{2023} Vakil Kaise Bane पूरी जानकारी हिंदी में

Vakil Kaise Bane, Uianet लेटेस्ट डाटा के मुताबिक भारत में 15 लाख से ज्यादा वकील हैं. और एक वकील का करियर तब तक है जब तक कोर्ट कचहरी और आप जानते ही है की अपराध दिन प्परतिदिन बढ़ते ही जा रहा है ऐसे में कोर्ट कचहरी तो कभी खत्कोम नहीं होगा ये तभी खत्म हो सकता है जब अपराध करना बंद हो.

अगर आप एक वकील बनना चाहते है तो आपके लिए यह करियर बहूत बेहतरीन है आप वकील के तोर पर अपना करियर बना सकते है. लेकिन इससे पहले क्या आप जानते है वकील क्या है? और लॉयर कैसे बने अधिकतर छात्रों को यह पता ही नहीं होता है कि लॉयर होता क्या तो अब आपको कोई टेंशन लेने की जरूरत नहीं है. आप सही जगह पर आएं है.

इस आर्टिकल में हम आपको वकील बनने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए, कोर्स कौन सा बेस्ट होगा, कौन सा कॉलेज अच्छा होगा वकील बनने के लिए कोर्स की फीस क्या होती है और कोर्स करने के बाद वकील बनने का प्रोसेस क्या होता है इन सभी के बारे में Complete Information देंगे जिसकी मदद से आप वकील बनने तक का सफर तय कर सकेंगे Vakil Kaise Bane के बारे में विस्तार से जानने के लिए या ब्लॉग पूरा पढ़ें.

WhatsApp Group Join Now
Subscribe us on YouTube Join Now

वकील कौन होता है? – Vakil in Hindi

एक वकील वह होता है जिसका काम लोगों को लीगल एडवाइज देना और लोगों के बात को प्रभावी ढंग से प्रस्तुत करना आम तौर पर अधिकांश लोगों के पास अपनी बात को प्रभावी ढंग से कहने की क्षमता ज्ञान कौशल के भाषा शक्ति, सही तरीके से प्रस्तुत करने की कला नहीं होती है ऐसे में एक वकील आपकी दलील सही तरीके से प्रस्तुत करता है कोर्ट के सामने

आजकल के आधुनिक दुनिया में सिर्फ वह नहीं है जो डिस्टिक कोर्ट हाईकोर्ट अथवा सुप्रीम कोर्ट में मुकदमा लड़ता है यह बात कुछ दशकों पहले तक सही था एक लोअर के लिए बहुत से कैरियर विकल्प मौजूद हैं वह बहुत से संस्थान में काम कर सकते हैं, एक लोअर बहुत से कानून मामलों में एक्सपर्ट हो सकता है जैसे कि व्यापार समाज पर्यावरण इंटरनेट इत्यादि 

वकील का काम क्या होता है

वकील का काम होता है सही व्यक्ति को इंसाफ दिलाना एक वकील अपने क्लाइंट के कायदे कानून के अनुसार मार्ग दिखाते हैं कानूनी पेपर तैयार करने से लेकर कोर्ट में अपने क्लाइंट के लिए बहस भी करते हैं. वकील को भारत के संविधान के अनुसार ही चलना होता है. और जो भी संविधान में नियम बनाए गए है उनके अनुसार अपने क्लाइंट को न्याय दिलाना होता है. इसमें बहूत से तरह से वकालत हो सकते है जैसे सिविल लो, क्रिमिनल लॉ, इनकम टैक्स लॉ फैमिली लॉ इत्यादि

वकील बनने के लिए आवश्यक के स्किल

एक सक्षम लॉयर (वकील) बनने के लिए आपको कड़ी मेहनत और डेडीकेशन की आवश्यकता होती है क्योंकि एक वकील को देश के कानून ढांचे और उसके लोगों को इंसाफ दिलाना होता है. अगर आप और दुसरे क्षेत्र में करियर बनाना चाहते है तब भी आपको वही मेहनत और डेडीकेशन की आवश्यकता होती है, नौकरी के लिए कड़ी मेहनत संस्था मन की सतर्कता मानव व्यवहार और मनोविज्ञान का ज्ञान और समाज के प्रति ईमानदार लोगों के लिए आवश्यकता होनी चाहिए .

