WordPress Kaise Sikhe और वर्डप्रेस सीखने के लिए क्या करना होगा

वर्डप्रेस सीखने के तरीके YouTube विडियो, ब्लॉग और अपने दोस्तों से सीख सकते है दोस्तों अगर आप वर्डप्रेस सीखकर अपनी खुद का वेबसाइट बनाना चाहते है या किसी दुसरे का वेबसाइट बना कर पैसे कमाना चाहते है और इसके लिए वर्डप्रेस सीखना चाहते है और जानना छाते है की WordPress Kaise Sikhe तो दोस्तों आज के इस लेख में आपको वर्डप्रेस सिखने का सबसे आसान तरीके के बारे में बताऊंगा जिसे पढ़ कर आप आसानी से जान पाएंगे की वर्डप्रेस कैसे सीखे

दोस्तों वर्डप्रेस 2024 में कैसे सीखे के आलावा हम यह भी जानेंगे की वर्डप्रेस क्या है? (What is WordPress in Hindi), वर्डप्रेस कैसे डाउनलोड करे, वर्डप्रेस सिखने में कितना समय लगता है?, वर्डप्रेस ब्लॉग कैसे बनाए आदि इन सभी के बारे में भी आज के इस लेख में हम जानेंगे तो दोस्तों इस लेख को ध्यान से अच्छे से पढ़े वर्डप्रेस से जुड़े सभी जानकारी इस लेख में बताए गए है।

वर्डप्रेस क्या है? (What is WordPress in Hindi?)

WordPress जैसे हिंदी में वर्डप्रेस कहा जाता है यह एक ओपन सोर्स कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम है जो वेबसाइट बनाने और प्रबंधन करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है इंटरनेट पर 65% से अधिक मौजूद वेबसाइट WordPress पर ही संचालित है यह दुनिया भर में हजारों नौकरियां का अवसर प्रदान करती है इसके साथ-साथ बहुत सरल तरीके से वेबसाइट बनाया जा सकता है और वेबसाइट में अपने अनुसार से नए-नए एलिमेंट्स नए-नए डिजाइन को बनाया जा सकता है।

वेबसाइट बनाने के लिए आमतौर पर कोडिंग की आवश्यकता होती है लेकिन वर्डप्रेस की सहायता से बिना कोडिंग के वेबसाइट बनाया जाता है वर्डप्रेस का इस्तेमाल करके छोटे व्यापारी भी अपना वेबसाइट को ऑनलाइन ला सकता है वर्डप्रेस का सबसे लोकप्रिय ई-कॉमर्स प्लेटफार्म woo commerce है इसका उपयोग करके दुकानदार ऑनलाइन स्टोर बना सकते हैं और अपने प्रोडक्ट को बेंच सकते हैं।

WordPress Kya Hai, वर्डप्रेस का उपयोग करके ब्लॉग, ई-कॉमर्स साइट, पोर्टफोलियो, न्यूज वेबसाइट, पर्सनल ब्लॉग आदि तैयार किया जा सकते हैं इसके अलावा वर्डप्रेस का उपयोग ब्लॉगर, वेब डेवलपर, व्यापारी और नॉन टेक्निकल लोगों के द्वारा उपयोग किया जाता है यह निशुल्क और ओपन सोर्स कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम है जिसे कोई भी आसानी से एक्सेस कर सकता है।

वर्डप्रेस कैसे सीखे

WordPress सीखने के लिए सबसे पहले आप यह स्पस्ट करे की आप वर्डप्रेस का इस्तेमाल क्यों सिखाना चाहते है? अगर आप खुद का वेबसाइट या ब्लॉग बनाना चाहते है तो आप एक विडियो देख कर आसानी से अपना ब्लॉग या वेबसाइट बना सकते है और अगर आप फ्रीलांसर के तौर पर किसी दुसरे के लिए काम करना चाहते है तो आपको इससे ज्याद सीखना होगा क्योकि आपको कभी भी कोई भी आर्डर मिल सकता है जैसे न्यूज़ वेबसाइट बनाने के लिए, पर्सनल ब्लॉग, स्टोर आदि इन सभी को बनाने के लिए आपको वर्डप्रेस के सभी फंक्शन के बारे में अच्छे से पता होना चाहिए तो नीचे कुछ ऐसे तरीके बताए गए है जिससे आप फ्री में वर्डप्रेस सीख सकते है ।

