What is DTP in Hindi | DTP क्या होता है?

Desktop Publication Media वर्तमान समय में प्रिंटर मीडिया या पब्लिकेशन की जरूरतों को पूरा करने के लिए उपयोग किया जाता है इस टेक्नोलॉजी की मदद से हम डॉक्यूमेंट, बुक्स, कैटिगरीज, मैरिज इन्विटेशन कार्ड, बिजनेस कार्ड, न्यूज़पेपर इत्यादि प्रिंट कर सकते हैं जैसा कि आप जानते हैं कि आज का दौर डिजिटल का चल रहा है जिसके पास जितना इंफॉर्मेशन उतनी ही ज्यादा कैरियर Opportunity उसी प्रकार है डीटीपी के क्षेत्र में आसानी से जानकारी लेकर आसानी से कैरियर बनाया जा सकता है तो आज के इस लेख में हम जानेंगे कि डीटीपी कोर्स क्या है? (What is DTP in hindi) डीटीपी कोर्स कैसे करें, डीटीपी कोर्स करने में क्या-क्या दिक्कतों का सामना करना पड़ता है.

 DTP क्या है? (What is DTP in Hindi)

DTP अर्थात डेस्कटॉप पब्लिशिंग होता है यह एक ऐसा कोर्स है जिसमें डीटीपी दस्तावेजों को डिजाइन निर्माण और संपादित करने के लिए पर्सनल कंप्यूटर या कंप्यूटर सिस्टम पर पेज लेआउट का निर्माण करता है.

डीटीपी ऑपरेटर के द्वारा टाइपोग्राफी दस्तावेज लेआउट जैसे पहलुओं का ध्यान रखा जाता है डीटीपी के अंतर्गत पोस्टर, बिजनेस कार्ड, साइन बोर्ड, पैकेजिंग उत्पाद आदि शामिल है डीटीपी एक डिजिटल टेक्नोलॉजी है जिसका उपयोग प्रकाशन के लिए किया जाता है इस कोर्स में आप पब्लिशिंग या प्रिंटिंग का काम सीख सकते हैं

DTP Course Detail in Hindi

Post NameWhat is DTP in Hindi
DTP Full FormDesktop Publishing
डीटीपी का निर्माण जेम्स डेविस

डीटीपी का इस्तेमाल किन कार्यों में किया जाता है

  •  अखबारों और पत्रिकाएं
  • ब्राउज़र और कैटलॉग
  • पुस्तके शादी के कार्ड
  • अन्य कार्यक्रम की आपूर्ति
  • कार्यालय नोटिस और पत्र प्रमुख
  • पोस्टर पत्रिका
  • बिल बुक्स और रसीद

डीटीपी में उपयोग किए जाने वाले सॉफ्टवेयर

डीटीपी के लिए कई तरह के सॉफ्टवेयर उपलब्ध है लेकिन मैंने आपको नीचे कुछ प्रसिद्ध डीटीपी सॉफ्टवेयर का नाम दिया जिसका उपयोग DTP के लिए किया जाता है.

Coral DrawAdobe InDesign
Adobe Page MakerAdobe Photoshop
ACDsee CanvasPageStream
What is DTP in Hindi
Share

Leave a Comment

List of 10 IT Companies in Ahmedabad Intraday Trading से रोज कमाए 5000 Top 10 Most Expensive NFTs of All Time 10 Best Life Insurance Companies of October 2022 Meta’s NFT Display Tools Extend to All US Insta and FB Users