलाइन खरीद सकते है. वेसे मै आपको सभी का लिंक लास्ट में दे दूंगा, Rich Dad Poor Dad Book in Hindi में आप क्या जानेंगे, अमीर लोग पैसे के लिए काम नहीं करते बल्कि पैसे उनके लिए काम करते है, अमीर लोग अमीर कैसे और गरीब लोग गरीब कैसे , अमीर लोग कम टैक्स क्यों देते है? और भी बहूत कुछ।

लेखकरॉबर्ट टी.कियोसाकी
बुकरिच डैड पुअर डैड
पेज संख्या308
भाषाहिंदी, इंग्लिश

#2 द इंटेलीजेंट इन्वेस्टर

यह बुक सबसे ज्यादा recommend की जाने वाली बुक है इसमें आपको निवेशको की value investing के बारे में अच्छी तरीके से सिखने को मिलता है. इस पुस्तक को बेंजामिन ग्राहम के द्वारा लिखा गया है, जो जाने-माने अरबपति निवेशक में से एक थे और आज के दौर से शेयर मार्किट का बादसाह कहे जाने वाले निवेशक warren buffet के मेंटर प्रोफेसर और गुरु थे।

द इंटेलीजेंट इन्वेस्टर बुक को शेयर मार्किट का बाइबिल के नाम से जाना जाता है. The Intelligent Investor Hindi Book में शेयर बाजार की ब्याख्या और उनके मूल सिधांत के बारे में अच्छे से चर्चा किया गया है।

इस बुक में आप सीखेंगे की स्टॉक कैसे चुना जाता है, कैसे बैलेंस शीट और कैश फ्लो का उपयोग कर उत्तम स्टॉक को चुना जाता है, शेयर मार्किट से जुड़े महत्वपूर्ण रणनिति के बारे में जानेंगे ये पुस्तक आपको यह भी बतायगा की शेयर मार्किट कोई जुआ नहीं बल्कि एक कला है और एक निवेशक के तौर पर निवेश करना सिखाएगा, Share market books for beginners in hindi के लिए यह book सबसे Best Share Market Book है।

बुकद इंटेलीजेंट इन्वेस्टर
लेखकबेंजामिन ग्राहम
भाषाहिंदी, अंग्रेजी
पेज संख्या360

#3 इंट्राडे ट्रेडिंग की पहचान

Best Share Market Book in Hindi में हमारी तीसरी बुक है इंट्राडे ट्रेडिंग की पहचान, शेयर मार्किट में ज्यादा पैसा और जल्दी पैसा एक ट्रेडर ही कमाता है, इसीलिए इस book को पढना जरुरी है. एक ट्रेडर प्रतिदिन ट्रेड करता है और पैसा कमाता है. कुछ ट्रेडर तो दिन के लाखो के प्रॉफिट बुक करते है।

Intraday Trading Ki Pahchan Book में आप इंट्राडे ट्रेडिंग के बेसिक से एडवांस के बारे में जानेंगे, आप जानेंगे की Risk Manage कैसे किया जाता है, रोजाना कैसे आप हजारो लाखो कमा सकते है, कैसे आप एक सफल ट्रेडर बन सकते है. यह book beginner Trader के लिए Best Intraday Trading Book in Hindi है. इस book में आपको Intraday Trading और Market Security के साथ Successful Trader की आदतों को जानने का भी मौका मिलेगा।

बुक का नामइंट्राडे ट्रेडिंग की पहचान
लेखकअंकित गला और जीतेन्द्र गला

Read More..