WordPress Kaise Sikhe (Steps)

  1. विडियो देखकर वर्डप्रेस सीखे
  2. ब्लॉग पढ़ कर सीखे
  3. खुद से इस्तेमाल करके सीखे
  4. LearnVern से वर्डप्रेस इस्तेमाल करना सीखे
  5. Udemy से फ्री में सीखे
  6. पवन अग्रवाल के विडियो से सीखे
  7. लगतार अभ्यास से वर्डप्रेस सीखें

विडियो देखकर वर्डप्रेस सीखे

ऑनलाइन ऐसे हजारो विडियो है जिसमे वर्डप्रेस सिखाया गया है आप उन विडियो को देखकर सीख सकते है साथ ही आप लगातार प्रैक्टिस करे जिससे आप आप जल्दी और ज्यादा समझ सके वर्डप्रेस विडियो देखने के लिए आप YouTube, Facebook या फिर ई लर्निंग प्लेटफ़ॉर्म पर जा सकते है और वर्डप्रेस सीख सकते है। अगर आपको समझ नहीं आ रहा है की कहाँ जाकर सीखे तो आप YouTube पर जाए और सर्च बॉक्स में WordPress सर्च करे आपके सामने ढेर सारे विडियो होंगे आप उनमे से कोई भी विडियो कहकर वर्डप्रेस सीख सकते है।

ब्लॉग पढ़ कर सीखे

इन्टरनेट पर ऐसे बहूत सारे ब्लॉग है जिसपर WordPress Kya hai और WordPress Kaise Sikhe के बारे में बताया गया है आप उन ब्लॉग को पढ़ सकते है सीधे आपको google पर जाना और सर्च करना है वर्डप्रेस 2024 में कैसे सीखें आपके सामने ढेर सारे ब्लॉग होंगे आप उनमे से कोई एक ब्लॉग पढ़ सकते है और वर्डप्रेस सीख सकते है।

खुद से इस्तेमाल करके सीखे

अगर आपको लाइव प्रैक्टिस करके सीखना है तो पहले WordPress की वेबसाइट पर जाए और अपना अकाउंट बनाए फी एक-एक ऑप्शन को समझे और जाने ऐसे सिखने में समय लग सकता है लेकिन जो भी सीखेंगे आप लंबे समय तक याद रहेगा अगर आपको कही समझ नहीं आए तो आप उपर दोनों तरीके से सीख सकते है या वर्डप्रेस के बारे में जानकारी ले सकते है।

LearnVern से वर्डप्रेस इस्तेमाल करना सीखे

लर्न वर्न एक ई लर्निंग प्लेटफ़ॉर्म है जिसपर आप वर्डप्रेस सीख सकते है इसके लिए सबसे पहले आपको google पर LearnVern सर्च करना है और उसके वेबसाइट पर पहुंच जाना है फिर अपना अकाउंट बना लेना है फिर सर्च बॉक्स में WordPress टाइप करना है आपके सामने वर्डप्रेस का कोर्स आ जायेगा उसे एनरोल करे और सीखे

Udemy से फ्री में सीखे

यहाँ आपको ऐसे ढेर सारे कोर्स देखने को मिलेगे जिसे आप सीखना चाहते है यहाँ WordPress के कोर्स को एनरोल करने के लिए सबसे पहले आपको Udemy पर अपना अकाउंट बना लेना है फिर सर्च बॉक्स में Udemy लिखकर सर्च करना है और उसे एनरोल कर लेना है फिर उस विडियो को देखकर सीखे और प्रैक्टिस करे।

पवन अग्रवाल के विडियो से सीखे

YouTube पर एक चैनल है जिसका नाम Learn and Earn With Pawan Agarwal है जहाँ आपको वर्डप्रेस के बारे में अच्छे से बताया गया है इसके साथ ही वर्डप्रेस वेबसाइट कैसे बनाए इसके बारे में भी बताया गया है आप उसके प्ले list में जाकर उन सभी विडियो को देख सकते है और वर्डप्रेस सीख सकते है।

