DCA Course क्या है और इसमें क्या पढाया जाता है

आपने सुना होगा कि डीसीए कोर्स करने के बाद अच्छी जॉब मिल जाती है डीसीए कंप्यूटर का एक बेसिक कोर्स है जिसे कोई भी विद्यार्थी कर सकता है अगर आप कंप्यूटर के फील्ड में जॉब पाना चाहते हैं तो डीसीए कोर्स आपके लिए बहुत लाभदायक कोर्स है वैसे आज बहुत सारे एग्जाम कंप्यूटर Base ही लिए जा रहे हैं और दिन प्रतिदिन टेक्नोलॉजी बढ़ती ही जा रही है ऐसे में अगर आपके पास कंप्यूटर बेसिक स्किल नहीं है तो बहुत सारे दिक्कतों का सामना करना होगा तो दोस्तों आज के इस लेख में हम जानेंगे कि एडीसीए कोर्स क्या है? (What is DCA Course in Hindi), DCA करने के क्या-क्या फायदे हैं, DCA की फीस कितनी होती है.

डीसीए क्या है? (What is DCA Course in Hindi)

डीसीए जिसका फुल फॉर्म “Diploma in Computer Application” होता है जो एक बेसिक कंप्यूटर कोर्स है जिसे करने के बाद कंप्यूटर के फील्ड में एक्सपर्ट बन सकते हैं यह कोर्स 6 महीने से 1 साल के बीच का होता है DCA कोर्स में हमें कंप्यूटर के एप्लीकेशन के बारे में डिटेल में समझाया जाता है और हमें कुछ प्रोग्रामिंग लैंग्वेज (C, C++, HTML) इत्यादि सिखाया जाता है, यह एक ऐसा कोर्स है जिसे 10+2 के बाद कंप्यूटर में रुचि रखने वाले विद्यार्थी कर सकते हैं इस कोर्स में Theory और Practical दोनों माध्यम से सिखाया जाता है.

DCA करने के फायदें (Benefits of DCA in Hindi)

  • DCA करने के बाद हमें कंप्यूटर से जुडी जानकारी मिलती है
  • इस कोर्स को करने के बाद हमें कंप्यूटर certificate मिलता है.
  • कंप्यूटर के फील्ड में आसानी से जॉब मिल जाती है.
  • DCA Course करने के बाद हमें आसानी से BCA के सेकंड सेमेस्टर में एडमिशन मिल जाता है

DCA करने के लिए कॉलेज (Top Institutes For DCA in Hindi)

Top Institutes For DCA
Sr.NoDCA College
01University of Madras
02Gujrat University
03Aliquippa University
04Punjab University
05University of Rajasthan
06Gujrat Technological University
07University of Mumbai
08Amit University
09Banaras Hindi University
10Barkatullah University

DCA Book in Hindi Pdf Download (Buy at Amazon)

Best Computer Course After 10th & 12th

अंतिम विचार :

हमें उम्मीद है की यह पोस्ट आपको अच्छा लगा होगा इस पोस्ट में हमने बताया है की DCA क्या है? (DCA kya hai), DCA कैसे करें, अगर आपको अपने करियर के बारे में जानना है तो आप हमारे वेबसाइट को visit कर सकते है.

Share

Leave a Comment

Meta’s NFT Display Tools Extend to All US Insta and FB Users How did Coolio die Gangsta’s Paradise Rapper Coolio Net Worth 2022 Gangsta’s Paradise rapper Coolio dead at 59, Cause of Death Top 7 Best NFTs to Buy Right Now