#4 बेसिक ऑफ़ स्टॉक मार्किट गाइड

A2 Motivation अर्थात अरविंद अरोरा के द्वारा लिखा गया इस बुक को अभी तक लाखों स्टूडेंट ने पढ़ा और Amazon पर इस बुक की रेटिंग 418 दी गई है Amazon पर Complete Guide For Stock by Arvind Arora Book की प्राइस सिर्फ और सिर्फ ₹224 रखा गया है जिसे आप अमेजॉन से खरीद सकते हैं इसमें आपको Share Market Basic जानकारी मिलेगी को शेयर मार्केट में निवेश करने से पहले इस book को जरुर पढ़े क्योकि इस book को खास कर Share Marker Beginners के लिए ही लिखा गया है।

Basic Of Share Market के बारे में और जानने के लिए आप उनके YouTube Channel को visit कर सकते है जहाँ आपको शेयर मार्किट से जुड़े बहूत कुछ सिखने को मिलेंगे इस लेख में हमने Basic Of Share Market Book Review by Arvind Arora जी के नहीं है ये मेरे खुद के विचार है ये share market book for beginners के लिए काफी useful है और इसे हर एक निवेशक को पढना चाहिए।

लेखकअरविन्द अरोड़ा
बुकबेसिक ऑफ़ स्टॉक मार्किट गाइड
प्राइसमात्र ₹224
YouTubeA2 Motivation

#5 इन्वेस्टोनॉमी

यह बुक Share Market Best Book in Hindi के अन्दर आता है और इस बुक को Prangel Kamra के द्वारा लिखा गया है, जो कि एक यूट्यूब हैं और एक इन्वेस्टर है, Book INVESTONOMY Ameer Banana Ki Stock Market Guide में आपको शेयर मार्केट से जोड़ें वह सभी जानकारी देखने को मिलेंगे जिससे आप एक सही तरीके से किसी भी Stock चुन कर अमीर बन सकते है. इस बुक को लाखो लोगो ने पढ़ा और इसको अमेजॉन पर रेटिंग 452 की है और इस बुक की Amazon Price ₹234 रखी गई है।

शेयर मार्किट कैसे सीखे Book?, अगर आपको शेयर बाजार में निवेश से डर लगता है. तो आपको इन्वेस्टोनॉमी बुक जरूर पढ़नी चाहिए इन्वेस्टोनॉमी बुक ना केवल आज के जमाने के निवेशक के सिद्धांतों को बताती है बल्कि शेयर बाजार के कुछ रहष्य से भी पर्दा उठाती है.

बुक का नामइन्वेस्टोनॉमी
लेखकप्रांजल कामरा
YouTubeप्रांजल कामरा
प्राइसAmazon Price ₹234

#6 टेक्निकल एनालिसिस और कैंडल की पहचान

यह बुक आपको टेक्निकल एनालिसिस के बारे में A to Z बताता है और टेक्निकल एनालिसिस कैसे करें के बारे में पूरी जानकारी देता है इंट्राडे ट्रेडिंग के नियम और एक beginners intraday trading करते वक्त क्या-क्या गलती कर सकता है, इंट्राडे ट्रेडिंग चार्ट पढ़ने का सही तरीका और भी बहूत कुछ इस book में बताया गया है. शेयर मार्केट में यह Intraday Trading Best Book में से एक है।

Intraday Trading Ki Pehchan के साथ आपको इसके Technical Analysis Candlesticks Hindi Book भी पढना होगा तभी आप Intraday Trading को अच्छे से समझ पाएंगे और ज्यादा मुनाफा बना पाएंगे तो इन book को खरीदने के लिए नीचे लिंक दिया गया है।

लेखकरवि पटेल
बुकटेक्निकल एनालिसिस और कैंडल की पहचान
पेज संख्या224

#7 वारेन और ग्राहम से सीखे शेयर मार्किट में

वारेन बुफेट और अब्राहिम लिंकन के द्वारा दिए गए कुछ महत्वपूर्ण जानकारी जो इस मुख्य के माध्यम से बताया गया है जैसा कि आप सभी जानते हैं कि वारेन बुफेट को शेयर मार्केट का बादशाह भी कहा जाता है उन्हीं के द्वारा को लिखा गया है. आपको शेयर मार्केट से जुड़े कुछ हिडन जानकारी देखने को मिलेगा जिसे पढ़कर और आप भी शेयर मार्किट को ज्यादा समझ सकते है।

वारेन और ग्राहम से सीखे शेयर मार्किट बुक को 2009 में की पब्लिश किया गया है यह शेयर मार्किट बेस्ट बुक इन हिंदी में से एक है आप इसे पढ़े और अच्छे तरीके से शेयर को जाने।