लगतार अभ्यास से वर्डप्रेस सीखें

इन तरीको से जो भी आप सीख रहे है उसे लगातार प्रैक्टिस करे और अगर आप वर्डप्रेस के बारे में और भी जानना चाहते है तो YouTube पर सर्च करे Satish K Video यहाँ आपको वर्डप्रेस से जुड़े सभी तरह के जानकारी देखने को मिलेंगे।

WordPress Kaise Sikhe
WordPress Kaise Sikhe

वर्डप्रेस 2024 में कैसे सीखें

वर्डप्रेस का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आपको वर्डप्रेस डाउनलोड करना होगा अगर आप वर्डप्रेस के बारे में कुछ भी नहीं जानते है तो सबसे पहले WordPress की वेबसाइट पर जाए और वर्डप्रेस क्या है और वर्डप्रेस कैसे काम करता है? इन सभी के बारे में जाने फिर WordPress अपने कंप्यूटर में इनस्टॉल करे और अगर आप मोबाइल इस्तेमाल करते है तो प्ले स्टोर से वर्डप्रेस एप इनस्टॉल करे या फिर google पर वर्डप्रेस सर्च करके वेब में खोले फिर अपना अकाउंट बनाए आपके सामने कुछ इस तरह का इंटरफ़ेस देखने को मिलेगा।

इन सभी विकल्प के बारे में जानने के लिए सभी पर क्लिक करे और देखे की क्लिक करने पर क्या बदलाव हो रहा है या फिर आप कोई विडियो या ब्लॉग पढ़ सकते है जिससे आपको पता चल जायेगा की वर्डप्रेस में ये सभी कैसे काम करते है वर्डप्रेस एक ओपन सोर्स कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम है जिसका इस्तेमाल करके अच्छी वेबसाइट और ब्लॉग तैयार किया जाता है इसके लगातार अभ्याश से आप वर्डप्रेस का इस्तेमाल सीख जायेंगे।

WordPress कहाँ से सीख सकते है?

वर्डप्रेस सीखने के लिए ऑनलाइन विडियो और ब्लॉग पढ़ सकते है इसके आलावा ई-लर्निंग वेबसाइट पर visit करके सीख सकते है इन्टरनेट की दुनिया में ऐसे बहूत से YouTube चैनल है जिससे आप सरल भाषा में वर्डप्रेस सीख सकते है इसके आलावा आप खुद लगातार इस्तेमाल करके सीख सकते है लेकिन मेरा मानना है की आप पहले कोई वर्डप्रेस का कम्पलीट विडियो देख ले फिर वर्डप्रेस पर प्रैक्टिस करे आप आसानी से सीख पाएंगे इसके आलावा

WordPress सिखने के तरीके WordPress सिखने का सबसे आसान तरीका है Satish K Video YouTube चैनल जहाँ आप फ्री में वर्डप्रेस का इस्तेमाल सीख सकते है इसके आलावा आप वर्डप्रेस वेबसाइट कैसे बनाए इसके बारे में भी अच्छे से बताया गया है।

वर्डप्रेस सीखने के लिए कितना समय चाहिए?

WordPress सीखने के लिए मिनिमम 24 घंटे और मैक्सिमम 3 महीने चाहिए इसके आलावा अगर आप अच्छे से लगातार प्रैक्टिस करते है तो इससे भी कम समय में वर्डप्रेस सीख सकते है यह पूरी तरह से आप पर निर्भर करता है की आप सिखने में कितना समय लगाते है।

वर्डप्रेस ब्लॉग कैसे बनाए

WordPress Blog बनाने के लिए सबसे पहले आपको एक डोमिन और होस्टिंग खरीदना होगा आप डोमेन होस्टिंग किसी भी होस्टिंगर प्रोवाइड से खरीद सकते हैं उसके बाद डोमेन होस्टिंग को लिंक करें फिर वर्डप्रेस इंस्टॉल करें वर्डप्रेस इंस्टॉल करने के बाद एक अच्छा सा थीम इंस्टॉल करें और उसे अच्छे से कस्टमाइज करें उसके बाद कुछ बेसिक सेटिंग ठीक करें आपका वर्डप्रेस वेबसाइट बन कर तैयार हो जाएगा उसके बाद अपने हिसाब से उस पर कंटेंट पब्लिश करें

Read More..

Leave a Comment