Read More..
फाइनेंस मैनेजर कैसे बनें
दरोगा कैसे बनते है?
आईएएस कैसे बनें

वकील कितने प्रकार के होते हैं (Types of Vakil in Hindi)

वकील कितने प्रकार के होते हैं वह नीचे निम्न है

  • सरकारी वकील
  • प्राइवेट वकील
  • जूनियर वकील
  • सीनियर वकील
  • वरिष्ट वकील
  • जिला एवं हाई कोर्ट वकील
  • सुप्रीम कोर्ट वकील

वकील कैसे बने (Vakil Kaise Bane)

Vakil Kaise Bane के बारे में जानने के लिए नीचे स्टेप्स बाय स्टेप्स बताए गए है –

Step 1 : वकील बनने के लिए सबसे पहले किसी मान्यता प्राप्त विद्यालय से 12वीं की कक्षा उत्तीर्ण करें

Step 2 : 12वीं के बाद सीएलएटी (CLAT – Common Law Admission Test ) एग्जाम पास करके आप LLB Course में एडमिशन ले और Law की पढ़ाई पूरी करें

Step 3 : 12वीं के बाद Law Course 5 वर्ष का होता है यदि आप 12वीं के बाद एडमिशन नहीं लेते हैं तो आप ग्रेजुएशन के बाद 3 साल के LLB Bachler Course में एडमिशन ले सकते हैं अपनी Law की पढ़ाई पूरी करने के बाद आप इंटर्नशिप के रूप में काम कर सकते हैं.

Step 4 : यह सीनियर वकील के असिस्टेंट के पद पर कार्य कर सकते हैं इंटर्नशिप पूरा करने के बाद आप वकील बन जाते हैं इसके बाद आप खुद वकालत की भी कर सकते हैं.

वकील बनने के लिए कोर्स

  • Bachelor of law – 3 Year
  • Integrated Undergraduate Degree : – BA LLB BSc LLB BBA LLB B.Com LLB
  • Master of law (L.L.M)
  • Master of Business Law
  • Doctor of Philosophy
  • Integrated MBA – LLB 

LAW की तैयारी कैसे करें

लॉ की तैयारी करने के लिए सबसे पहले 12वी की कक्षा पास करे और CLAT एग्जाम दे, CLAT एग्जाम की preparation के लिए आप CLAT Coaching Institute Join कर सकते है. उसके बाद LLB Course में एडमिशन ले और पढाई करें.

आपने अभी तक जान लिया है की वकील का काम क्या होता है और Vakil Kaise Bane तो चलिए अब जानते है वकील से सम्बंधित कुछ प्रशन

सरकारी वकील कैसे बने (Sarkari vakil kaise bane)

सरकारी वकील बनने के लिए LLB Course में एडमिशन लेकर लॉ की पढ़ाई पूरी करे और सीनियर वकील के असिस्टेंट के पद पर कार्य कर सकते हैं या इंटर्नशिप कर सकते है फिर आप एक वकील बन जाते है और उसके बाद आप वकालत कर सकते है.

वकील बनने के फायदें (Vakil Banana Ke Fayde)

  • वकील बनने के बाद आप एक इज्जतदार व्यक्ति बन जाते है.
  • वकील बन कर आप दुसरो को इंसाफ दिला सकते है.
  • आपकी कम्युनिकेशन skill improve होती है.
  • वकील बनने के बाद आप अपना एक नेटवर्क बना सकते है.
  • पैसा कमाने का जरिया
  • विविध करियर विकल्प

वकील की परिभाषा

वह व्यक्ति जो गवर्नमेंट के द्वारा बनाए गए नियमो का पालन करते हुए गुनेगार को सजा दिलाता है और जो गुनेगार नहीं है उसे सजा से बचाता है वह वकील कहलाता है.

वकील बनने के लिए कितना पैसा लगता है

वकील बनने के लिए LLB Course करना होता है जिसके लिए प्रति वर्ष चार्ज देना होता है, अर्थात वकील बनने के लिए प्रति वर्ष 20,000 से 70,000 तक सालाना देना पर सकता है, सरकारी कॉलेज में प्राइवेट कॉलेज की तुलना कम फीस लिया जाता है और यह फीस कॉलेज के उपर निर्भर करता है.

भारतीय लॉ यूनिवर्सिटी

National Law School of University
National Law University
Chandigarh University
Nalsar University of Law
Coalinga University
12वी के बाद वकील कैसे बने

12वी के बाद वकील बनने के लिए सबसे पहले आपको ग्रेजुएशन के बाद 3 साल के LLB Bachler Course में एडमिशन ले सकते हैं अपनी Law की पढ़ाई पूरी करने के बाद आप इंटर्नशिप के रूप में काम कर सकते हैं.

भारत के Top 10 वकील

राम जेठमलानी
कपिल सिब्बल
पालीराम नरीमन
हरीश साल्वे
उज्जवल निकम
सोली जहांगीर सोराबजी
केशव परासरण
अभिषेक मनु सिंघवी
मुकुल रोहतगी
गोपाल सुब्रमण्यम

दुनिया के Top 10 वकील

जोश बेजो
वर्णन इ. जॉर्डन
लिन टॉलर
डेविड बोइस
एलन डरशोवीतिज
मार्क गोराग़ोश
थॉमस मेसेरो
जो ब्राउन
रोबोट शापिरो
जॉन ब्रेंका

अंतिम विचार : उम्मीद है की आज का यह पोस्ट आपको पंसंद आया होगा इस पोस्ट में हमने बताया है Vakil Kaise bane और वकील का क्या काम होता है

Leave a Comment