बुकवारेन और ग्राहम से सीखे शेयर मार्किट
लेखकवारेन बुफे
Best Stock Market Book in Hindi
Best Stock Market Book in Hindi

#8 स्टॉक मार्किट में सफल होने के 41 टिप्स

शेयर मार्किट में आप इंट्राडे ट्रेडिंग, ऑप्शन ट्रेडिंग करते है तो यह बुक आपको जरुर पढना चाहिए, दोस्तों इस बुक में 41 ऐसे स्टॉक मार्किट से जुड़े टिप्स के बारे में बताया गया है जिसे पढ़ कर आप शेयर मार्किट ,में ज्यादा मुनाफा बना सकते है साथ ही आप स्टॉक मार्किट को समझ कर लॉन्ग टर्म तक पैसा कमा सकते है।

इस बुक को महेश चन्द्र कौशिक के द्वारा लिखा गया है, दोस्तों इस बुक में मेने भी पढ़ा है, इस बुक को खास करके शेयर मार्किट में किए जाने वाले गलतियों से बचने और ज्यादा मुनाफा बनाने के लिए लिखा गया है. आप इस बुक को अमेज़न, फ्लिकार्ट या किसी अन्य शौपिंग एप से खरीद सकते है।

#9 शेयर मार्किट गाइड

स्टॉक मार्किट में एक नए इन्वेस्टर कैसे इन्वेस्ट करे और कैसे शेयर मार्किट में वो गलतियों से बचे जिससे हानि होता है. इन बुक को सुधा जी के द्वारा लिखा गया है जो की एक सक्सेसफुल इन्वेस्टर है. यह बुक खास करके उन लोगो के लिए डिजाईन किया गया है जो शेयर मार्किट में निवेश करने के लिए सोच रहे है. अगर आप भी सोच रहे है शेयर मार्किट एम् निवेश करने के लिए तो आप इस बुक को पढ़ सकते है।

स्टॉक मार्किट गाइड में आपको शेयर मार्किट क्या है, शेयर मार्किट में निवेश कैसे करें, स्टॉक मार्किट में कौन सी गलतियाँ ना करें, शेयर मार्किट में मुनाफा बनाने के टिप्स, स्टॉक मार्किट में सक्सेसफुल इन्वेस्टर कैसे बने और कैसे एक बेहतर ट्रेडर बने उन सभी के बारे में बताया गया है।

#10 ए टू ज़ेड शेयर मार्किट

दोस्तों इस बुक को इंट्राडे ट्रेडर के लिए खास करके डिजाईन किया गया है, ए टू ज़ेड शेयर मार्किट गाइड बुक को गौतम कुमार के द्वारा लिखा गया है इस बुक में आपको छोटे-छोटे शेयर मार्किट के टर्म देखने को मिलेगा जिससे आप शेयर मार्किट को और भी बेहतर तरीके से समझ सकते है. जैसे NSE,BSE, चार्ट टाइम फ्रेम, टेक्निकल इंडिकेटर, ITM, ATM और OTM ऐसे ही बहूत सारे।

Share Market Book in Hindi

  1. रिच डैड पुअर डैड
  2. द इंटेलीजेंट इन्वेस्टर
  3. इंट्राडे ट्रेडिंग की पहचान
  4. बेसिक ऑफ़ स्टॉक मार्किट
  5. इन्वेस्टोनॉमी
  6. टेक्निकल एनालिसिस और कैंडल की पहचान
  7. वारेन और ग्राहम से सीखे शेयर मार्किट में
  8. स्टॉक मार्किट में सफल होने के 41 टिप्स
  9. शेयर मार्किट गाइड
  10. ए टू ज़ेड शेयर मार्किट
Best Free Stock Market Book in Hindi

अंतिम विचार : उम्मीद है की यह पोस्ट आपको पसंद आया होया इस पोस्ट में हमने Best Free Share Market Book in Hindi के बारे में बताया है, शेयर मार्किट से जुड़े और भी book मार्किट में उपलब्ध है आप उसे भी पढने सकते है इस आर्टिकल में बताए गए book बेसिक है जो आपको शेयर मार्किट की समझ देगी।

Leave a Comment